Happy Birthday Amitabh Bachchan: 11 अक्टूबर, 1942 को यूपी के प्रयागराज में जन्मे अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) आज 80 साल के हो गए हैं. बॉलीवुड के महानायक अभिनेता अमिताभ बच्चन हिंदी सिनेमा के महान कलाकारों में से एक हैं. अपने शानदार अभिनय और एंग्री यंग मैन वाली छवि कारण वो पिछले 50 सालों से  फ़ैंस के दिलों पर राज कर रहे हैं. अमिताभ बच्चन केवल भारत में ही नहीं, बल्कि दुनियाभर में भी काफ़ी मशहूर हैं. 80 के दशक के एंग्री यंग मैन और बॉलीवुड के शहंशाह बन चुके हैं.

ये भी पढ़ें: जब Amitabh Bachchan को राजीव गांधी से उधार मांगने पड़े कपड़े, पढ़ें ये दिलचस्प क़िस्सा

अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) ने साल 1969 में ‘सात हिंदुस्तानी‘ फ़िल्म के ज़रिए बॉलीवुड में डेब्यू किया था. इसके बाद उन्होंने ‘आनंद’, ‘ज़ंजीर’, ‘सौदागर’, ‘रोटी कपड़ा और मकान’, ‘दीवार’, ‘शोले’, ‘हेरा फेरी’, ‘अमर अकबर एंथोनी’, ‘परवरिश’, ‘डॉन’, ‘मुक़द्दर का सिकंदर’, ‘सुहाग’, ‘दोस्ताना’, ‘नसीब’, ‘लावारिस’, ‘नमक हलाल’, ‘खुद्दार’, ‘अंधा क़ानून’, ‘कुली’, ‘शराबी’, ‘गिरफ़्तार’, ‘मर्द’, ‘आज का अर्जुन’ और ‘बड़े मियां छोटे मियां’ जैसे सुपरहिट और ब्लॉकबस्टर फ़िल्में दी. 

niharsblog

90s के आख़िरी सालों में अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) का फ़िल्मी करियर बेहद मुश्किलों में था. इस दौरान वो अपनी फ़िल्म निर्माण कंपनी ABCL की वजह से दिवालिया हो चुके थे. इसके अलावा उन्हें अच्छी फ़िल्मों के ऑफ़र भी नहीं मिल रहे थे. लेकिन साल 2000 में आई फ़िल्म ‘मोहब्बतें’ और टीवी शो ‘कौन बनेगा करोड़पति’ ने अमिताभ बच्चन को क़र्ज़ के बोझ से मुक्त किया. इसके बाद बिग बी ने पीछे मुड़कर नहीं देखा और आज भी उनकी रफ़्तार 80 के दशक वाली ही है. 

iwmbuzz

1- Mohabbatein (2000)

ये वही फ़िल्म है जिसने अमिताभ बच्चन के डूबते करियर को बचाया था. अमिताभ तब लगभग कंगाल हो गए थे. ऐसे में यश चोपड़ा ने उन्हें ‘मोहब्बतें’ फ़िल्म ऑफ़र की और बिग बी ने भी इस मौक़े का भरपूर फ़ायदा उठाया. फ़िल्म में उन्होंने नारायण शंकर का दमदार किरदार द्वारा निभाया था. अमिताभ बच्चन के लिए ये किरदार गेम चेंजर साबित हुआ था.

masala

2- Baghban (2003)

अमिताभ बच्चन ने इस फ़िल्म में राज मल्होत्रा नाम का किरदार निभाया था. ये फ़िल्म एक ऐसे बुज़ुर्ग कपल की कहानी थी जो अपने बच्चों की ख़ुशियों के लिए अपनी ख़ुशियों को भी भूल जाते हैं, लेकिन बुढ़ापे में वही बच्चे उन्हें अकेला छोड़ देते हैं. अमिताभ बच्चन और हेमा मालिनी ने फ़िल्म में अपनी दमदार एक्टिंग से दर्शकों का दिल जीत लिया था. 

mxplayer

3- Black (2005)

21वीं सदी में ये अमिताभ बच्चन के करियर की सबसे बेहतरीन फ़िल्मों में से एक है. इस फ़िल्म में उन्होंने ‘देबराज सहाय’ नाम के एक ऐसे टीचर का किरदार निभाया था जो ‘मिशेल’ नाम की एक ब्लाइंड बच्ची को दुनिया से रूबरू कराने की कोशिश करता है. इस फ़िल्म में अमिताभ बच्चन, रानी मुखर्जी और आयशा कपूर मुख्य भूमिकाओं में नज़र आये थे. 

indianexpress

4- Sarkar (2005)

रामगोपाल वर्मा द्वारा निर्देशित इस पॉलिटिकल थ्रिलर फ़िल्म में अमिताभ बच्चन ने सुभाष नागरे उर्फ़ सरकार नाम का दमदार किरदार निभाया था. बिग बी ने अपने डायलॉग और सीरियस एक्टिंग से फ़िल्म को हिट बना दिया था. इस फ़िल्म में अभिषेक बच्चन ने उनके बेटे शंकर नागरे का किरदार निभाया था. 

timesofindia

5- Nishabd (2007)

अमिताभ बच्चन ने ‘निशब्द’ फ़िल्म में एक चैलेंजिंग किरदार निभाया था. बिग बी ने फ़िल्म में ‘विजय आनंद’ नाम के एक ऐसे शख़्स का किरदार निभाया था, जिसे अपनी बेटी की दोस्त से प्यार हो जाता है. जिया ख़ान ने फ़िल्म में अमिताभ की बेटी का किरदार निभाया था. इस फ़िल्म की कहानी को लेकर तब काफ़ी विरोध भी हुआ था. 

6- Cheeni Kum (2007)

अमिताभ बच्चन ने ‘चीनी कम’ फ़िल्म में बुद्धदेव गुप्ता नाम के एक ऐसे मस्तमौला शख़्स का किरदार निभाया था, जिसे अपने से उम्र में काफ़ी छोटी महिला से प्यार हो जाता है. फ़िल्म में तब्बू ने इसी महिला का किरदार निभाया था. जबकि बिग बी ने अपने किरदार में जान फूंक दी थी. आर. बाल्की द्वारा निर्देशित इस फ़िल्म की कहानी दर्शकों को काफ़ी पसंद आई थी. 

hindustantimes

7- Paa (2009)

आर. बाल्की द्वारा निर्देशित ये फ़िल्म अमिताभ बच्चन के करियर की सबसे बेहतरीन फ़िल्मों में से एक है. इस फ़िल्म में उन्होंने एक ऐसे बच्चे ‘ऑरो’ का चैलेंजिंग किरदार निभाया जो Progeria नाम की एक गंभीर बिमारी से पीड़ित होता है. इस फ़िल्म के लिए अमिताभ बच्चन ने सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का राष्ट्रीय पुरस्कार मिला था. इसके अलावा सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का फ़िल्म फ़ेयर पुरस्कार भी मिला. 

alchetron

8- Bbuddah Hoga Terra Baap (2011)

अमिताभ बच्चन इस फ़िल्म में लीड हीरो नज़र आये थे. उन्होंने ये फ़िल्म उस वक़्त की जब उनकी उम्र के एक्टर्स को बॉलीवुड फ़िल्मों में दादा जी के किरदार मिल रहे थे. फ़िल्म में बिग बी ने विजय ‘विज्जू’ मल्होत्रा का किरदार निभाया था. 

justwatch

9- Piku (2015)

दीपिका पादुकोण और इरफ़ान ख़ान स्टारर इस फ़िल्म में अमिताभ बच्चन ने भास्कर बनर्जी का किरदार निभाया था. इस बेहतरीन फ़िल्म में शानदार एक्टिंग के लिए अमिताभ बच्चन को सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का नेशनल अवॉर्ड और सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का फ़िल्मफ़ेयर क्रिटिक्स अवार्ड भी मिला था. 

dnaindia

10- Pink ( 2016)

अमिताभ बच्चन द्वारा इस फ़िल्म में निभाया गया वक़ील का किरदार उनके करियर के बेस्ट किरदारों में से एक है. बिग बी ने फ़िल्म में वरिष्ठ वक़ील दीपक सहगल का किरदार निभाया था जो मोलेस्टेशन की शिकार 3 युवतियों का केस लड़ता है. इस फ़िल्म के कोर्ट-रूम सीन में अमिताभ बच्चन ने अपनी दमदार एक्टिंग से समा बांध दिया था. 

11- 102 Not Out (2018)

अमिताभ बच्चन ने इस फ़िल्म में 102 साल के एक ऐसे बुज़ुर्ग पिता का क़िरदार निभाया था, जो अपने 75 साल के बुज़ुर्ग बेटे को ज़िंदगी जीना सिखाता है. अमिताभ बच्चन ने फ़िल्म में दत्तात्रेय वखारिया का किरदार, जबकि ऋषि कपूर ने उनके बेटे बाबूलाल वखारिया का किरदार निभाया था. 

scroll

12- Gulabo Sitabo

अमिताभ बच्चन ने इस फ़िल्म में एक ऐसे बुज़ुर्ग का किरदार निभाया था जो सरकार और किरायदारों से अपनी पुश्तैनी हवेली बचाने की कोशिश करता है. बिग बी ने फ़िल्म में ‘चुन्नन “मिर्ज़ा” नवाब’ का दमदार किरदार निभाया था. अमिताभ बच्चन ने फ़िल्म में अपनी शानदार एक्टिंग से आयुष्मान खुराना को कड़ी टक्कर दी थी. 

telegraphindia

ये भी पढ़ें: दिलचस्प क़िस्सा: 1978 की फ़िल्म DON में अमिताभ नहीं बल्कि ये 3 एक्टर्स थे मेकर्स की पहली पसंद