Amitabh Bachchan Double Role Films: बॉलीवुड निर्देशक रोहित शेट्टी ने हाल ही में अपनी आगमी फ़िल्म ‘सर्कस’ की घोषणा की थी. इस फ़िल्म में शाहरुख़ ख़ान और रणबीर सिंह लीड रोल में नज़र आएंगे. फ़िल्म के नाम ही आपको अंदाज़ा हो गया होगा कि रोहित शेट्टी ‘गोलमाल’ और ‘सिंघम’ सीरीज़ के बाद दर्शकों के लिए ‘सर्कस’ नाम से कॉमेडी का एक नया अजूबा लेकर आ रहे हैं. रोहित इस बार अपनी इस फ़िल्म में 80s और 90s के हिट फ़ॉर्मूले ‘डबल रोल’ का कॉन्सेप्ट लेकर आ रहे हैं. रणबीर सिंह इस फ़िल्म में पहली बार ‘डबल रोल’ में दिखाई देंगे. पिछले कई सालों से बॉलीवुड से ‘डबल रोल’ का कॉन्सेप्ट ग़ायब सा हो गया था. लेकिन कॉमेडी किंग रोहित शेट्टी एक बार फिर से पुरानी यादें को वापस लेकर आ रहे हैं.

ये भी पढ़ें: जानिए अमिताभ बच्चन के बचपन का रोल निभाकर मशहूर होने वाले ये 6 चाइल्ड आर्टिस्ट अब कहां हैं

imdb

दिलीप कुमार, अमिताभ बच्चन, शाहरुख़ ख़ान, सलमान ख़ान और ऋतिक रोशन सरीखे कई बॉलीवुड स्टार्स हैं जो कई फ़िल्मों में ‘डबल रोल’ निभा चुके हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं बॉलीवुड में सबसे सबसे अधिक फ़िल्मों में ‘डबल रोल’ किस कलाकार ने निभाए हैं? नहीं न! तो चलिए हम बताते हैं. 

filmfare

सदी के महानायक अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) सबसे अधिक बॉलीवुड फ़िल्मों में ‘डबल रोल’ निभाने वाले हीरो हैं. उन्होंने 13 फ़िल्मों में ‘डबल रोल’ निभाया है. 80 और 90 के दशक में बिग बी ‘डबल रोल’ वाली फ़िल्मों के लिए ख़ासे मशहूर थे. इस दौरान उन्होंने अलग-अलग फ़िल्मों में हीरो के साथ-साथ भाई, प्रेमी, पिता, बेटा, ‘डॉन’, ‘स्मगलर’, ‘चोर’, ‘सिपाही’ समेत कई यादगार किरदार निभाये हैं. अमिताभ बच्चन ने दोनों ही शेड्स (हीरो और विलेन) में (Amitabh Bachchan Double Role Films) दर्शकों का ख़ूब मनोरंजन किया है. वो जब हीरो बन कर आए तो दर्शकों का प्यार हासिल किया और जब विलेन के गेटअप में दिखे तो दर्शकों को डराने में कामयाब भी रहे.

Amitabh Bachchan Double Role Films

twitter

ये भी पढ़ें: मुंशी जी’ हो या ‘हवलदार पांडु’, जानिये हर किरदार को यादगार बनाने वाले अशोक सराफ़ अब कहां है

हीरो और विलेन के किरदार  

बॉलीवुड के महानायक अमिताभ बच्चन ने अपने फ़िल्मी करियर में कई ऐसी फ़िल्में की हैं जिनमें हीरो भी वही थे और विलेन भी वही. इनमें ‘सत्ते पे सत्ता’, ‘बंधे हाथ’, ‘द ग्रेट गैंबलर’, ‘डॉन’ और ‘बड़े मियां छोटे मियां’ फ़िल्में शामिल हैं. इन फ़िल्मों में दर्शकों ने बिग बी को दो अलग-अलग किरदारों में देखा था. इस दौरान ख़ास बात ये रही कि दर्शकों ने दोनों ही किरदारों में उनकी सराहना की.

youtube

प्रेमी और भाई बने अमिताभ बच्चन

अमिताभ बच्चन ने ‘कसमे वादे’ फ़िल्म में दो अलग-अलग दौर के प्रेमियों का किरदार निभाया था. इसमें एक किरदार के खत्म होने के बाद दूसरा किरदार पर्दे पर दर्शकों की उम्मीदों को फिर से उजागर करता दिखाई देता है. इसके अलावा अमिताभ बच्चन ने ‘बेमिसाल’ फ़िल्म में डॉ. सुधीर रॉय और अधीर रॉय (भाई) का डबल रोल निभाया था.

youtube

जुड़वां भाइयों वाला फ़ॉर्मूला 

80 के दशक में ‘डबल रोल’ वाली फ़िल्मों में जुड़वां भाइयों वाला फ़ॉर्मूला सबसे ज़्यादा पॉपुलर था. इस दौरान अमिताभ बच्चन कई फ़िल्मों में भाई-भाई के किरदार में दिखे थे. इन्हीं में से ‘महान’ एक ऐसी फ़िल्म है, जिसमें अमिताभ बच्चन भाई-भाई के अलावा पिता के रोल में भी दिखे थे. इसके अलावा अमिताभ बच्चन ‘तूफान’ फ़िल्म में भी भाई भाई के किरदार में नज़र आये थे.

Amitabh Bachchan Double Role Films

bollywoodhungama

Amitabh Bachchan Double Role Films

पिता और बेटे का किरदार

अमिताभ बच्चन ने ‘डबल रोल’ में केवल ‘डॉन’, ‘स्मगलर’, ‘चोर’, ‘सिपाही’ के किरदार ही नहीं, बल्कि पिता और बेटे के किरदार भी निभाए हैं. इनमें ‘अदालत’, ‘देश प्रेमी’, ‘आखिरी रास्ता’, ‘लाल बादशाह’ और ‘सूर्यवंशम’ जैसी फ़िल्में शामिल हैं, जिनमें अमिताभ बच्चन पिता और बेटे दोनों के रोल में दिखाई दिए थे. 

miszo

इनमें से आपको अमिताभ बच्चन द्वारा निभाया गया सबसे बेहतरीन किरदार कौन सा लगा?