बॉलीवुड के महानायक अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) अपनी दमदार एक्टिंग ही नहीं मुंबई में 5 आलीशान बंगलों के लिए भी जाने जाते हैं. बच्चन साहब के पास मुंबई समेत देश के कई शहरों में करोड़ों की संपत्ति है. मुंबई में 5 बंगलों के आलावा उनके पास कई लग्ज़री फ़्लैट भी हैं. अमिताभ बच्चन ने हाल ही में मुंबई के अंधेरी इलाक़े में 31 करोड़ रुपये का एक ड्यूप्लेक्स फ़्लैट ख़रीदा है. इस फ़्लैट के लिए उन्होंने 62 लाख रुपये की स्टैम्प ड्यूटी भी चुकाई.

Source: jansatta

चलिए जानते हैं सदी के महानायक अमिताभ बच्चन की कुल कितनी संपत्ति के मालिक है?

1- जलसा  

अमिताभ बच्चन वर्तमान में अपने परिवार के साथ इसी आलीशान बंगले में रहते हैं. मुंबई के जुहू इलाके में स्थित ये बंगला उन्हें डायरेक्टर रमेश सिप्पी ने गिफ़्ट के तौर पर दिया था. मुंबई के मशहूर 'जेडब्ल्यू मैरियट होटल' के बेहद नजदीक ये बंगला लगभग 10000 स्क्वेयर फीट तक फैला हैं. वर्तमान में इस बंगले की क़ीमत 130 करोड़ रुपये से अधिक है.  

Source: squareyards

2- प्रतीक्षा 

अमिताभ बच्चन का दूसरा चर्चित बंगला 'प्रतीक्षा' है. जलसा में शिफ्ट होने से पहले बच्चन परिवार इसी बंगले में रहता था. बच्चन फ़ैमिली के लिए 'प्रतीक्षा' इसलिए भी ख़ास है क्योंकि अभिषेक बच्चन और ऐश्वर्या राय की शादी में इसी बंगले में हुई थी. वर्तमान में इस बंगले की क़ीमत 120 करोड़ रुपये से अधिक है.  

Source: pinterest

3- जनक 

अमिताभ बच्चन ने 'कौन बनेगा करोड़पति' शो की सफ़लता के बाद साल 2004 में ये बंगला ख़रीदा था. वर्तमान में बच्चन साहब का ऑफ़िस है. वो अपने अधिकतर काम इसी ऑफ़िस से करते हैं. जनक में उनका एक प्राइवेट जिम भी है. बच्चन साहब की इस आलीशान प्रॉपर्टी की क़ीमत 60 करोड़ रुपये से अधिक है. 

Source: nari

4- वत्सा  

इन सब के अलावा अमिताभ बच्चन का जुहू में 'वत्स' नाम का एक और आलीशान बंगला है. बच्चन परिवार फिलहाल इस प्रॉपर्टी का इस्तेमाल नहीं कर रहा है. इस बंगले को उन्होंने 'सिटी बैंक इंडिया' को किराए पर दे रखा है. इस बंगले की क़ीमत 40 करोड़ रुपये से अधिक बताई जाती है.  

Source: punjabkesari

5- जलसा 2 

अमिताभ बच्चन ने साल 2013 में 'जलसा' के क़रीब ही 8000 स्क्वेयर फ़ीट में फ़ैला एक और बंगला ख़रीदा था. 'जलसा' के क़रीब होने के चलते जब बच्चन परिवार के यहां कोई गेस्ट आता हो तो उसे इसी बंगले में ठहराया जाता है. इस बंगले की क़ीमत 60 करोड़ रुपये से अधिक बताई जाती है.  

Source: makaan

पेरिस में 3 करोड़ रूपये का घर

इसके अलावा अमिताभ बच्चन के नाम मुंबई में कई लग्ज़री फ़्लैट भी हैं. इन फ्लैट्स से उन्हें सालाना लाखों का किराया आता है. अमिताभ बच्चन का दुनिया के सबसे महंगे शहरों में से एक पेरिस में भी एक घर है. इसे उन्होंने अपनी पत्नी जया बच्चन ने गिफ़्ट के तौर पर दिया था. इसकी क़ीमत 3 करोड़ रुपये से अधिक है. इसके अलावा बिग बी के पास जुहू में एक व्यावसायिक इमारत भी है, जिसकी कीमत 25 करोड़ रुपये है.

Source: laughingcolours

92 करोड़ रुपये की FD

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो अमिताभ बच्चन के पास 92 करोड़ रुपये की एक फ़िक्स डिपॉज़िट भी है. इसके अलावा उनके पास 10 से अधिक लग्ज़री कार भी हैं, जिनकी क़ीमत 20 करोड़ रुपये के क़रीब है. वर्तमान में अमिताभ बच्चन की कुल संपत्ति 4500 करोड़ रुपये के क़रीब है.  

Source: youtube

अमिताभ बच्चन के पास करोड़ों की पुश्तैनी संपत्ति भी है. यूपी के इलाहाबाद में उनका करोड़ों का पुश्तैनी घर है जो अब एक चैरेटिबल संस्थान है. इसकी क़ीमत 5 करोड़ रुपये से अधिक है. इसके अलावा बिग बी के पास लखनऊ और बाराबंकी में कृषि भूमि भी है, जिसकी क़ीमत 3 करोड़ रुपये के क़रीब है. गुजरात के अहमदाबाद में भी एक प्रॉपर्टी है, जिसकी कीमत 20 लाख रुपये से अधिक है.