मेगास्टार अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) इन दिनों अपनी अपकमिंग फ़िल्म ‘ब्रह्मास्त्र’ (Brahmastra) को लेकर चर्चा में हैं. एक फ़ैंटेसी मूवी है जिसमें अमिताभ एक अहम किरदार निभाते दिखाई देंगे. फ़िल्म को अयान मुखर्जी ने डायरेक्ट किया है और इसमें नागार्जुन, रणबीर कपूर, आलिया भट्ट और मौनी राय जैसे कलाकार भी हैं.

Brahmastra
Source: amazonaws

ये फ़िल्म आने वाली 9 सितंबर को रिलीज़ होगी, जिसमें कहा जा रहा है शाहरुख़ ख़ान भी कैमियो रोल करते दिखेंगे. ख़ैर, ये तो रही 'ब्रह्मास्त्र' की बात हम आज आपको अमिताभ की कुछ फ़ैंटसी फ़िल्मों के बारे में बताएंगे, जिसमें उन्होंने स्पेशल रोल प्ले किया था. इनमें से कुछ मूवी हिट हुई थीं तो कुछ फ़्लॉप.

ये भी पढ़ें: एक फ़िल्म के फ़ाइट सीन की वजह से अमिताभ बच्चन को मिली थी उनकी पहली सुपरहिट फ़िल्म ज़ंजीर 

1. Ajooba (अजूबा) 

ये एक फै़ंटेसी सुपरहीरो पर बेस्ड फ़िल्म थी, जिसमें अमिताभ बच्चन ने लीड रोल प्ले किया था. एक ऐसा हीरो जो ग़रीबों पर अत्याचार करने वालों को सबक सिखाता है. अजूबा नाम का ये हीरो हमेशा नकाब में रहता है. इस मूवी में डिंपल कपाड़िया, अमरीश पुरी, दारा सिंह, ऋषि कपूर जैसे स्टार्स थे. बॉक्स ऑफ़िस पर ये फ़िल्म फ़्लॉप हो गई थी. इसे शशि कपूर ने डायरेक्ट किया था.

Ajooba
Source: hindustantimes

2. अलादीन (Aladin) 

सुजॉय घोष द्वारा निर्देशित ये फ़िल्म 2009 में आई थी. इसमें रितेश देशमुख, जैकलीन फ़र्नांडीज के अलावा अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) भी थे. इस फ़िल्म में अमिताभ एक जिन के किरदार में दिखाई दिए थे. इस फ़िल्म में संजय दत्त ने विलेन का रोल निभाया था. 

aladin amitabh bachchan
Source: bollywoodhungama

3. भूतनाथ (Bhoothnath) 

इस फ़िल्म में अमिताभ बच्चन एक भूत या कहें आत्मा के रोल में दिखाई दिए थे. एक ऐसा आत्मा जो मुक्ति पाने के लिए भटकती रहती है. एक बच्चा उसका दोस्त बन जाता है और उसकी मुक्ति का कारण बनता है. इसमें जूही चावला, राजपाल यादव, शाहरुख़ ख़ान, अमन और प्रियांसू जैसे स्टार थे. विवेक शर्मा ने इसे डायरेक्ट किया था. इसका दूसरा पार्ट ‘भूतनाथ रिटर्न’ भी आया था. 

Bhoothnath
Source: Twitter

4. गॉड तुस्सी ग्रेट हो (God Tussi Great Ho) 

रूमी जाफ़री ने इस मूवी को डायरेक्ट किया था. इसमें अमिताभ बच्चन भगवान की भूमिका करते दिखाई दिए थे. फ़िल्म में सलमान ख़ान, प्रियंका चोपड़ा और सोहेल ख़ान भी हैं. ये हॉलीवुड फ़िल्म Bruce Almighty से काफ़ी मिलती-जुलती है. 

god tussi great ho amitabh
Source: bollywoodhungama

5. पहेली (Paheli) 

इस फ़िल्म में एक भूत को एक इंसान की पत्नी से प्यार हो जाता है. वो उसके साथ उसका पति बनकर रहने लगता है. इस भूत से छुटकारा दिलाता है एक गड़रिया, जिसका किरदार अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) ने निभाया था. इस मूवी को अमोल पालेकर ने डायरेक्ट किया था. इसमें रानी मुखर्जी, अनुपम खेर, सुनील शेट्टी, जूही चावला जैसे कलाकार भी हैं.

paheli movie
Source: wherewasitshot

6. रुद्राक्ष (Rudraksh)

फ़ेमस डायरेक्टर मणिशंकर की इस फ़िल्म में संजय दत्त, ईशा कोपिकर, सुनील शेट्टी और बिपाशा बासु जैसे स्टार्स थे. इस फ़िल्म में अमिताभ तो नहीं थे लेकिन इसकी नरेशन बिग बी ने ही की थी.

rudraksh movie
Source: amazon

इनमें से अमिताभ बच्चन की कौन-सी फ़िल्म आपको सबसे अधिक पसंद आई थी, कमेंट बॉक्स में बताएं.