बॉलीवुड की सबसे बेहतरीन कॉमेडी फ़िल्मों में से एक 'अंदाज़ अपना-अपना' 4 नवंबर 1994 को रिलीज़ हुई थी. इस फ़िल्म में सलमान ख़ान, आमिर ख़ान,  करिश्मा कपूर और रवीना टंडन मुख्य भूमिकाओं में थे. इसके अलावा परेश रावल और शक्ति कपूर भी अहम भूमिकाओं में नज़र आये थे. राजकुमार संतोषी द्वारा निर्देशित इस कॉमेडी फ़िल्म में महमूद, गोविन्दा और जूही चावला गेस्ट अपीरियंस के तौर पर नज़र आये थे.

ये भी पढ़ें- 'अंदाज़ अपना अपना' के साथ भले ही ब्लॉकबस्टर न जुड़ा हो, पर ऐसी क्लासिक कॉमेडी दोबारा नहीं बन सकती

Andaz Apna Apna
Source: cinestaan

'अंदाज़ अपना-अपना' फ़िल्म की शूटिंग सन 1991 में शुरू हुई थी. इसका मुहूर्त बॉलीवुड एक्टर धर्मेंद्र और क्रिकेटर सचिन तेंडुलकर ने किया था. ये फ़िल्म 3 सालों तक बनती रही. 4 नवंबर, 1994 को जब 'अंदाज़ अपना अपना' सिनेमाघरों में रिलीज़ हुई, तो इसे दर्शक ही नसीब नहीं हुए. फ़िल्म बॉक्स ऑफ़िस पर डिज़ास्टर साबित हुई. लेकिन आज 'अंदाज़ अपना अपना' की गिनती भारत की क्लासिक कॉमेडी फ़िल्मों में होती है.

Salman, Aamir, Karishma, Raveena
Source: kewlquiz

इस फ़िल्म में प्रेम भोपाली (सलमान ख़ान) अमर मनोहर (आमिर ख़ान) ने जो तहलका मचाया है वो देखने लायक है. अमर-प्रेम की लफड़ेबाज़ी ही नहीं, इस फ़िल्म में 'तेजा भाई' और 'क्राईम मास्टर गोगो' ने जो रायता फ़ैलाया था, उसे आज तक लोग हंसी के ज़रिए समेट रहे हैं. 'अंदाज़ अपना-अपना' फ़िल्म को जितनी बार देखो वो भी कम है. बिना किसी फ़ूहड़ता के कॉमेडी पेश करना किसे कहते हैं वो आप इस फ़िल्म में देख सकते हैं.

Paresh Rawal and Shakti Kapoor
Source: ravivardelhi

ये भी पढ़ें- 'अंदाज़ अपना अपना’ का हर किरदार बहुत प्यारा है, But I Love Crime Master Gogo 

इस फ़िल्म में अमर और प्रेम दो मिडिल क्लास फ़ैमिली से ताल्लुक रखने वाले लड़के होते हैं. इनकी नज़र करोड़पति बाप की बेटी रवीना (रवीना टंडन) पर होती है. लेकिन...लेकिन... लेकिन... अमर और प्रेम की इस ख़्वाहिश के बीच आ जाते हैं 'तेजा' भाई और 'क्राईम मास्टर गोगो'. इस दौरान अमर और प्रेम के एक के बाद एक झूठ से न केवल रवीना और करिश्मा का, बल्कि 'तेजा' और 'क्राईम मास्टर गोगो' का भी भेजा फ़्राई हो जाता है. 

Salman, Aamir, Karishma, Raveena
Source: mumbaimirror

क्या थी फ़िल्म की कहानी? 

अमर और प्रेम भोपाल के रहने वाले हैं. ये दोनों एक दूसरे को नहीं जानते, लेकिन दोनों में एक बात समान है. ये दोनों बेकार, निखट्टू और ग़ैर-ज़िम्मेदार हैं. इनके घरवाले इन से परेशान हैं. इसी बीच अखबार में एक ख़बर छपती है कि लंदन में रहने वाले एन.आर.आई. करोड़पति राम गोपाल बजाज की इकलौती बेटी रवीना बजाज अपने लिए योग्य दुल्हे की तलाश में भारत आई है और ऊटी में रुकी है. ये ख़बर पढ़ते ही अमर और प्रेम दोनों रवीना से शादी करने की इच्छा लेकर ऊटी जाते हैं.  

Salman Khan and Aamir Khan
Source: dnaindia

इस दौरान अमर और प्रेम तिगड़म भिड़ाकर रवीना और करिश्मा को तो पा लेते हैं, लेकिन राम गोपाल बजाज की संपत्ति के पीछे पड़े कुछ अपराधियों के चक्कर में फंस जाते हैं. इन अपराधियों में सबसे प्रमुख हैं 'तेजा' उर्फ़ श्याम गोपाल बजाज (परेश रावल) और क्राईम मास्टर गोगो (शक्ति कपूर) जो ख़ुद को 'मोगाम्बो' का भतीजा बताता है. 

Salman Khan and Aamir Khan
Source: indiatoday

ये भी पढ़ें- आप पुरुष ही नहीं... महापुरुष कहलायेंगे अगर 'अंदाज़ अपना अपना' का ये क्विज़ जीत कर दिखाएंगे 

फ़िल्म से जुड़ी कुछ ख़ास बातें  

कहा जाता है कि 'अंदाज़ अपना अपना' फ़िल्म के सभी किरदार 'आर्ची कॉमिक्स' से प्रेरित थे. इस फ़िल्म की सबसे ख़ास बात ये है कि निर्देशक राजकुमार संतोषी ने कभी इसकी बाउंड स्क्रिप्ट तैयार ही नहीं की. लेकिन वो अच्छे से जानते थे कि वो किस तरह की फ़िल्म बनाने जा रहे हैं.

Andaz Apna Apna
Source: lovelifeandcinema

अमरीश पुरी करने वाले थे 'ज़ोरैम्बो' का रोल  

अमरीश पुरी इस फ़िल्म में 'ज़ोरैम्बो' का रोल करने वाले थे, जो 'मोगैम्बो' से बिल्कुल उलट था. मोगैम्बो हर बात पर ख़ुश हो जाता था, लेकिन ज़ोरैम्बो किसी बात पर ख़ुश नहीं होता. मोगैम्बो काले कपड़े पहनता था, लेकिन ज़ोरैम्बो सफ़ेद कपड़े पहनने वाला था. अमरीश पुरी इस रोल को लिए एक्साइटेड थे. कॉस्ट्यूम से लेकर कैरेक्टर का लुक सबकुछ सेट हो चुका था, लेकिन बाद में इस किरदार को फ़िल्म से हटा दिया गया. इसके बाद ज़ोरैम्बो के रिप्लेसमेंट के तौर पर फ़िल्म में 'क्राइम मास्टर गोगो' का किरदार जोड़ा गया, जो ख़ुद को मोगैम्बो का भतीजा बताता था. 

Salman Khan, Aamir Khan and Shakti Kapoor
Source: kewlquiz

सलमान और आमिर की खटपट  

'अंदाज़ अपना अपना' की शूटिंग के दौरान सलमान और आमिर के बीच इगो क्लैशेज़ की खबरें भी छपा करती थीं. इस फ़िल्म से जुड़े कई राइट-अप्स में ये भी लिखा गया कि सलमान और आमिर सेट पर एक-दूसरे से बात तक नहीं करते थे. लेकिन निर्देशक राजकुमार संतोषी ने इन्हें फ़र्जी खबर बताया था. फ़िल्म में सलमान और आमिर की कॉमिक टाइमिंग तो ज़बरदस्त थी, लेकिन क्लाइमैक्स की शूटिंग के दौरान करिश्मा कपूर और रवीना टंडन की असल में अनबन हो गयी थी. 

Salman Khan, Aamir Khan
Source: kewlquiz

ये भी पढ़ें- करिश्मा कपूर ने किया ख़ुलासा, नहीं देखी अंदाज़ अपना-अपना, न एक्टर करते थे आपस में बात

टिनू आनंद करने वाले थे 'क्राइम मास्टर गोगो' का रोल 

शक्ति कपूर से पहले फ़िल्म में 'क्राइम मास्टर गोगो' का रोल एक्टर टिनू आनंद करने वाले थे. टिनू ने 3 दिन की शूटिंग भी कर ली थी. मगर डेट्स की समस्या की वजह से उन्हें ये फ़िल्म छोड़नी पड़ी. इस तरह से 'क्राइम मास्टर गोगो' जैसा आइकॉनिक कैरेक्टर शक्ति कपूर के खाते में आ गया.

Shakti Kapoor
Source: thelallantop

इस फ़िल्म से अगर किसी को सबसे ज़्यादा पहचान मिली तो वो थे 'क्राइम मास्टर गोगो' यानी कि शक्ति कपूर. 'क्राइम मास्टर गोगो' के एक-एक डायलॉग आज भी लोगों को रटे हुए हैं.