कई हिंदी फ़िल्मों में हिट गाने देने वाले म्यूज़िक डायरेक्टर अनु मलिक एक बार फिर ट्विटर पर ट्रोल हो रहे हैं. इस बार मामला ज़्यादा गंभीर है, नेशनल अवॉर्ड और फ़िल्मफ़ेयर अवॉर्ड जीत चुके अनु मलिक पर इज़रायल के नेशनल ऐंथम की धुन चुराने का आरोप लगा है. दरअसल, टोक्‍यो ओलिंपिक में जब इज़रायली जिमनास्‍ट Artem Dolgopyat ने दोबारा गोल्ड मेडल जीतकर इतिहास रचा. जब उनको गोल्‍ड मेडल पहनाया जा रहा था, तभी पीछे इज़रायल का राष्‍ट्रगीत 'हातिकवाह' बजाया गया, जिसे सुनने के बाद लोग चौंक गए क्योंकि इसकी धुन जानी-पहचानी लग रही थी. फिर कुछ ही देर में वीडियो ट्विटर तक पहुंचा और पूरा ट्विटर हिल गया.

'हातिकवाह' की धुन सुनने के बाद लोगों को सीधे अनु मलिक याद आने लगे, जो फ़िहाल इंडियल आइडल के 12वें सीज़न को जज कर रहे हैं. 'हातिकवाह' की धुन 1996 में आई अजय देवगन की फ़िल्म 'दिलजले' के गाने 'मेरा मुल्‍क़ मेरा देश ' से बिल्कुल मिलती है. इसीलिए लोगों ने ट्विटर पर ना अनु मलिक को उनकी चोरी के लिए जमकर लताड़ना शुरू कर दिया. गाने को आप नीचे सुन सकते हैं. मगर इसमें जो सबसे चौंकाने वाली बात है वो ये हैं कि इज़रायल के राष्ट्रगीत 'हातिकवाह' की धुन भी असली नहीं है. इसके संगीत को 16वीं सदी के एक इटैलियन गीत 'ला मंटोवना' से लिया गया है.

अब अनु मलिक को बेहतरीन म्यूज़िक डायरेक्टर कहना सही रहेगा या नहीं ये तो नहीं पता, लेकिन हां उन्हें कॉन्ट्रोवर्सी किंग कहना सही रहेगा. क्योंकि इस एक म्यूज़िक की चोरी खुलने के बाद अभी उनकी और भी चोरियां खुलने जा रही हैं, जो उनके पुराने गानों में की गई हैं, तो चलिए जानते हैं अनु मलिक के और कौन-कौन से गाने हैं, जो चोरी की हुई धुन से बनाए गए हैं:

anu malik trolled on twitter for copying israeli national anthem in movie diljale
Source: dilsedesi

आपको बता दें, अनु मलिक ने इजिप्ट से लेकर इटली और स्पेन तक के कई चर्चित गानों की धुन चुराकर अपने गानों को सजाया है. इन्हीं में से कुछ ओरीजनल और कॉपी किए हिंदी गानों को आप नीचे सुन सकते हैं.

1. दिल मेरा चुराया क्यो, अकेले हम अकेले तुम

2. 'कहो ना कहो', मर्डर

3. मेरा पिया घर आया, याराना

4. ये काली-काली आंखें, बाज़ीगर

5. राजा को रानी से प्यार हो गया, अकेले हम अकेले तुम

6. In The Night No Control, खिलाड़ियों का खिलाड़ी

7. सोल्जर, सोल्जर, फ़िल्म सोल्जर

8. भीगे होंठ तेरे, मर्डर

9. एक शरारत होने को है, डुप्लीकेट

10. लव हुआ, जानम समझा करो

फ़िल्म 'गोलमाल अगेन' के टाइम पर अनु मलिक के भतीजे अरमान और अमाल मलिक ने उनके गाने 'नींद चुराई मेरी को' रीमिक्स करके यूज़ किया था, जिससे अनु नाराज़ हो गए, उनका कहना था कि अरमान और अमाल ने उनसे परमीशन नहीं ली और न ही ओरिजिनल गाने का कंपोज़र होने के नाते उन्हें क्रेडिट दिया. इसमें हसंने वाली बात ये है कि अनु मलिक ने ख़ुद इस गाने को अमेरिकन बैंड लीनियर के गाने ‘सेंडिंग ऑल माय लव’ की धुन चोरी करके बनाया था, वो भी बिना क्रेडिट दिए. आप दोनों गानों को नीचे सुन सकते हैं.

टोक्यो ओलंपिक में धुन चुराने के ट्रोल होने के बाद ट्रोलर्स ने अनु मलिक को छोड़ा नहीं बल्कि उन पर अपनी प्रतिक्रियाओं को बम दागने शुरू कर दिए.

अनु मलिक के अलावा कितने ही म्यूज़िक डायरेक्टर से लेकर फ़िल्म राइटर, गीतकार होंगे जो अपनी कला को भुनाने के बजाय चोरी करके अपना काम चला रहे होंगे. सिर्फ़ अनु मलिक ही नहीं, उन्हें भी कठघरे में खड़ा करना चाहिए.