बॉलीवुड का विवादों से पुराना रिश्ता है. कभी फ़िल्म का कोई सीन, क़िरदार तो कभी टाइटल विवाद की वजह बन जाता है. देश में फ़िल्मों के सर्टिफ़िकेशन के लिए सेंसर बोर्ड तो है, लेकिन फिर भी फ़िल्म निर्माताओं को बाहरी दबाव भी झेलना पड़ता है.

आलोचना होती है, हंगामे होते हैं और कई बार तो बॉयकाट तक की नौबत आ जाती है. ताज़ा विवाद अक्षय कुमार की फ़िल्म ‘लक्ष्मी बॉम्ब’ को लेकर उठा, जिसके बाद फ़िल्म का नाम बदलकर ‘लक्ष्मी’ कर दिया गया. लेकिन यही एकमात्र फ़िल्म नहीं है, जिसको जनता के ग़ुस्से का सामना करना पड़ा. 

ऐसे में हम आपको लक्ष्मी समेत उन 7 फ़िल्मों बारे में बता रहे हैं, जिन्हें विवादों के चलते अपना नाम बदलना पड़ा था. 

1.लक्ष्मी बॉम्ब से लक्ष्मी

अक्षय कुमार की हॉरर कॉमेडी ‘लक्ष्मी बॉम्ब’ की रिलीज़ से कुछ दिन पहले कई धार्मिक समूहों ने फ़िल्म के नाम को लेकर आपत्ति जताई. उनका तर्क था कि लक्ष्मी नाम के साथ बम जोड़ना ग़लत है. इसके हिंदू भावनाएं आहत हुई हैं. ऐसे में जगह-जगह विरोध प्रदर्शन शुरू हो गए. आलोचनाओं को देखते हुए निर्माताओं ने भी फ़िल्म का नाम ‘लक्ष्मी बॉम्ब’ से बदलकर ‘लक्ष्मी’ कर दिया. बता दें, इस फ़िल्म में अक्षय कुमार और कियारा आडवाणी लीड रोल में हैं और इसे 9 नवंबर, 2020 को Disney+Hotstar रिलीज़ किया जाएगा.

2. पद्मावती से पद्मावत

संजय लीला भंसाली इस फ़िल्म पर काफ़ी विवाद हुआ था. विरोध-प्रदर्शन इस क़दर हो रहे थे कि एक वक़्त फ़िल्म की कास्ट पर भी ख़तरा पैदा हो गया. Times of India की रिपोर्ट के मुताबिक, फ़िल्म की लीड एक्ट्रेस दीपिका पादुकोण के सिर पर 10 करोड़ का इनाम रख दिया गया, जिसके बाद सरकार को उनकी सुरक्षा बढ़ानी पड़ी. यहां तक कि संजय लीला भंसाली से शूटिंग के दौरान हाथापाई भी की गई थी. 

देशभर में हो रहे प्रदर्शनों के चलते बाद में निर्माताओं ने फ़िल्म का नाम ‘पद्मावती’ से बदलकर ‘पद्मावत’ कर दिया था. दरअसल, फ़िल्म चित्तौड़ की रानी पद्मावती (या पद्मिनी) के बारे में थी और करणी सेना के सदस्यों ने इतिहास और तथ्यों के साथ छेड़छाड़ करने का आरोप लगाया था. 

3. बिल्लू बार्बर से बिल्लू

इस हल्की-फुल्की कॉमेडी ड्रामा को शुरुआत में बिल्लू बार्बर नाम दिया गया था, जिसमें इरफ़ान ख़ान पेशे से नाई बने थे. Times of India की रिपोर्ट के मुताबिक, इस फ़िल्म के नाम को लेकर हेयर स्टाइलिस्टों ने अपना विरोध दर्ज कराया था. उनका कहना था कि बार्बर शब्द अपमानजनकर है और इसके उनकी भावनाएं आहत हुई है. बाद में फ़िल्म का नाम ‘बिल्लू बार्बर’ से बदलकर ‘बिल्लू’ कर दिया गया. बता दें, इस फ़िल्म में इरफ़ान के अलावा शाहरुख ख़ान और लारा दत्ता भी लीड रोल में थे. 

4. मेंटल है क्या से जजमेंटल है क्या

फ़िल्म में कंगना रनौत और राजकुमार राव लीड रोल में थे. फ़िल्म का पोस्टर जारी होने के बाद से ही विवाद शुरू हो गया. Hindustan Times की रिपोर्ट के मुताबिक, इंडियन मेडिकल एसोसिएशन, द इंडियन साइकिएट्रिक सोसाइटी और दीपिका पादुकोण की लाइव लव लॉफ़ फाउंडेशन ने फ़िल्म की आलोचना की और नाम बदलने की अपील की. क्योंकि टाइटल मानसिक स्वास्थ्य को निटेटिव ढंग से प्रस्तुत करता है. ऐसे में निर्माताओं ने फ़िल्म का नाम ‘मेंटल है क्या’ से ‘जजमेंटल है क्या’ कर दिया.

5. लवरात्री से लवयात्री

साल 2018 में सलमान ख़ान ने एक फ़िल्म बनाई, जिसमें उनके जीजा आयुष शर्मा ने बॉलीवुड में डेब्यू किया. फ़िल्म का नाम ‘लवरात्री’ था, जिसकी कहानी एक कपल के इर्द-गिर्द घूमती, जिसे गरबा और नवरात्रि के बीच में प्यार हो जाता है. फ़िल्म का नाम हिंदू फेस्टिवल नवरात्री से मिलता जुलता था, इसलिए लोगों ने इसका विरोध शुरू कर दिया. 

फ़िल्म को विवादों में पड़ता देखकर सलमान खान ने अचानक ट्वीट बताया कि फ़िल्म का नाम बदल दिया गया है. उन्होंने लिखा, 'ये कोई स्पेलिंग मिस्टेक नहीं हैं'. अचानक से फ़िल्म का नाम 'लवरात्री' से बदलकर 'लवयात्री अ जर्नी ऑफ लव' कर दिया गया है.

6. रैम्बो राजकुमार से आर. राजकुमार

प्रभुदेवा द्वारा निर्देशित इस फ़िल्म का नाम पहले रैम्बो राजकुमार था. हालांकि, इस नाम का कॉपीराइट हॉलीवुड फ़िल्म की फ़ेमस फ़्रैंचाइज़ी के पास था. ऐसे में हॉलीवुड फ़िल्म निर्माताओं ने इसका विरोध किया और बाद में फ़िल्म का नाम ‘रैम्बो राजकुमार’ से बदलकर ‘आर. राजकुमार’ कर दिया गया. बता दें, 2013 में रिलीज़ हुई इस फ़िल्म में शाहिद कपूर, सोनाक्षी सिन्हा और सोनू सूद लीड रोल में थे. 

7. रामलीला से गोलियों की रासलीला-रामलीला

पद्मावत संजय लीला भंसाली के करियर की एकमात्र विवादित फ़िल्म नहीं थी. साल 2013 में रणवीर सिंह और दीपिका पादुकोण अभिनीत फ़िल्म भी विवादों में घिरी थी. फ़िल्म का पहले नाम रामलीला रखा गया था, जिसके चलते देशभर में विरोध-प्रदर्शन शुरू हो गए. लोगों का कहना था कि फ़िल्म में भगवान राम का नाम इस्तेमाल करने से धार्मिक भावनाएं आहत हुई है. बढ़ते विरोध और आलोचनाओं को देखते हुए फ़िल्म का नाम ‘रामलीला’ से बदलकर ‘गोलियों की रासलीला-रामलीला’ कर दिया गया. 

Source: Gqindia