सिर्फ़ ज्ञान ही आपको आपका हक़ दिलाता है... 'कौन बनेगा करोड़पति' शो की यही पहचान है

'कौन बनेगा करोड़पति' भारतीय टेलीविजन इतिहास का सबसे बड़ा शो है. इस शो में लोग सिर्फ़ करोड़पति ही नहीं बनते बल्कि उनके हर सपने पूरे भी होते हैं. हर सीजन में ये शो टीआरपी की टॉप लिस्ट में रहा है. ये शो आज अपने 11वें सीजन में पहुंच गया है.

Source: bollywoodlife

इस शो की USP अमिताभ बच्चन हैं. अमिताभ बच्चन के शो को प्रस्तुत करने का अंदाज़ हर सीजन में दर्शकों को बांधे रखने में कामयाब रहा है. इस शो ने न सिर्फ़ हज़ारों लोगों की किस्मत संवारी बल्कि अमिताभ बच्चन के ढलते करियर को भी संभाला है. 'कौन बनेगा करोड़पति' शो से पहले अमिताभ क़र्ज़ में डूबे थे. इस शो के हिट होने से उन्हें आर्थिक तौर पर काफ़ी मज़बूती मिली.

Source: indianexpress

क्या आप जानते हैं कि बिग बी और हज़ारों लोगों को मालामाल करने के पीछे किसका दिमाग है? तो चलिए आज हम उस शख़्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिनकी निगरानी में ये गेम शो इतना हिट है.

Source: thehindu

इनका नाम अरुण शेषकुमार है. अरुण ही 'कौन बनेगा करोड़पति' शो के निर्देशक हैं. इस शो के पीछे उन्हीं का दिमाग़ है. अरुण अपने 19 साल के करियर में कई हिट शो दे चुके हैं. इसीलिए उन्हें रियलिटी शो को किंग भी कहा जाता है. वो हमेशा से ही टीवी ऑडियंस को लीग से हटकर कंटेंट देने के लिए मशहूर हैं.

Source: thehindu

अरुण इससे पहले टीवी के कई मशहूर शो बना चुके हैं. 'इंडियन आइडल', 'सत्यमेव जयते', 'सच का सामना', 'इंडियाज गॉट टैलेंट', 'नच बलिए', कॉमेडी सुपरस्टार और 'झलक दिखला जा' जैसे शो उन्हीं की देन हैं. जबकि 'केबीसी' उनकी सबसे ख़ास क्रिएशन है.

'केबीसी' अरुण के दिल के काफ़ी करीब है. वो इस शो की हर गतिविधि पर पैनी नज़र रखते हैं. शो के होस्ट अमिताभ बच्चन हैं इसलिए भी उनकी जिम्मेदारी बढ़ जाती है. अरुण 'केबीसी' की मेकिंग काफ़ी मेहनत करते हैं. अमिताभ बच्चन और आमिर ख़ान को टीवी पर लाने का श्रेय भी अरुण को ही जाता है.

Source: kbcliv

अरुण शेषकुमार अब तक कुल 86 टीवी शो बना चुके हैं. वो 'फ़िल्मफ़ेयर' जैसे करीब 40 अवॉर्ड शो का हिस्सा भी रह चुके हैं.

अरुण ने बताया कि 'अमिताभ बच्चन न सिर्फ़ 'केबीसी' के होस्ट हैं बल्कि वो इसकी मेकिंग में भी पूरी तरह से शामिल रहते हैं. शूट से पहले वो हमारी टीम से मिलते हैं. इतने बड़े स्टार होने के बावजूद वो हर सीन की कई बार प्रैक्टिस करते हैं.

अरुण का कहना था कि 'मैं इंडस्ट्री में 19 सालों से काम कर रहा हूं और कई शोज पर काम किए हैं लेकिन जब भी 'केबीसी' के सेट पर आता हूं तो 15 मिनट के अंदर नर्वस रहता हूं. इतने एक्सपीरियंस के बाद ऐसा नहीं होना चाहिए लेकिन यह फीलिंग भी शानदार है'.