‘पिया तू अब तो आजा…’, ‘ये मेरा दिल प्यार का दीवाना…’ ‘आओ ना गले लगा लो ना..,’ ये गाने सुनते ही मशहूर बॉलीवुड डांसर हेलेन की याद आ जाती है. कहते हैं कि वो पहली ऐसी डांसर हैं जिन्हें कैबरे डांस सॉन्ग्स में जान डालने और इंडिया में मशहूर करने के लिए याद किया जाता है.

हेलेन एक गज़ब की डांसर थीं, उनके गाने जितने ज़बरदस्त के डांस के लिए याद किए जाते हैं, उतना ही लेजेंड्री सिंगर आशा भोसले जी के लिए भी. जी हां, आशा भोसले जी ने हेलेन के ज़्यादातर गानों को आवाज़ दी है.
इन दोनों की जोड़ी ने बॉलीवुड को कई मशहूर गाने दिए हैं. पर आज हम आपको इनके गाने से नहीं, बल्कि इनकी लाइफ़ से जुड़ा एक दिलचस्प क़िस्सा बताएंगे. 

Asha Bhosle and Helen
Source: financialexpress

आशा भोसले जी पिछले कई दशकों से इंडस्ट्री में सक्रीय हैं. उन्होंने इस बीच हज़ारों गानों को अपनी आवाज़ देकर लोगों तक पहुंचाया है. इस दौरान आशा जी ने इंडस्ट्री के कई महान कलाकारों के साथ काम किया है जैसे राज कपूर, किशोर कुमार, मोहम्मद रफ़ी, ओ.पी. नैय्यर, खैय्याम आदि. मगर इन सब में उनका फ़ेवरेट कलाकार कौन है, इसका जवाब आशा जी ने एक इंटरव्यू में दिया है.

helen
Source: pinterest

इस सवाल का जवाब देते हुए उन्होंने तुरंत हेलेन जी का नाम लिया. उन्होंने कहा कि हेलेन इनती ख़ूबसूरत थीं कि जैसे ही हेलेन रिकॉर्डिंग स्टूडियो में एंटर होती तो वो अपना गाना भूल जाती थीं. लिहाजा हेलेन को आशा जी ने ये हिदायत दे डाली थी कि जब वो रिकॉर्डिंग कर रही हों तो वहां न आया करें, उनका ध्यान भटक जाता है. यही नहीं आशा जी हेलेन की ख़ूबसूरती की इतनी कायल थीं कि उन्होंने ये तक कह दिया था कि अगर वो लड़का होतीं तो हेलेन के साथ भाग जातीं.

Asha Bhosle and Helen
Source: rediff

आशा भोसले जी रिकॉर्डिंग के उन दिनों को याद करते हुए कहती हैं- ’वो भी क्या दिन थे. ऐसा लगता ही नहीं था हम काम कर रहे हैं. राइटर, सिंगर्स, एक्टर्स सभी रिकॉर्डिंग के दौरान मौजूद रहते थे. सभी गाने को लेकर कुछ न कुछ सलाह देते थे. ऐसा लगता था हम सब एक हैं. पर आजकल वो बात नहीं रही.’

Asha Bhosle and Helen
Source: dnaindia

आशा भोसले जी ने हाल ही में अपना यूट्यूब चैनल शुरू किया है. Asha Bhosle Official नाम के इस चैनल पर वो अपने फ़ैंस के साथ अपनी लाइफ़ से जुड़े कुछ दिलचस्प क़िस्से और अपने गाने शेयर करने वाली हैं. साथ ही वो नए सिंगर्स और म्यूज़िशियन्स को प्रेरित करने के लिए अपनी संघर्ष की दास्तान भी शेयर करेंगी.

Entertainment के और आर्टिकल पढ़ने के लिये ScoopWhoop Hindi पर क्लिक करें.