Filmfare, Screen, Stardust और Oscars से जुड़े हर अवॉर्ड फ़ंक्शन का फ़ैंस बेसब्री से इंतज़ार करते हैं. इन अवॉर्ड शो को और भी रोचक और भव्य बनाते हैं आलीशान सेट और सेलेब्स की धुआंधार परफ़ॉर्मेंस. इन अवॉर्ड शो के दौरान कई बार कॉन्ट्रोवर्सी भी देखने को मिलती है. कई बार ऐसा हुआ जब किसी बात को लेकर सेलेब्स आपस में भिड़ गए या फिर बहस करने लगे. जैसा की Oscars 2022 के शो में हुआ. यहां हॉलीवुड एक्टर Will Smith ने होस्ट क्रिस रॉक (Chris Rock) को थप्पड़ मार दिया है. क्रिस ने विल स्मिथ की पत्नी से जुड़ा मज़ाक किया था. इसका एक वीडियो अब इंटरनेट पर वायरल हो रहा है.

इस वाकये ने इंडियन अवॉर्ड फंक्शन के दौरान हुए विवादों की याद दिला दी. चलिए एक नज़र इन पर भी डाल लेते हैं.

ये भी पढ़ें:  Award को बदनाम कर रहे हैं ये Award Shows, इन्हें जितनी जल्दी बंद कर दिया जाए उतना ही बेहतर होगा

1. दिलजीत दोसांझ और हर्षवर्धन कपूर

साल 2017 में Best Debut Actor का फ़िल्मफे़यर अवॉर्ड 'उड़ता पंजाब' के लिए दिलजीत दोसांझ ने जीता था. उसी साल हर्षवर्धन कपूर की पहली मूवी 'मिर्ज़िया' भी आई थी. तब उन्होंने कहा था कि ये अवॉर्ड सही शख़्स को नहीं मिला है क्योंकि दिलजीत दोसांझ इंडस्ट्री के लिए नए नहीं हैं, वो काफ़ी सालों से यहां काम कर रहे हैं. इस विवाद के बाद हर्षवर्धन कपूर ने तंज भरा एक ट्वीट कर दिलजीत से माफ़ी मांगी थी. 

2. अक्षय कुमार ने अवॉर्ड लेने से किया इंकार 

एक अवॉर्ड शो के दौरान अक्षय कुमार (Akshay Kumar) को Most Popular Actor का पुरस्कार दिया गया. मगर अक्षय ने इसे लेने से इंकार कर दिया क्योंकि उन्हें लग रहा था कि ये अवॉर्ड आमिर ख़ान को फ़िल्म 'गजनी' के लिए मिलना चाहिए. इसलिए अक्षय अवॉर्ड लिए बिना ही वहां से चले गए. 

3. नील नितिन मुकेश और शाहरुख़-सैफ़ अली ख़ान

साल 2010 के फ़िल्म फ़ेयर अवॉर्ड शो (Filmfare Award Show) को शाहरुख़ ख़ान और सैफ़ अली ख़ान होस्ट कर रहे थे. तब उन्होंने नील नितिन मुकेश के नाम को लेकर एक मज़ाक किया था, जो उन्हें पसंद नहीं आया. इससे नील इतने ख़फा हुए कि उन्होंने दोनों को चुप रहने (Shut Up) को कह दिया था.

4. आशुतोष गोवारिकर और साजिद ख़ान

फ़िल्म 'जोधा अकबर' के लिए आशुतोष गोवारिकर ने बेस्ट फ़िल्म का Screen Awards जीता था. तब शो के होस्ट साजिद ख़ान से आशुतोष की बहस हो गई थी. उन्होंने भी आशुतोष को लेकर मज़ाक किया था.

Award Show  

5. शाहिद कपूर और वरुण धवन

साल 2013 के Filmfare Awards के एक्टर वरुण धवन (Varun Dhawan) ने 5 डांसिंग स्टार में अपना भी नाम लिया था. ये बात शाहिद कपूर को अच्छी नहीं लगी और उन्होंने इस पर आपत्ति जताई. बातों-बातों में ही बात बहुत आगे तक बढ़ गई थी.

6. KRK और अली असगर-सुरेश मेनन 

Zee Gold Award Show के दौरान शो के होस्ट अली असगर और सुरेश मेनन ने एक्टर KRK को लाइफ़टाइम अचीवमेंट के रूप में बाल्टी अवॉर्ड देने की कोशिश की. ये बात उन्हें बहुत बुरी लगी और दोनों को बुरा-भला कहकर अवॉर्ड को फेंक शो छोड़कर चले गए थे.

7. सलमान ख़ान और गीतकार मिथुन

Star Guild Awards शो के दौरान सलमान ख़ान और गीतकार मिथुन के बीच गरमा गरमी हो गई थी. बेस्ट गीतकार का अवॉर्ड जीतने वाले मिथुन को ये अच्छा नहीं लगा था कि अवॉर्ड पाने के लिए आयोजनकर्ताओं ने उन्हें 6 घंटे इंतज़ार करवाया था.

8. ब्लैक (Black) फ़िल्म की वजह से स्थगित हुए नेशनल अवॉर्ड

साल 2005 में संजय लीला भंसाली की फ़िल्म 'ब्लैक' को बेस्ट फ़िल्म का नेशनल अवॉर्ड दिया जाना था. उसी समय किसी ने कोर्ट में याचिका दायर की इस मूवी को ये पुरस्कार नहीं दिया जाना चाहिए क्योंकि ये इंग्लिश मूवी The Miracle Worker का रूपांतरण थी. इसकी वजह से दिल्ली उच्च न्यायालय को नेशनल अवॉर्ड को स्थगित करना पड़ा था.  

Black  National Awards controversy
Source: indianexpress

9. सलमान ख़ान और अरिजीत सिंह

2014 में एक अवॉर्ड फंक्शन को सलमान ख़ान होस्ट किया था. जब अरिजीत सिंह को अवॉर्ड दिया गया तब वो कैजुअल कपड़ों में चप्पल पहने हुए थे. उन्होंने स्टेज पर पहुंच कर होस्ट से कहा था कि आप लोगों ने सुला दिया. सलमान ने भी मज़ाकिया लहज़े में सलमान ने कहा था कि तुम ऐसे गाने गाओगे तो नींद तो आएगी ही न. 

इनमें से किस अवॉर्ड शो(Award Show) की कॉन्ट्रोवर्सी ने आपको शॉक दिया, कमेंट सेक्शन में बताना.