2007 में आई फ़िल्म, 'निशब्द' से बॉलीवुड में ज़ोरदार एंट्री करने वाली एक्ट्रेस जिया ख़ान उस समय के उभरते फ़िल्मी सितारों में से एक थीं. मगर 25 साल की जिया 3 जून 2013 को मुंबई के अपने आपर्टमेंट में मृत पाई गई थीं. जहां एक तरफ पुलिस का कहना था कि एक्ट्रेस ने आत्महत्या की है वहीं जिया के परिवार का आरोप था कि एक्ट्रेस की हत्या की गई है. 

जिया ख़ान की डेथ मिस्ट्री को ही लेकर अब BBC ने Death in Bollywood नाम से डॉक्यूमेंट्री बना दी है. इस डॉक्यूमेंट्री में 60 मिनट के 3 एपिसोड्स हैं. जो 11 जनवरी से 13 जनवरी तक रात 9 बजे BBC Two पर प्रसारित होंगे. अभी के लिए ये डॉक्यूमेंट्री सिर्फ यूके के नागरिक ही देख पाएंगे.

2013 में जिया अपने मुंबई के जुहू अपार्टमेंट में पंखे से लटकी पाई गई थीं. पुलिस को वहां से एक 6 पन्ने का सुसाइड लेटर भी मिला था. जिसमें जिया ने बताया था कि वह अपने बॉयफ़्रेंड, सूरज पंचोली के साथ एक मुश्किल दौर से गुज़र रही थी. उनका रिश्ता अच्छा नहीं जा रहा था.  

jiah khan
Source: indiatoday

सूरज पंचोली, बॉलीवुड के फ़ेमस एक्टर आदित्य पंचोली और एक्ट्रेस ज़रीना वहाब के बेटे हैं. दोनों एक लम्बे समय से एक-दूसरे को डेट कर रहे थे. पुलिस ने सूरज को मुख्य संदिग्ध के रूप में देखा और उन्हें गिरफ़्तार कर लिया. हालांकि, 1 महीने के अंदर ही उन्हें ज़मानत भी मिल गई थी. एक्ट्रेस की मौत की जांच के बाद, मुंबई पुलिस ने जिया की मौत को आत्महत्या बताया. इसके बाद 2016 में CBI की जांच में भी जिया की मौत को आत्महत्या ही बताया गया. 

मगर जिया के परिवारवालों का शुरू से ही कहना था उसकी हत्या की गई है.  ख़ासतौर से उनकी मां, रब्बिया ने कभी भी जांच को लेकर सवाल उठाना नहीं छोड़ा. उनका कहना था कि उनकी बेटी की मौत में उसके बॉयफ़्रेंड का ही हाथ है. इतना ही नहीं, रब्बिया ने प्रधानमंत्री, नरेंद्र मोदी को भी पत्र लिख कर इंसाफ़ मांगा था.