बॉलीवुड (Bollywood) सिर्फ़ एक शब्द भर नहीं है. ये अपने अंदर कई तरह के इमोशंस और ट्रैजेडी समेटे हुये है. हिंदी फ़िल्म इंडस्ट्री में ऐसी कई मूवीज़ बन चुकी हैं, जो हमारे दिल की गहराइयों में समा गईं. किसी मूवी का डायलॉग भा जाता है तो किसी फ़िल्मी सीन पर लोग अपना दिल हार बैठते हैं. बहुत बार ऐसा भी हुआ कि कोई मूवी देखने पर इतनी इंस्पिरेशन मिली कि मन में बिल्कुल वैसा ही करने की जुनूनियत सवार हो गई.

आज हम आपको बॉलीवुड मूवीज़ के उन आइकॉनिक सीन्स (Beautiful Movie Scenes) के बारे में बताएंगे, जिन्हें हर कोई अपनी ज़िंदगी में एक बार ज़रूर रीक्रिएट करना चाहेगा. 

Beautiful Movie Scenes 

1. ये जवानी है दीवानी

पहाड़ की ऊंची चोटी पर चढ़कर अपना नाम ज़ोर से चिल्लाना, वहां दो पल शांति से बैठना, सनसेट का ख़ूबसूरत नज़ारा देखना. फ़िल्म ये जवानी है दीवानी के ऐसे कई सीन हैं, जो बेइंतेहा ख़ूबसूरत हैं. भला इन सीन पर किसी का दिल न आए, ऐसा कैसे हो सकता है. साथ ही अगर लाइफ़ में इन मोमेंट्स को सच में जीने का मौका मिल जाए, तो शायद ही ऐसा कोई हो जो इन लम्हों को जीना न चाहे. 

ye jawani hai deewani
Source: primevideo
deepika and ranbeer
Source: primevideo

2. ज़िंदगी न मिलेगी दोबारा

इस फ़िल्म के एक सीन में कैटरीना कैफ़ और ऋतिक रोशन रात में एक साथ ज़मीन पर लेटकर तारों को देखते हैं. ये वो सीन है, जो कई लोगों के दिल के क़रीब है. अपने पार्टनर के साथ चांदनी रात में थोड़ी बातें और तारों को निहारना. ये तो डिनर डेट से भी ज़्यादा रोमांटिक वाली फ़ील दे रहा है. (Beautiful Movie Scenes)

zindagi na milegi dobara
Source: primevideo

ये भी पढ़ें: बॉलीवुड के 10 परफ़ेक्ट सीन और उनकी शूटिंग की दिलचस्प कहानियां, जिनके बारे में आपको पता नहीं होगा

3. वेक अप सिड

गरम चाय और ख़ुले आसमान के नीचे पानी की लहरों की सुखदायक आवाज़. फ़िल्म 'वेक अप सिड' के इस सीन की दिल में एक स्पेशल जगह है. इस सीन को देखते ही उसको असल ज़िंदगी में जीने का मन करने लगता है.

wake up sid
Source: netflix

4. दिल से 

फ़िल्म 'दिल से' में सुखविंदर सिंह द्वारा गाया हुआ गाना 'छैयां छैयां' सबका फ़ेवरेट है. इसमें जब शाहरुख़ ख़ान ट्रेन की छत पर चढ़कर डांस करते हैं, तो उस सीन को देख लेने ही भर से एक अलग लेवल की एनर्जी आता है. सोचो, जब उसको रियल में करेंगे, तो कितना ही मज़ा आएगा. चाहे कोई डांसर हो या नहीं, इस सीन को देखकर लोगों के पैर ख़ुद ब ख़ुद थिरकने लगते हैं. (Beautiful Movie Scenes)

chaiyya chaiyya
Source: youtube

5. दिल चाहता है 

ऐसे कितने लोग हैं, जिन्होंने 'दिल चाहता है' मूवी देखकर अपने फ्रेंड्स के साथ गोवा की ट्रिप प्लान की है? सच्ची-सच्ची बताओ. देखा जाए तो असली इंस्पिरेशन हमें इस मूवी को देखने के बाद ही मिली थी. 

dil chahta hai
Source: netflix

6. क्वीन

फ़िल्म में जब रानी (कंगना रनौत) अपनी फ्रेंड के साथ रात में जगमगाता हुआ एफिल टावर देखती है, तो मानो या ना मानो उस वक्त ये सीन देखते समय कई लोगों ने एक दिन ऐसा हक़ीक़त में करने का प्लान बना लिया था. इसके अलावा जब वो अकेले बार में अपनी सभी घबराहटों को दूर करके खुले दिल से नाचती है, वो सीन ख़ुद को एक मजबूती देता है.  (Beautiful Movie Scenes)

queen
Source: netflix
queen bar
Source: netflix

ये भी पढ़ें: बॉलीवुड फ़िल्मों के वो 14 सीन जिन्होंने दिलों पर ऐसी छाप छोड़ी कि इन्हें भुलाना नामुमकिन है

7. रब ने बना दी जोड़ी

इस फ़िल्म में जब राज (शाहरुख़ ख़ान), तानी (अनुष्का शर्मा) को प्रपोज़ करता है. तब वो सीन देखने लायक होता है. उसने पूरी शहर की लाइट्स से 'I LOVE YOU' लिखवाया होता है, जिसे देखकर तानी इमोशनल हो जाती है. काश! असल ज़िंदगी में किसी का हमारे लिए भी ऐसा करने का ख़्याल आ गया होता. 

rab ne bana di jodi
Source: youtube

8. डियर ज़िंदगी

फ़िल्म 'डियर ज़िंदगी' में आलिया भट्ट का एक पेड़ को गले लगाना बताता है कि ख़ुश रहने के लिए ग्रैंड मोमेंट्स ही नहीं, बल्कि छोटे-छोटे पल ही काफ़ी होते हैं. तो जब भी स्ट्रेस फ़ील हो, बाहर जाओ और एक पेड़ को टाइट हग दे दो. यकीन मानिए दिल का बोझ काफ़ी हल्का लगने लगेगा.

dear zindagi
Source: youtube

9. इंग्लिश विंग्लिश

इस फ़िल्म में हम सभी चाहते थे कि शशि, लॉरेंट के साथ रिश्ते में आ जाए, लेकिन उनकी क़िस्मत में शायद एक होना नहीं लिखा था. लेकिन एक सीन में जब दोनों छत पर चिट-चैट कर रहे होते हैं, तो वो सीन एहसास कराता है कि ज़िंदगी में हम भी तो यही चाहते हैं. एक अच्छा दोस्त हो और किसी बिल्डिंग की छत पर हम उससे अपना सारा हाल-ए-दिल बयां कर दें. 

english vinglish
Source: zee5

ये सारे सीन्स तो इन मूवीज़ की जान हैं.