Best Thriller Movies Of 1960s: रहस्य से भरी थ्रिलर फ़िल्में शुरू से बनती आई हैं. वहीं, ऐसी फ़िल्मों से शौक़ीन आपको हर जगह मिल जाएंगे. इनकी कहानियां कुछ कल्पनाओं से भरी, तो कुछ सस्पेंस नॉवेल पर आधारित होती हैं. हालांकि, आज के दौर में बनने वाली थ्रिलर फ़िल्में पुराने वक़्त की थ्रिलर फ़िल्मों से काफ़ी अलग हैं. आजकल ऐसी फ़िल्मों में फ़िक्शनल वर्क ज़्यादा दिखता है. वहीं, अगर हम 1960s के दौर की थ्रिलर फ़िल्मों पर बात करें, तो वो ज़्यादातर किसी Thriller Novel से प्रेरित या आधारित होती थीं. 

आइये, इसी क्रम में आपको इस आर्टिकल के ज़रिये आपको 1960s की कुछ बेहतरीन थ्रिलर फ़िल्मों के बारे में बताते हैं, जिन्हें आप एक बार ज़रूर देखना चाहेंगे. 

ये भी पढ़ें- पुरानी हिंदी फ़िल्मों के वो 10 मशहूर Comedians, जिनकी हरकतों में ही नहीं, शक्लों में भी कॉमेडी झलकती थी 

चलिए देखते हैं कौन-कौन सी फ़िल्में इस लिस्ट में शामिल हैं - Best Thriller Movies Of 1960s in Hindi  

1. क़ानून (Kanoon)

kanoon1960
Source: bollywoodmemories

ये फ़िल्म 1960 के दशक की बेस्ट थ्रिलर में से एक थी. इस फ़िल्म के निर्देशक बी.आर चोपड़ा (B.R Chopra) थे. अगर हम इस फ़िल्म के स्टार कास्ट की बात करें, तो इस फ़िल्म में राजेंद्र कुमार, नंदा, अशोक कुमार, महमूद, शशिकला, जीवन और ओम प्रकाश ने अहम भूमिका निभाई थी. 

वहीं, इस फ़िल्म में मर्डर मिस्ट्री को दिखाया गया था. साथ ही ये फ़िल्म भारत की दूसरी बिना गाने की बनी फ़िल्म थी. 

2. वो कौन थी? (Woh Kaun Thi?)

wokaunthi
Source: bombaymann

Best Thriller Movies Of 1960s: ये फ़िल्म 1964 में रिलीज़ हुई थी और इस फ़िल्म के निर्देशक का नाम राज खोसला था. राज खोसला ने फ़िल्म "मेरा साया", "CID", "वो कौन थी" जैसी कई सुपरहिट फ़िल्में बनाई थीं. इस फ़िल्म में साधना, मनोज कुमार और प्रेम चोपड़ा ने अहम भूमिका निभाई थी. 

अगर आपको लता मंगेशकर का आइकोनिक गाना "लग जा गले" याद है, तो आपको ये फ़िल्म भी ज़रूर याद होगी. अगर कुछ डरावना देखना चाहते हैं, तो एक बार इस फ़िल्म को ज़रूर देखें.

3. बीस साल बाद (Bees Saal Baad)

beessaalbaad
Source: dvdplanetstore

ये फ़िल्म 1962 में रिलीज़ हुई थी. इस फ़िल्म के निर्देशक का नाम बिरेन नाग था. इस फ़िल्म में बिस्वजीत, वाहिदा रहमान और मदन पुरी ने अहम भूमिका निभाई थी. ये फ़िल्म 1962 की सुपरहिट फ़िल्मों में से एक थी. जिसमें लता मंगेशकर को फ़िल्मफ़ेयर की तरफ़ से 'बेस्ट फ़ीमेल प्लेबैक सिंगर' का अवॉर्ड भी मिला था. ऐसा माना जाता है कि ये फ़िल्म शेरलॉक होम्स की नॉवल (The Hound of the Baskervilles) पर आधारित थी. 

4. कोहरा (Kohraa) 

kohraa
Source: abplive

Best Thriller Movies Of 1960s : ये फ़िल्म 1964 रिलीज़ हुई थी, जिसके निर्देशक का नाम बिरेन नाग था. इस फ़िल्म में वाहिदा रहमान,बिस्वजीत और ललिता पंवार ने अहम भूमिका निभाई थी. ये फ़िल्म 1938 की नॉवल रेबेका (Daphne du Maurier's) पर आधारित मानी जाती है. 

5. गुमनाम (Gumnaam)

gumnaam
Source: bombaymann2

ये फ़िल्म 1965 में रिलीज़ हुई थी. इस फ़िल्म के निर्देशक का नाम राजा नवाथे था. इस फ़िल्म में मनोज कुमार, नंदा, प्राण, हेलेन और मेहमूद ने अहम् भूमिका निभाई थी. ये फ़िल्म 1939 की मिस्ट्री नॉवल (And Then There Were None- Agatha Christie) पर आधारित थी.  इस फ़िल्म का गाना "गुमनाम है कोई" एवरग्रीन गानों में से आता है.  

6. मेरा साया (Mera Saaya) 

merasaaya
Source: bombaymann

Best Thriller Movies Of 1960s : ये फ़िल्म 1966 में रिलीज़ हुई थी. इस फ़िल्म के निर्देशक का नाम राज खोसला था. इस फ़िल्म में सुनील दत्त और साधना ने अहम भूमिका निभाई थी. बता दें कि उस ज़माने में भी फ़िल्मों की रीमेक बना करती थीं. फ़िल्म "मेरा साया" मराठी फ़िल्म "पाठलाग" की रीमेक थी. 

इस फ़िल्म में आशा भोसले का एवरग्रीन गाना "झुमका गिरा रे" भी शामिल है. इस फ़िल्म की कहानी आपको असमंजस में डाल देगी. 

7. हमराज़ (Hamraaz)

humraaz
Source: bombaymann

ये फ़िल्म 1967 में रिलीज़ हुई थी. इस फ़िल्म के निर्देशक का नाम बी.आर चोपड़ा (B.R Chopra) था. इस फ़िल्म में सुनील दत्त, राजकुमार, मुमताज़, विमि, सारिका, मदन पूरी, इफ़्तेख़ार, बलराज साहनी, जीवन और हेलेन मुख्य भूमिका में थे. वहीं, इस फ़िल्म की कहानी देखकर आपके दिमाग़ के तार हिल जायेंगे. इतना ही नहीं, इस फ़िल्म के जबरदस्त गाने और कहानी के लिए इसे "नेशनल फ़िल्म अवॉर्ड" भी मिल चुका है.