बॉलीवुड में जिस तरह मां के रोल के लिए निरूपा रॉय को याद किया जाता है, वैसे ही ज़ुल्मी सास का नाम लेते ही एक ही नाम याद आता है वो है ललिता पवार. उन्होंने एक क्रूर सास के किरदार में ख़ुद को ऐसे ढाला था कि इस तरह के रोल को निभाने के लिए डायरेक्टर्स की पहली पसंद ललिता पवार ही हुआ करती थीं. आगे चलकर रामायण में इन्होंने मंथरा का रोल ऐसे निभाया था कि लोग उन्हें सच में मंथरा कहने लगे थे.

ललिता पवार ने अपने करियर में क़रीब 700 से अधिक फ़िल्मों में काम किया था. वो जब 12 साल की थीं तभी उन्होंने फ़िल्मों में काम करना शुरू कर दिया था. 1928 में रिलीज़ हुई राजा हरिश्‍चंद्र उनकी पहली फ़िल्म थी. उनका सपना था कि वो बॉलीवुड की टॉप की एक्ट्रेस बनें. उन्होंने कई फ़िल्मों में अपनी एक्टिंग के ज़रिये लोगों की तालियां भी बटोरीं. मगर जब वो 20 साल की थीं उनका ये सपना चकना चूर हो गया.

 Lalita Pawar
Source: cinestaan

हुआ यूं के एक फ़िल्म 'जंग-ए-आज़ादी' की शूटिंग के दौरान एक्टर भगवान दादा ने उन्हें थप्पड़ मारा. इससे वो ज़मीन पर गिर गईं और उनके कान से ख़ून बहने लगा. इसके बाद उन्हें अस्पताल में ले जाया गया. यहां डॉक्टर्स ने उन्हें ग़लत दवा दे दी, जिससे उनके शरीर के बांए हिस्से को लकवा मार गया.

 Lalita Pawar
Source: medium

3 साल तक उनका इलाज चला और वो ठीक हो गईं. मगर उनकी बाईं तरफ की आंख थोड़ी दबी रह गई. यही वजह है कि उन्हें लीड एक्ट्रेस के रोल मिलना बंद हो गए. ललिता पवार ने भी हार नहीं मानी. उन्होंने ख़ुद को तराशा और कैरेकटर आर्टिस्ट की तौर पर ख़ुद को स्थापित किया.

चलिए एक नज़र उनके द्वारा निभाए गए बेस्ट रोल्स पर डाल लेते हैं.

1. श्री 420

 Lalita Pawar
Source: mrandmrs55

1955 में रिलीज़ हुई इस मूवी नें ललिता पवार ने गंगा माई नाम की एक फल बेचने वाली महिला का रोल निभाया था. लोग जब भी राज कपूर और नरगिस की इस फ़िल्म की बात करते हैं तो ललिता के किरदार को याद करना नहीं भूलते.

2. अनाड़ी

 Lalita Pawar
Source: twitter

ऋषिकेश मुखर्जी द्वारा निर्देशित इस मूवी में ललिता पवार ने मिसेज डीसा नाम की महिला का रोल अदा किया था. इसमें जिस तरह से फ़िल्म की लीड एक्ट्र्रेस नूतन का दिल दुखातीं वो देखते ही बनता है.

3. मिस्टर एंड मिसेज 55

 Lalita Pawar
Source: moneylife

इस मूवी में इन्होंने सीता देवी नाम की महिला का रोल निभाया था. एक ऐसी महिला जो अनीता(मधुबाला) को कंट्रोल करने की कोशिश करती है. एक चालाक महिला के रूप में नज़र आई ललिता इस फ़िल्म को काफ़ी दिलचस्प बना देती हैं. गुरु दत्त ने इसे डायरेक्ट किया था.

4. हम दोनों

 Lalita Pawar
Source: pinterest

देवानंद, संध्या और नंदा जैसे स्टार्स से सजी इस फ़िल्म की कहानी द्वितीय विश्व युद्ध के समय की है. इसमें ललिता पवार ने देवानंद(मेजर मनोहर लाल वर्मा) की मां का रोल निभाया था.

5. सुजाता

 Lalita Pawar
Source: bollywoodirect

बिमल रॉय द्वार निर्देशित इस फ़िल्म में नूतन और सुनील दत्त के अलावा ललिता पवार ने गिरिबाला नाम का किरदार निभाया था. देश की जाति व्यवस्था पर चोट करती इस फ़िल्म में ललिता पवार ने कमाल की एक्टिंग की थी.

6. जंगली

 Lalita Pawar
Source: rediff

इस मूवी में ललिता पवार ने शम्मी कपूर की मां का रोल किया था. ऐसी मां जो अपने एक अमीर घराने से ताल्लुक रखती हैं और ग़रीब लोगों से नफ़रत. इसलिए वो अपने बेटे के प्यार (सायरा बानो) को भी कूबूलने को तैयार नहीं होती है.

7. खानदान

 Lalita Pawar
Source: cinestaan

इस मूवी में सुनील दत्त, नूतन, प्राण, ललिता पवार, हेलेन, मुमताज, ओम प्रकाश जैसे स्टार्स थे. फ़िल्म में उन्होंने ओम प्रकाश की पत्नी का रोल निभाया था, जिसके ख़ुद के बच्चे नहीं है इसलिए अपने देवर(मनमोहन कृष्णा) से जलती है. इससे दोनों परिवारों के रिश्तों में दरार आ जाती है.

8. रामायण

 Lalita Pawar
Source: theprint

रामानंद सागर द्वारा निर्मित रामायण में ललिता पवार ने मंथरा का रोल निभाया था. जिस तरह से वो इस सीरियल में केकैई के कान भरती है उसे देख कर लोग सच में इन्हें मंथरा कहने लगे थे. इस शो से उन्होंने ख़ूब शोहरत बटोरी थी.

Entertainment के और आर्टिकल पढ़ने के लिये ScoopWhoop Hindi पर क्लिक करें.