आपने भी गौर किया होगा कि बीते कुछ सालों से टीवी पर साउथ इंडियन फ़िल्में (South Indian Movies) बहुत दिखाई जा रही हैं. तमिल, तेलुगू और मलयालम भाषाओं की फ़िल्में हिंदी डबिंग के साथ नॉर्थ इंडिया में बेहद पॉपुलर हो चुकी हैं. इसके पीछे एक वजह तो इन फ़िल्मोंं की कहानी और एक्शन है. वहीं, दूसरी वजह साउथ के ज़बरदस्त कॉमेडियन्स (Comedians) हैं.

आज हम आपको साउथ मूवीज़ के उन कॉमेडियन्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनके बिना शायद ही कोई फ़िल्म बनती हो. ये कॉमेडियन्स इतनी मस्त-मौला एक्टिंग करते हैं कि इनके आगे बड़े-बडे हीरो भी टिक नहीं पाते हैं.

1. अली

ali
Source: newsbugz

इस तेलुगु सुपर कॉमेडियन के एकदम शाहरुख़ ख़ान जैसे डिंपल पड़ते हैं. स्क्रीन पर इनकी कॉमेडी का हर कोई दीवाना है. अली अलग-अलग भाषाओं ममें 1,000 से ज़्यादा फ़िल्में कर चुके हैं. टॉलीवुड में योगदान के लिए इन्हें मानद डॉक्टरेट की उपाधि भी मिली है. अली आज तक अपनी किसी भी फिल्म में हमें हंसाने में कभी असफल नहीं हुए. 

ये भी पढ़ें: सुपर क्यूट हैं साउथ-इंडियन मूवीज़ के इन 15 सुपरस्टार्स की बचपन की तस्वीरें

2. रघु बाबू

raghu babu
Source: cinestaan

रघु बाबू तेलुगु इंडस्ट्री के जाने-माने कॉमेडियन हैं. ज़्यादातर फ़िल्मों में वो विलन के साथी बनते हैं, मगर उनकी हरकतें उन्हें सबके क्यूट विलन बना देती हैं. हर फ़िल्म में हीरो उन्हें बेवकूफ़ बनाता है. और यही बात दर्शकों को गुदगुदा जाती है.

3. ब्रह्मानंदम

Brahmanandam
Source: chaibisket

ब्रह्मानंदम तेलुगु इंडस्ट्री के सबसे बड़े हास्य अभिनेता हैं. शायद ही ऐसी कोई फ़िल्म होती है, जिसमें वो न हों. हीरो को पूरी फ़िल्म में गरियाने की आज़ादी साउथ फ़िल्मों में सिर्फ़ उन्हीं के पास है. 20 सालों से ज़्यादा वक़्त से वो लोगों का मनोरंजन कर रहे हैं. उन्होंने 1100 से ज़्यादा फ़िल्मों में काम किया है. ये अपने आप में एक रिकॉर्ड है. 

4. जय प्रकाश रेड्डी

jaya prakash reddy
Source: indianexpress

जयप्रकाश रेड्डी तमिल और तेलुगु उद्योग में सबसे प्रसिद्ध अभिनेताओं में से एक है. उन्होंने कई भूमिकाएं की हैं लेकिन एक कॉमेडियन के तौर पर उन्हें अलग ही पहचान मिली. इसके साथ ही कई फ़िल्मों में वो विलन भी बने. हालांकि, उसमें भी कुछ न कुछ कॉमेडी का तड़का वो ज़रूर लगाते थे. बता दें, 2020 में उनका निधन हो गया था.

5. कोवई सरला

kovai sarala
Source: celebwiki

कोवई सरला पिछले 25 सालों से इंडस्ट्री में हैं. ज़्यादातर फ़िल्मों में उन्हें कॉमिक क़िरदार ही निभाए हैं. वो तमिल, तेलुगु, मलयालम और अन्य भाषाओं में भी अभिनय कर चुकी हैं. उनकी कॉमेडी सबसे अलग नज़र आती है. एक से बढ़कर एक अतरंगी पैतरे अपनाकर वो दर्शकों का हंसा-हंसाकर लोटपोट करती है. हीरो के दोस्त की खिंचाई में तो उनका कोई जवाब ही नहीं है.

7. सुनील वर्मा

sunil
Source: thehansindia

सुनील वर्मा दर्शकों को कॉमेडी के भी लोग बहुत दीवाने हैं. ज़्यादातर फ़िल्मों में हीरो का वो दोस्त बनते हैं, जो हीरो के कारण पूरी फ़िल्म में धोया जाता है. हालांकि, आजकल उन्होंने ग़जब की बॉडी भी बना ली है. और बतौर हीरो भी काम कर रहे हैं. साउथ इंडस्ट्री में उनका बहुत बड़ा फैन बेस है.

8. संथानम

santhanam
Source: quorac

संथानम ने कई तमिल फिल्मों में अभिनय किया है. वो एक हास्य अभिनेता के तौर पर फ़ेमस हैं, मगर कई फ़िल्मों में बतौर हीरो भी आए हैं. दक्षिण में उनके बहुत प्रशंसक हैं. दर्शकोंं को गुदगुदाने में उनका कोई मुकाबला नहीं. 

9. एमएस नारायण

ms narayana
Source: indianexpress

एमएस नारायण वो कॉमेडियन थे, जो हीरो और विलन दोनों पर भारी पड़ते थे. शायद ही ऐसी कोई फ़िल्म हों, जिसमें उन्होंने पिट-पिटाकर दर्शकों को हंसाया हो. ज़्यादातर फ़िल्मों में वो अपना रौला मेनटेन रखते थे. और उनकी यही अदा लोगों को बेहद पसंद थी. दुखद है कि इतना बड़ा एक्टर हमारे बीच नहीं रहा. साल 2015 में उनका निधन हो गया था.

10. वेणु माधव

venu madhav
Source: newsnationtv

वेणु माधव तेलुगु इंडस्ट्री में एक प्रसिद्ध हास्य अभिनेता थे. वो अपने बैक टू बैक कॉमेडी सीन्स के लिए जाने जाते थे. तेलुगू समेत उन्होंने दूसरी भाषाओं में भी काम किया. ब्रहमानंदम के बाद अगर कोई कॉमेडियन नॉर्थ इंडिया में सबसे ज़्यादा प्यार पाया है, तो वो वेणु माधव ही हैं. उत्तर भारतीय उनकी हिंदी डब मूवीज़ को बड़े चाव से देखते हैं. हालांकि, एमएस नारायण की तरह ये महान कलाकार भी इस दुनिया को अलविदा कह चुका है. साल 2019 में उनका निधन हो गया था.

इन सभी कॉमेडियन्स में से आपका सबसे फ़ेवरेट कौन है? कमंट्स में बताएं.