कॉमेडी फ़िल्मों को आप आराम से परिवार के साथ इंजॉय कर सकते हैं. बॉलीवुड में भी हर साल सैंकड़ों कॉमेडी फ़िल्में बनाई जाती हैं. इन फ़िल्मों को देखकर आपकी हंसी की डोज़ तो पूरी होती है, साथ ही फ़ैमिली के साथ भी आप क्वालिटी टाइम बिता कर उन्हें भी ख़ुश कर देते हैं. बात जब कॉमेडी की हो ही रही है, तो क्यों न आज बॉलीवुड की ऑल टाइम हिट कॉमेडी फ़िल्मों के बारे में भी जान लिया जाए.

तो देर किस बात की, पेश हैं बॉलीवुड की सबसे Funniest फ़िल्में….

1. गोलमाल

best hindi comedy movies
Source: inuth

अमोल पालेकर और उत्पल दत्त की इस फ़िल्म को आप बॉलीवुड की सर्वश्रेष्ठ कॉमेडी फ़िल्म कह सकते हैं. आज भी लोग इसे देखना पसंद करते हैं.

2. अंदाज़ अपना अपना

best hindi comedy movies
Source: hindirush

ये बॉलीवुड की क्लासिक कॉमेडी फ़िल्मों में से एक है, जो पहले फ़्लॉप हो गई थी. लेकिन बाद में दर्शकों ने इसे ख़ूब पसंद किया.

3. चुपके चुपके

best hindi comedy movies
Source: amarujala

धर्मेंद्र, अमिताभ, जया बच्चन और शर्मिला टैगोर जैसे स्टार से सजी इस फ़िल्म को अपने समय के मशहूर कलाकार ओमप्रकाश की कमाल की अदाकारी के लिए याद किया जाता है.

4. पड़ोसन

best hindi comedy movies
Source: bollywoodirect

ये अपने समय की बेस्ट कॉमेडी फ़िल्म थी और आज भी है. इस फ़िल्म में महमूद, सुनील दत्त और सायरा बानो जैसे कलाकार थे. इसकी स्टोरी एक ऐसे शख़्स पर बेस्ड थी जो अपनी पड़ोसन से प्यार करता है.

5. चश्मे बद्दूर

best hindi comedy movies
Source: patrika

फ़ारूक शेख और दीप्ति नवल की इस फ़िल्म में तीन दोस्त एक ही लड़की से प्यार करने लगते हैं. उसे पाने के लिए वो क्या-क्या करते हैं यही इसमें दिखाया गया है.

6. बावर्ची

best hindi comedy movies
Source: kafaltree

ह्रषिकेश मुखर्जी द्वारा निर्देशित इस फ़िल्म में राजेश खन्ना लीड रोल में थे. फ़िल्म में एक बावर्ची एक फ़ैमिली को साथ मिलकर रहने को प्रेरित करता है.

7. खट्टा मीठा

best hindi comedy movies
Source: youtube

अशोक कुमार, राकेश रोशन और बिंदिया गोस्वामी जैसे कलाकारों से सजी है ये फ़िल्म. इसमें दो सिंगल पेरेंट्स शादी करने का फ़ैसला लेते हैं और तब दोनों की फ़ैमिली में क्या भूचाल आता है, यही इसमें दिखाया गया है.

8. अंगूर

Source: amazon

ये एक क्लासिक कॉमेडी फ़िल्म है जो शेक्सपीयर के प्ले The Comedy Of Errors पर बेस्ड है. इसमें संजीव कुमार और देवेन वर्मा ने कमाल की एक्टिंग की है.

9. ख़ूबसूरत

Source: amazon

ये एक कंप्लीट फ़ैमिली एंटरटेनर मूवी है. इसे हृषिकेश मुखर्जी ने डायरेक्ट किया था. इसके लिए रेखा ने बेस्ट एक्ट्रेस का फ़िल्म फ़ेयर अवॉर्ड जीता था.

10. दूल्हे राजा

Source: shemaroome

कादर ख़ान और गोविंदा की इस फ़िल्म को आज भी दर्शक टीवी पर देखकर लोट-पोट हो जाते हैं. इसमें गोविंदा और कादर ख़ान टॉम एंड जेरी की तरह लड़ते दिखाई देते हैं.

11. जुड़वा

Source: youtube

सलमान ख़ान, करिश्मा और रंभा की इस फ़िल्म को डेविड धवन ने डायेरक्ट किया था. ये फ़िल्म तेलगु मूवी हेलो ब्रदर का रीमेक थी.

12. जाने भी दो यारो

Source: uniquestream

ओम पुरी, नसीरुद्दीन शाह, सतीश शाह, पंकज कपूर और नीना गुप्ता जैसे कलाकार थे इसमें. ये फ़िल्म सरकारी तंत्र में व्याप्त भ्रष्टाचार पर अपने ही अंदाज़ में तंज कसती दिखाई देती है.

13. हेरा फेरी

Source: mynation

प्रियदर्शन द्वारा निर्देशित ये फ़िल्म बॉलीवुड की बेस्ट कॉमेडी फ़िल्मों में शुमार है. इस फ़िल्म में अक्षय कुमार, परेश रावल और सुनील शेट्टी ने कमाल की एक्टिंग की है.

14. चमेली की शादी

best hindi comedy movies
Source: rediff

अनिल कपूर, अमजद ख़ान और अमृता सिंह की इस फ़िल्म को बासु चटर्जी ने डायरेक्ट किया था. ये एक लव स्टोरी थी, जिसमें अनिल कपूर के किरदार को आज भी याद किया जाता है.

15. इश्क

best hindi comedy movies
Source: blu

इस फ़िल्म की कहानी भले ही काफ़ी सिंपल हो लेकिन इसकी बेहतरीन कॉमेडी को लोग आज भी याद करते हैं. अजय देवगन, आमिर ख़ान, काजोल और जूही चावला ने इसमें लीड रोल निभाया था.

16. 3 इडियट्स

best hindi comedy movies
Source: hitmovie

राजू हिरानी द्वारा निर्देशित ये फ़िल्म अगर आज भी टीवी पर आती है तो लोग देखे बिन नहीं रहते हैं. आमिर ख़ान, आर. माधवन और शरमन जोशी की ये फ़िल्म अपने समय की सबसे अधिक कमाई करने वाली फ़िल्म थी. फ़िल्म हमारी शिक्षा व्यवस्था पर भी कटाक्ष करती है.

17. चाची 420

best hindi comedy movies
Source: shazam

कमल हासन ने इस फ़िल्म में एक महिला का किरदार निभाया था. ऐसा वो अपनी फ़ैमिली को बचाने कि लिए करते हैं. फ़िल्म को कमल हासन ने ही डायरेक्ट किया था.

18. ओह माई गॉड

best hindi comedy movies
Source: samacharjagat

उमेश शुक्ला द्वारा निर्देशित ये फ़िल्म दर्शकों को बहुत पसंद आई थी. मगर साधू-संतो ने इसकी बहुत आलोचना की थी. परेश रावल इस फ़िल्म में एक ऐसे शख़्स के किरदार में नज़र आए हैं, जो ईश्वर पर केस कर देते हैं.

19. विक्की डोनर

best hindi comedy movies
Source: fes

आयुष्मान खुराना की पहली फ़िल्म थी ये. सुजीत सरकार की ये फ़िल्म स्पर्म डोनेशन करने वाले एक शख़्स की कहानी दिखाती है. इस फ़िल्म को क्रिटिक्स और दर्शकों ने ख़ूब सराहा था.

20. भूल भुलैया

best hindi comedy movies
Source: sacnilk

ये एक कॉमेडी-थ्रिलर फ़िल्म है, जिसे प्रियदर्शन ने डायरेक्ट किया था. इस फ़िल्म में अक्षय कुमार की कॉमेडी ने लोगों को जमकर हंसने का मौक़ा दिया था. विद्या बालन ने इस मूवी में एक मानसिक रोगी का किरदार निभाया था.

अपनी फ़ेवरेट कॉमेडी फ़िल्म का नाम आप कमेंट बॉक्स में शेयर कर सकते हैं.

Entertainment के और आर्टिकल पढ़ने के लिये ScoopWhoop Hindi पर क्लिक करें.