Happy Birthday Om Puri: ओम पुरी, सिनेमा जगत का एक ऐसा नाम जो एक्टिंग इंस्टीट्यूशन से कम नहीं था. ओम पुरी अपने सशक्त अभिनय से फ़िल्मों को ख़ास बना देते थे. वो पर्दे पर अपने जज़्बात बयां करने के लिए शब्दों का मोहताज नहीं थे, उनकी आंखें ही सारी कहानियां कह डालती थीं. संजीदा किरादारों में उनका अभिनय आज भी याद किया जाता है. (Best Movies Of OM Puri)

18 अक्टूबर 1950 को अम्बाला में जन्मे ओम पुरी का आज बर्थडे (Happy Birthday Om Puri) है और हम पेश कर रहे हैं उनकी कुछ बेस्ट फ़िल्में जिन्हें IMDb पर Highest Rating मिली है.

Best Movies Of Om Puri-

1. अर्ध सत्य (1983)

bolbolbollywood

80 का दशक ओम पुरी का युग था, जब गोविंद निहलानी और ओम पुरी ने बड़े पर्दे पर अपना जादू बिखेरा. गोविंद निहलानी के निर्देशन में बनी इस फ़िल्म में ओम पुरी एक पुलिस सब-इंस्पेक्टर के किरदार में नज़र आए थे, जो अपने आस-पास फैली बुराईयों से लड़ता है. इस फ़िल्म के लिए ओम पुरी को बेस्ट एक्टर के नेशनल अवॉर्ड से नवाज़ा गया. दिवंगत अभिनेता के अलावा, फ़िल्म में अमरीश पुरी, नसीरुद्दीन शाह और स्मिता पाटिल प्रमुख भूमिका में थे. IMDB पर फ़िल्म को 8.1 स्टार मिले हैं.

2. आक्रोश (1980)

इस फिल्म को भी गोविंद निहलानी ने डायेरक्ट किया था. फ़िल्म की कहानी एक सत्य घटना पर आधारित थी, जिसमें न्यायपालिका में फैले भ्रष्टाचार पर तंज कसा गया था और दिखाया था कि किस तरह ग़रीब और लाचार लोगों को अमीरों द्वारा प्रताड़ित किया जाता है. साथ ही, ओम पुरी ने इस फ़िल्म के ज़रिए दिखाया था कि कैसे एक एक्टर बिन बोले भी सिर्फ़ इशारों से ही अपने जज़्बात बयां कर सकता है. फ़िल्म को जहां बेस्ट फ़ीचर फिल्म के लिए नेशनल अवॉर्ड दिया गया. वहीं, इसमें निभाए किरदार के लिए ओम पुरी को फ़िल्मफेयर का बेस्ट सपोर्टिंग एक्टर का अवॉर्ड दिया गया. IMDB पर इस फ़िल्म को 7.9 रेटिंग दी गई है.

3. मकबूल (2003)

Scroll

‘मकबूल’ में भी ओम पुरी के अभिनय का नायाब नमूना देखने को मिला. फ़िल्म की कहानी विलियम शेक्सपियर के प्ले ‘मैकबैथ’ पर आधारित थी. जो अंडरवर्ल्ड के इर्द-गिर्द घूमती है. इसमें ओम पुरी के अलावा, इरफ़ान ख़ास, नसीरुद्दीन शाह और पंकज कपूर जैसे एक्टर्स भी थे. IMDB पर इस फ़िल्म को 8 रेटिंग दी गई है.

4. द्रोह काल (1994)

amazon

गोविंग निहलानी ने इस फ़िल्म को डायरेक्ट किया था. फ़िल्म की कहानीन आतंकियों के एक समूह को पकड़ने के लिए एक अंडरकवर ऑपरेशन का नेतृत्व करने वाले पुलिस ऑफ़िसर की थी. साथ ही, कैसे एक पुलिस अधिकारी का का उसके अपने पारिवारिक रिश्तों को खतरे में डालता है पर बेस्ड थी. IMDB पर इस फ़िल्म को 7.8 रेटिंग दी गई है.

5. आरोहण (1983)

amazon

ओम पुरी के शानदार अभिनय से प्रभावित होकर श्याम बेनेगल ने उन्हें ये फ़िल्म ऑफ़र की. इस फ़िल्म में ओम पुरी ने एक ग़रीब पीड़ित किसान का किरदार निभाया था. इस फ़िल्म में निभाए किरदार के लिए ओम पुरी को बेस्ट एक्टर नेशनल अवॉर्ड दिया गया. IMDB पर इस फ़िल्म को 7.7 रेटिंग दी गई है.

6. माचिस (1996)

amazon

गुलज़ार की इस फ़िल्म में तब्बू, ओम पुरी, जिमी शेरगिल और चंद्रचूड़ सिंह मु्ख्य भूमिका में थे. फ़िल्म की पृष्ठभूमि 1980 के दशक में पंजाब में सिखों के विद्रोह के इर्द-गिर्द थी. इसमें दिखाया गया था कि कैसे बदला लेने के लिए एक आम युवा खूंखार आतंकवादी बन जाता है. IMDB पर इस फ़िल्म को 7.7 रेटिंग दी गई है.

7. अघात (1985)

इस फ़िल्म को गोविंद निहलानी ने डायरेक्ट किया था. फ़िल्म में ओम पुरी ने माधव वर्मा का क़िरदार निभाया है, जो एक समर्पित, ईमानदार और मेहनती संघ का प्रतिनिधि हैं. वहीं नसीर इसमें रुस्तम पटेल का क़िरदार निभाते हैं, जो यूनियन को तोड़ने की कोशिश करता है. IMDB पर इस फ़िल्म को भी 7.7 रेटिंग दी गई है.

8. रोड टू संगम (2009)

amazon

ओमपुरी और परेश रावल के अभिनय से सजी इस फ़िल्म में गांधी जी के सिद्धांतो और मूल्यों को दिखाने की कोशिश की गई है. कहानी एक मुस्लिम मैकेनिक हशमत उल्लाह के इर्द-गिर्द घूमती है. भारत में रिलीज़ होने से पहले रोड टू संगम को कई अंतरराष्ट्रीय फ़िल्म महोत्सवों में दिखाया गया था और इसने कई पुरस्कार भी जीते थे. IMDB पर इस फ़िल्म को भी 7.4 रेटिंग दी गई है.

9. चाची 420 (1997)

amazon

चाची 420 में ओम पुरी ने एक कॉमेडियन के रूप में अपनी एक्टिंग का लोहा मनवाया था. फ़िल्म में वो बनवारी लाल पंडित बने थे और स्क्रीन पर उन्हें देखकर हर किसी की हंसी छूट जाती थी. IMDB पर इस फ़िल्म को भी 7.4 रेटिंग दी गई है.

10. चार्ली विल्सन वॉर (2007)

Twitter

ये एक कॉमेडी ड्रामा फिल्म थी. इस फिल्म में ओम पुरी ने पाकिस्तानी प्रसिडेंट का रोल प्ले किया था. फिल्म में मशहूर हॉलीवुड एक्टर टॉम हैंक्स भी थे. फिल्म को माइक निकोल्स ने निर्देशित किया था. IMDB पर इस फ़िल्म को भी 7 रेटिंग दी गई है.

ये भी पढ़ें: डर की फ़ीलिंग महसूस करनी हो, तो 2000s की इन 7 बॉलीवुड हॉरर मूवीज़ को तुरंत देख डालो