निर्मल पांडे हिंदी सिनेमा के मंझे हुए कलाकारों में से एक थे. थिएटर से अपनी एक्टिंग की शुरुआत करने वाले निर्मल पांडे को 'बैंडिट क्वीन', 'गॉड मदर', 'दायरा', 'ट्रेन टू पाकिस्तान' जैसी फ़िल्मों के लिए याद किया जाता है. निर्मल पांडे का फ़िल्मी करियर भले ही छोटा रहा हो, मगर उन्होंने जो भी किरदार निभाया उसे दिल से निभाकर हमेशा-हमेशा के लिए अमर कर दिया.

Actor Nirmal Pandey
Source: tellychakkar

हांलांकि, उनमें एक लीड हीरो का रोल निभाने के सभी गुण मौजूद थे, लेकिन किसी फ़िल्म मेकर ने उन्हें इसका मौक़ा नहीं दिया. इसलिए उन्होंने पर्दे पर ख़तरनाक विलेन का रोल निभाना शुरू कर दिया. यहां भी उनकी एक्टिंग का जलवा देखने को मिला.

Actor Nirmal Pandey
Source: masala

फिर चाहे बात 'प्यार किया तो डरना क्या' के ठाकुर विजय सिंह की हो या फिर 'औज़ार' के बाबा की. चलिए एक नज़र डालते हैं निर्मल पांडे के कुछ यादगार किरदारों पर, जो ये बयां करते हैं कि वो कितने आला दर्जे के एक्टर थे.

1. बैंडिट क्वीन

Actor Nirmal Pandey
Source: timesofindia

1996 में आई शेखर कपूर द्वारा निर्देशित इस फ़िल्म में फूलन देवी(सीमा बिस्वास) के पति का रोल निभाया था निर्मल पांडे ने. वो एक ऐसा डैकेत होता है जो ऊपर से सख्त और अंदर से नरम दिल है. विक्रम मल्लाह नाम के इस किरदार के लिए उन्हें हमेशा याद किया जाता है. जब भी इस फ़िल्म की बात होती है तो सीमा बिस्वास के साथ ही निर्मल पांडे की एक्टिंग की तारीफ़ की जाती है.

2. दायरा

Actor Nirmal Pandey
Source: facts

इस फ़िल्म को डायरेक्ट किया था अमोल पालेकर ने. इसमें निर्मल पांडे ने एक किन्नर का रोल निभाया था. उन्होंने ये किरदार इतनी शिद्दत से निभाया था कि इसके लिए उनको फ़्रांस फ़िल्म फ़ेस्टिवल में पुरस्कार भी मिला.

3. इस रात की सुबह नहीं

Actor Nirmal Pandey
Source: justwatch

सुधीर मिश्रा की इस मूवी में निर्मल पांडे ने एक ऐसे शख़्स का किरदार निभाया था जो अपनी पत्नी की बेवफाई से परेशान है. इसी बीच वो एक अंडर वर्ल्ड डॉन के साथ झगड़ा कर लेता है. इस थ्रिलर फ़िल्म में उनके किरदार को लोगों ने खूब सराहा था.

4. ट्रेन टू पाकिस्तान

Actor Nirmal Pandey
Source: amazon

इस फ़िल्म में निर्मल पांडे ने एक ऐसे सिख का किरदार निभाया था जो भारत पाकिस्तान के बंटवारे का पीड़ित है. वो मुस्लिमों से बदला लेने के लिए दंगाईयों के साथ हो लेता है. इसी बीच उसे एक मुस्लिम लड़की से प्यार हो जाता है. San Jose फ़िल्म फ़ेस्टिवल में इस मूवी को बेस्ट फ़िल्म की कैटेगरी में नॉमिनेट किया गया था.

5. गॉड मदर

Actor Nirmal Pandey
Source: twitter

इस मूवी में शबाना आजमी के किरदार की सभी ने दिल से तारीफ़ की थी. लेकिन इस फ़िल्म में उनके को-स्टार रहे निर्मल पांडे उर्फ़ जाखड़ के रोल को लोग आज भी याद करते हैं. 1999 में रिलीज़ हुई इस विनय शुक्ला डायरेक्टेड इस मूवी ने उस साल 5 नेशनल अवॉर्ड अपने नाम किए थे.

Entertainment के और आर्टिकल पढ़ने के लिये ScoopWhoop Hindi पर क्लिक करें.