80 और 90 के दशक में एक विलेन बहुत मशहूर हुआ था. हांलाकि, उसने अधिकतर विलेन के दाहिने हाथ या फिर यूं कहें साइड किक का रोल अदा किया था, मगर अपने किरदार को बड़ी ही शिद्दत से निभाता था. अमिताभ बच्चन की ज़्यादातर फ़िल्मों में उन्होंने विलेन का रोल प्ले किया था. जैसे तूफ़ान, अग्निपथ, मर्द. इस एक्टर ने एक बार शोले के गब्बर जैसे ख़तरनाक डाकू का रोल किया था.

ख़ैर, ज़्यादा फुटेज न खाते हुए आपको उस एक्टर का नाम बता देते हैं. इनका नाम है गोगा कपूर, जिन्होंने अपने करियर में लगभग 300 फ़िल्मों में काम किया था. इनमें ‘गंगा जमुना सरस्वती’, ‘कयामत से कयामत तक’, ‘सागर’, ‘कभी हां कभी ना’, 'मुकद्दर का सिकंदर', ‘अग्निपथ’, ‘मर्द’ जैसी फ़िल्मों के नाम शामिल हैं.

Goga Kapoor
Source: wikibio

गोगा कपूर का असली नाम रविंदर कपूर था. फ़िल्मों में काम करने से पहले उन्होंने थिएटर में एक्टिंग कर अपने आप को इस कला में पारंगत बनाया था. यहां पर जब उनके चर्चे होने लगे तो उन्हें बॉलीवुड से ऑफ़र आने लगे. 1971 में आई फ़िल्म जलवा से इन्होंने बॉलीवुड में डेब्यू किया था. ये हैं गोगा कपूर द्वारा निभाए गए कुछ यादगार किरदार:

1. कभी हां कभी ना

Goga Kapoor
Source: filmcompanion

शाहरुख़ ख़ान की इस मूवी में गोगा कपूर ने एंथोनी गोम्स नाम के गैंगस्टर का किरदार निभाया था. जो है तो विलेन यानी कठोर दिल लेकिन अंदर से नरम दिल है. उनके इस किरदार को लोग आज भी याद करते हैं.

2. महाभारत

Goga Kapoor
Source: wikibio

बी.आर चोपड़ा के सीरियल महाभारत में गोगा कपूर ने कंस का किरदार निभाया था. यूं तो इसमें एक से बढ़कर एक धासूं एक्टर्स थे, लेकिन उनके बीच भी अपनी एक्टिंग का लोहा मनवाया था गोगा कपूर ने. उन्होंने अत्याचारी कंस का किरदार ऐसे निभाया था कि लोग उन्हें सच में कंस मानने लगे थे. यहां तक कि लोग उनसे पूछने लगे थे कि आख़िर उन्होंने बहन देवकी की हत्या क्यों की. इस किरदार से वो पूरे भारत में मशहूर हो गए थे.

3. तूफ़ान

Goga Kapoor
Source: rotikapadarum

मनमोहन देसाई की फ़िल्म तूफ़ान में अमिताभ बच्चन ने लीड रोल निभाया था. उन्हें टक्कर देने वाले खूंखार डाकू शैतान सिंह का रोल गोगा कपूर ने निभाया था. उनका ये रूप पर्दे पर देखकर लोग गोगा कपूर से डरने लगे थे.

4. अग्निपथ

Goga Kapoor
Source: starsunfolded

इस मूवी को अमिताभ बच्चन, डैनी, मिथुन चक्रवर्ती जैसे स्टार्स के लिए याद किया जाता है. मगर इस फ़िल्म में दिनकर राव का रोल निभाने वाले गोगा कपूर की प्रेज़ेंस को नज़रअंदाज़ करना बहुत ही मुश्किल है.

5. कयामत से कयामत तक

Goga Kapoor
Source: rediff

इस मूवी में गोगा कपूर ने रश्मी(जूही चावला) के पिता रणधीर का रोल निभाया था. ऐसा पिता जो अपने बेटी के प्यार का विरोध करता है बाद में उसके भाग जाने पर उसके प्यार को मान लेने की बात कह उसे धोखा देता है.

Entertainment के और आर्टिकल पढ़ने के लिये ScoopWhoop Hindi पर क्लिक करें.