भाई-बहन के रिश्ते पर अब तक आप बहुत सी कहानियां सुन चुके होंगे. कुछ क़िस्से किताबों और अख़बारों में भी पढ़े होंगे. टेंशन न लो. हम आपको भाई-बहन की कहानी सुना कर पकाने नहीं आये हैं. हम तो भाई-बहन के रिश्ते पर बनी फ़िल्मी कैरेक्टर का ज़िक्र करने आये हैं, जिनकी ज़रूरत रियल लाइफ़ में भी है. इसलिये इस रक्षाबंधन भगवान से निवेदन है कि आप कुछ दो न दो, लेकिन असल ज़िंदगी सबको ऐसे भाई बहन ज़रूर दो.  

ये भी पढ़ें: रक्षाबंधन पर ये 11 बातें उनके साथ ज़रूर हुई होंगी जिनके नहीं हैं भाई/बहन 

1. देव आनंद - ज़ीनत अमान (हरे राम हरे कृष्णा) 

'हरे राम हरे कृष्णा' में देव आनंद ने 'प्रशांत जायसवाल' का रोल अदा किया था. वहीं ज़ीनत अमान 'जसबीर जायसवाल' के किरदार में थी. फ़िल्म भाई-बहन की जोड़ी को दर्शकों का ख़ूब प्यार मिला. फ़िल्म का गाना 'फूलों का तारों का...' भी सुपरहिट साबित हुआ, जिसे लोग आज तक गुनगुनाते हैं. 

हरे राम हरे कृष्णा
Source: indiatimes

2. शाहरुख़ ख़ान - ऐश्वर्या राय (जोश) 

फ़िल्म में शाहरुख़ ख़ान टपोरी 'मैक्स' की भूमिका में थे. वहीं ऐश्वर्या राय ने उनकी बहन 'शर्ली' का कैरेक्टर अदा किया था. जोश में भाई-बहन की नटखट अदाओं ने हर किसी का दिल जीत लिया था.  

जोश
Source: indianexpress

3. अरबाज़ ख़ान - काजोल (प्यार किया तो डरना क्या) 

'प्यार किया तो डरना क्या' में विशाल ठाकुर (अरबाज़ ख़ान) हमेशा अपनी बहन मुस्कान (काजोल) की सुरक्षा के मौजूद रहता है. फ़िल्मी कहानी में भाई-बहन के रिश्ते में प्यार और मजबूती दिखी.  

प्यार किया तो डरना क्या
Source: dnaindia

4. जेनेलिया डिसूज़ा - प्रतीक बब्बर (जाने तू या जाने ना) 

फ़िल्म में अमित (प्रतीक बब्बर) और जेनेलिया डिसूज़ा (अदिति) एक-दूसरे से जितना लड़ते-झगड़ते हैं, उतना ही प्यार भी करते हैं. सबसे अच्छी बात है ये है कि भाई-बहन की ये जोड़ी एक-दूसरे के मन की बात पढ़ना जानती है.  

जाने तू या जाने ना
Source: koimoi

5. करीना कपूर - तुषार कपूर (गोलमाल रिटर्न्स) 

'गोलमाल रिटर्न्स' में करीना कपूर, एकता गिल के रोल में थीं. वहीं तुषार कपूर ने लकी का किरदार निभाया था. लकी गूंगा होता है. इसलिये कोई उसकी बात नहीं समझ पाता, लेकिन एकता समझ लेती है. भाई-बहन के रोल में करीना और तुषार की जोड़ी ने लोगों को ख़ूब एंटरटेन किया. 

गोलमाल रिटर्न्स
Source: dnaindia

6. सलमान ख़ान - तब्बू (जय हो) 

कहते हैं कि भाई-बहन एक-दूसरे की ताकत़ होते हैं और अगर ये साथ मिल जायें, तो जंग-ए-मैदान में किसी को भी हरा सकते हैं. 'जय हो' में सलमान और तब्बू के रिश्ते में भी वही ताक़त दिखी. फ़िल्म में सलमान 'जय अग्निहोत्री' के रोल में थे और तब्बू 'गीता अग्निहोत्री' खन्ना के.  

जय हो
Source: amazonaws

7. ऋतिर रोशन - करिश्मा कपूर (फ़िज़ा) 

'फ़िज़ा' बॉलीवुड की चंद ख़ूबसूरत फ़िल्मों में से एक है. कहानी एक ऐसी बहन की ज़िंदगी पर आधारित होती है, जो दंगों में खोये अपने भाई को ढूंढ़ने के लिये अडिग रहती है. फ़िल्म में करिश्मा ने 'फ़िज़ा' का किरदार निभाया था. वहीं ऋतिकि ने फ़िज़ा के भाई यानि 'अमान' का रोल अदा किया था. 

फ़िज़ा
Source: indiatimes

8. रणवीर सिंह - प्रियंका चोपड़ा (दिल धड़कने दो) 

'दिल धड़कने दो' बॉलीवुड की सुपरहिट फ़िल्मों में से एक है. फ़िल्म में आयशा (प्रियंका) और कबीर (रणबीर) की जोड़ी कई रूढ़िवादी सोच को तोड़ते हुए दिखाई दी. यही कारण था कि फ़िल्म के साथ-साथ रणबीर और प्रियंका के किरदार को भी ख़ूब सराहा गया.  

दिल धड़कने दो
Source: indiatvnews

ये भी पढ़ें: जी हां, मुझे रक्षाबंधन नहीं पसंद. ऐसा मैं Attention पाने के लिए नहीं कह रहा, मेरे अपने तर्क हैं 

वैसे चाहते तो हम बहुत कुछ हैं, लेकिन मिलता वही है, जो भगवान चाहता है. इसलिये ज़्यादा दिमाग़ मत लगाओ और रक्षाबंधन Enjoy करो.