शहंशाह 

महानायक 

बिग बी 

बच्चन साहब

आपने ये सारे नाम तो सुने ही होंगे. अमिताभ बच्चन को फ़ैंस प्यार से इन सभी नामों से ही बुलाते हैं. बच्चन साहब के लिये ये सिर्फ़ नाम मात्र नहीं है, बल्कि लोगों का वो प्यार है, जो उन्होंने अपने किरदारों से कमाये हैं. कई सालों से बिग बी अपनी फ़िल्मों और किरदारों के ज़रिये दर्शकों को एंटरटेन करते आ रहे हैं. बड़े पर्दे के अलावा उन्होंने केबीसी के ज़रिये छोटे पर्दे पर भी दर्शकों का मन मोह लिया.

बड़े पर्दे और छोटे पर्दे पर अपने व्यक्तित्व से लोगों का दिल जीतने वाले बिग महानायक यहीं नहीं रुके. समय के साथ उन्होंने सोशल मीडिया पर दस्तक दी. वो भी एक ढिंचैक स्टाइल में. युवाओं और सोशल मीडिया महारथियों के बीच बिग बी ने यहां भी अपनी धौंक जमा दी. कुछ ही सालों के अंदर उन्होंने ट्वीट, फ़ोटो और कुछ पोस्ट के ज़रिये बता दिया कि वो सिर्फ़ किरदारों में ही नहीं, वो सोशल मीडिया प्रो भी बन चुके हैं.


कैसे, तो जी ऐसे: 

1. जब पहली बार फ़ेसबुक पर Live हुए बच्चन साहब  

क़रीब दो साल पहले बिग बी फ़ेसबुक पर Live आकर फ़ैंस से रूबरू हुए. Live आते ही बाक़ी लोग दर्शकों से चिट-चैट करने लग जाते हैं, पर बिग बी ने ऐसा नहीं किया. उन्होंने इस Live Session के दौरान फ़ैंस को सीधा अपना ऑफ़िस दिखा दिया. फिर क्या एक तो Live बिग बी, ऊपर से फ़ैंस का लाइव ऑफ़िस देखना. हो गई सबकी बल्ले-बल्ले.

2. अभिषेक की लिखी चिट्ठी शेयर कर सबका दिल जीत लिया 

ये बात पिछले साल यानि 2019 की है. उन्होंने ट्टिटर पर अभिषेक बच्चन की लिखी चिट्ठी शेयर की और ट्विटर सेना का दिल जीत लिया. इससे एक चीज़ तो साफ़ हो गई कि बिग बी ये अच्छे से जानते हैं कि फ़ैंस उनसे क्या चाहते हैं. 

3. इंस्टा फ़ॉलोअर्स की चिंता में पोस्ट की बिकनी फ़ोटो

कुछ महीने पहले ही बिग बी ने इंस्टाग्राम पर बिकनी में एक फ़ोटो शेयर की थी. वो भी सिर्फ़ इंस्टा फ़ॉलोअर्स की चिंता में. दरअसल, बात ये थी कि यंगस्टर्स के मुकाबले इंस्टाग्राम पर अमिताभ बच्चन के फ़ॉलोवर्स कम बढ़ रहे थे. वो इस बात से परेशान थे और तभी उन्हें फ़ॉलोवर्स हासिल का तरीका मिल गया. 


बिग बी लिखते हैं कि किसी से पता चला कि जवान लोगों की तरह मेरे इंस्टाग्राम पर फ़ॉलोवर्स क्यों नहीं बढ़ रहे, क्योंकि मैं बिकनी में फ़ोटो नहीं पोस्ट करता. तभी ये फ़ोटो निकाली. हांलाकि, ये पूरी तरह बिकनी नहीं है, बल्कि ये भरा हुआ किनी ज़्यादा लग रहा. ये फ़िल्म महान' से... ट्रिपल रोल और आज फ़िल्म के रिलीज़ के 37 साल हो गये.

4. अमिताभ बच्चन ने ढूंढ निकाला मास्क का हिंदी शब्द 

कोरोनाकाल में बिग बी ने सोशल मीडिया पर दर्शकों का फ़ुल ऑन मनोरंजन किया. इसी कड़ी में उन्होंने एक मज़ेदार पोस्ट शेयर किया. इस पोस्ट में वो लिखते हैं, मिल गया! मिल गया! मिल गया! बहुत परिश्रम के बाद, MASK का अनुवाद मिल गया! "नासिकामुखसंरक्षक कीटाणुरोधक वायुछानक वस्त्रडोरीयुक्तपट्टिका!'


बिग बी के इस पोस्ट को भी लोगों ने ख़ूब शेयर किया और इस पर मज़ेदार कमेंट भी आये. 

5. ट्वीट में ग़लती होने पर मांगी माफ़ी 

इस बार बिग बी ने ट्वीट में एक ग़लती होने पर फ़ैंस से माफ़ी ही मांग डाली. दरअसल, बिग बी ने एक ट्वीट किया था, जिसमें नबंर की ग़लती हो गई थी. किसी फ़ैन ने उन्हें इस बात से अवगत कराया और उन्होंने फ़ौरन ट्वीट को करेक्ट किया. यंगस्टर्स और फ़ैंस को बच्चन साहब की ये अदा काफ़ी पसंद आई और सबने उनकी ख़ूब तारीफ़ की.

इतनी वजहें पढ़ने के बाद कोई भी बिग बी के सोशल मीडिया प्रो पर संदेह नहीं जता सकता. Happy Birthday Big B!