खेल में जीत या हार नहीं, बल्कि खेलने का तरीक़ा मायने रखना है. कभी-कभी हार कर भी इंसान लाखों दिलों पर राज कर जाता है. इसका जीता-जागता सबूत है रियलिटी शो 'बिग बॉस' के कुछ Contestants.

eijaz khan
Source: dnaindia

बिग बॉस के अब तक के सीज़न में हमें कुछ ऐसे Contestants देखने को मिले, जो शो नहीं जीतकर भी बड़ी बाज़ी जीत गये. यानि इन Contestants ने Materialistic ट्रॉफ़ी न जीत कर लोगों का दिल जीता है. यही वजह है कि शो से बाहर आने के बाद फ़ैंस ने इन्हें सिर-आंखों पर बैठा कर बड़ा स्टार बना दिया है. कुल मिला कर उन्होंने हार कर भी बड़ी जीत हासिल की.  

Abhinav Shukla
Source: indianexpress

चलिये अब इन होनहार और लोकप्रिय सिकंदरों से मिल लेते हैं:

1. शाहनाज़ गिल 

आज से एक साल पहले तक शहनाज़ गिल लोगों के लिये एक नया नाम था, पर शहनाज़ गिल ने बिग बॉस-13 से लोगों के दिलों में ऐसी गहरी छाप छोड़ी कि अब हर कोई उन्हें जानता है. शहनाज़ भले ही बिग बॉस की ट्रॉफ़ी नहीं जीत पाई, लेकिन वो सबका दिल जीतने में कामयाब रहीं. यही कारण है कि शो से निकलने के बाद शहनाज़ ने बड़े-बड़े प्रोजेक्ट किये.

कई हिट म्यूज़िक वीडियोज़ करने के बाद अब वो दिलजीत दोसांझ की फ़िल्म में दिखाई देंगी, जिसकी शूटिंग के लिये वो आज कल कनाडा में हैं. बता दें कि शहनाज़ उन लोकप्रिय चेहरों में से हैं, जो आये दिन ट्विटर पर ट्रेंड करते रहते हैं.   

2. आसिम रियाज़  

आसिम रियाज़ बिग बॉस-13 के रनरअप थे. शो में आसिम-सिद्धार्थ शुक्ला की दोस्ती और दुश्मनी खू़ब चर्चा में रही. शो में आसिम अपनी फ़िटनेस को लेकर भी सुर्खियां बटोरते रहे. बिग बॉस हाउस में आने से पहले आसिम हर किसी के लिये अंजान चेहरा था, लेकिन शो से बाहर आते ही आसिम के पास ढेर सारे म्यूज़िक वीडियोज़ के ऑफ़र आने लगे.

एक साल के अंदर ही आसिम ने इतनी लोकप्रियता हासिल कर ली, जिसकी किसी ने उम्मीद नहीं की थी.   

3. हिना ख़ान 

'ये रिश्ता क्या कहलाता से घर-घर में पॉपुलर हुई हिना ख़ान बिग बॉस-11 का हिस्सा थीं. शो की विनर शिल्पा शिंदे, तो वहीं रनरअप हिना ख़ान थीं. हिना ख़ान शो हार कर भी लोगों का दिल जीत गईं. शो में रह कर हिना ख़ान ने अपनी स्टाइल से सबका दिल जीता और बाहर आने के बाद भी उसे बरकरार रखा है. बिग बॉस में हिना ख़ान ने अपनी ऐसी छवि बनाई कि आज वो रोज़ ही न्यूज़ हेडलाइन में रहती हैं.

4. नोरा फ़तेही

आज बच्चा-बच्चा नोरा फ़ेतही के नाम वाकिफ़ है. नोरा बिग बॉस-9 का हिस्सा रह चुकी हैं. कुछ ही सालों में नोरा ने फ़िल्म इंडस्ट्री में अपनी ज़बरदस्त पहचान बना ली है. आज लोग नोरा की एक झलक पाने के लिये घंटों इंतज़ार करते हैं. ये सच है कि उन्होंने बिग बॉस हाउस में भले ही कुछ न किया हो, लेकिन वहां से बाहर निकलने के बाद काफ़ी मेहनत की.  

5. अमित साध  

आज शायद ही कोई हो जो इस नाम से वाकिफ़ न हो. अमित साध की एक्टिंग ने लाखों लोगों को उनका दीवाना बना रखा है. अमित साध बिग बॉस के पहले सीज़न का हिस्सा थे और वो भी शो हार गये थे. 

6. सनी लियोन  

पूर्व एडल्ट स्टार सनी लियोन को भी बिग बॉस से अपनी नई पहचान बनाने का मौक़ा मिला. सनी लियोन बिग बॉस के 5वें सीज़न का हिस्सा थीं और वहां से बाहर आने के बाद वो जानी-मानी स्टार साबित हुईं. 

7. करिश्मा तन्ना  

दिल जीतने वाले स्टार्स में करिश्मा तन्ना का नाम भी शामिल है. करिश्मा तन्ना बिग बॉस-8 में दिखाई थीं. करिश्मा शो नहीं जीत पाईं, लेकिन उनकी ईमानदारी ने काफ़ी लोगों को उनका फ़ैन बनाया और आज वो बड़े-बड़े प्रोजेक्ट कर रही हैं. 

8. राहुल वैद्य 

राहुल वैद्य ने बिग बॉस-14 में अपने टैलेंट से काफ़ी सुर्खियां बटोरीं. शो की विजेता रुबीना दिलैक बनी हैं, लेकिन चर्चे राहुल वैद्य के भी कम नहीं हैं. रुबीना दिलैक को कड़ी टक्कर देने वाले राहुल ट्विटर पर ट्रेंड कर रहे हैं. ज़्यादातर लोगों का कहना है कि राहुल वैद्य ने उनका दिल जीता है. राहुल वैद्य की पॉपुलैरिटी देख कर उन्हें मिलने वाली सफ़लता का अंदाज़ा लगाया जा सकता है. 

बिग बॉस के इन Contestants ने एक बात तो साबित कर दी कि सिर्फ़ ट्रॉफ़ी जीतने से ही सब कुछ नहीं मिलता. अगर आप में हुनर है, तो वो एक न एक दिन लोगों को दिख ही जाता है. इन्होंने शिद्दत से अपना गेम खेला, लोगों का दिल जीता और आज उन दिलों पर राज कर रहे हैं. कोई भी काम शुरू करने से पहले हार या जीत पर नहीं, बल्कि बस लक्ष्य पर फ़ोकस करिये. नतीजा इन स्टार्स जैसा हो सकता है.