Biggest Indian Flop Films: डायरेक्टर एस. एस. राजामौली (SS Rajamouli) की फ़िल्म 'बाहुबली 2: The Conclusion' ने भारतीय सिनेमा इतिहास के कई रिकॉर्ड्स ध्वस्त कर दिए थे और ये इतिहास की अब तक की दूसरी सबसे ज़्यादा कमाई करने वाली फ़िल्म बन गई थी. 'बाहुबली' की सफ़लता के बाद इसके लीड स्टार प्रभास (Prabhas) की सक्सेस बढ़ती चलती गई. वो पूरे देश के लिए सेंसेशन बन गए. हालांकि, इसके बाद उनका नाम साल की सबसे बड़ी फ़्लॉप मूवी डिलीवर करने वाली लिस्ट में भी शामिल हो गया. लेकिन इस लिस्ट में सिर्फ़ प्रभास का ही नाम नहीं, बल्कि कई अन्य बॉलीवुड स्टार्स का नाम भी है.

आइए आपको कुछ उन्हीं बॉलीवुड स्टार्स (Biggest Indian Flop Films) के बारे में बताते हैं. 

1. प्रभास

'बाहुबली सीरीज़' और 'साहो' के ज़रिए बॉक्स ऑफ़िस पर धूम मचाने के बाद प्रभास ने अपना नाम सुपरस्टार की लिस्ट में शामिल कर लिया था. इसके बाद उनकी हालिया फ़िल्म 'राधे श्याम' से भी कुछ ऐसी ही उम्मीदें की जा रही थीं. लेकिन इस फ़िल्म ने लोगों की सारी उम्मीदों पर पानी फेर दिया. इस फ़िल्म ने बॉक्स ऑफ़िस पर सुपरहिट का रिकॉर्ड तो नहीं बनाया, लेकिन इतिहास की सबसे घटिया मूवी होने का रिकॉर्ड अपने नाम ज़रूर कर लिया. फ़िल्म ने 110 करोड़ रुपये का नुकसान झेला है. 

radhe shyam
Source: rediff

ये भी पढ़ें: बॉलीवुड की वो 15 फ़िल्में जो फ़्लॉप थी, लेकिन उनका म्यूज़िक सुपरहिट था

2. रणवीर सिंह 

साल 2022 में आई रणवीर सिंह की फ़िल्म '83' ने भी बंपर नुकसान झेला. ये मूवी 1983 में पहली बार भारत द्वारा जीते गए 'क्रिकेट विश्व कप' पर आधारित है. इस फ़िल्म को लेकर फै़ंस में काफ़ी एक्साइटमेंट थी, जो मूवी को देखने के बाद छूमंतर हो गई थी. इस मूवी ने 80 करोड़ रुपये का नुकसान झेला था. (Biggest Indian Flop Films).

83 movie
Source: pinkvilla

3. रणबीर कपूर

हम जानते हैं कि हमारी तरह आपने भी रणबीर कपूर की मूवी 'बॉम्बे वेलवेट' को देखने में कोई दिलचस्पी नहीं दिखाई होगी. अगर ग़लती से किसी ने देख भी ली होगी, तो वो भी उस दिन अपनी क़िस्मत को कोसता नज़र आया होगा. बचा-कुचा इन्ट्रेस्ट फ़िल्म के ट्रेलर और रिव्यूज़ ने ख़त्म कर दिया था. इस फ़िल्म का बजट 120 करोड़ रुपये था और इसने क़रीब 70 करोड़ रुपये का नुकसान झेला. इसके अलावा रणबीर कपूर की फ़िल्म 'सावरिया' (40 करोड़ रुपये) और 'जग्गा जासूस' (50 करोड़ रुपये) भी इस लिस्ट में शामिल हैं.

ranbir kapoor bombay velvet
Source: indianexpress

Biggest Indian Flop Films

4. ऋतिक रोशन

सुपरहिट फ़िल्म 'जोधा अकबर' में काम करने के बाद साल 2016 में फ़िल्म ऋतिक रोशन और डायरेक्टर आशुतोष गावरिकर फ़िल्म 'मोहन जोदड़ो' एक बार फिर से साथ नज़र आए थे. इस फ़िल्म को काफ़ी निगेटिव रिव्यूज़ मिले थे, जिसके चलते इसने 55 करोड़ रुपये का नुकसान झेला था.  (Biggest Indian Flop Films).

mohenjo daro film
Source: bbc

5. शाहिद कपूर

साल 2015 में आई शाहिद कपूर की फ़िल्म 'शानदार' में शानदार जैसा कुछ भी नहीं था. इसमें उनके साथ आलिया भट्ट भी लीड रोल में थीं. हालांकि, फ़िल्म के पॉपुलर चेहरे, लैविश सेट और सुपरहिट गाने भी फ़िल्म की नैया पार नहीं लगा पाए, रिपोर्ट्स के मुताबिक़, इस मूवी को 69 करोड़ रुपये का नुकसान झेलना पड़ा था.

shahid kapoor shandar
Source: bizasialive

ये भी पढ़ें: बॉलीवुड फिल्मों के वो 8 सीक्वल्स जो लीड स्टार्स बदलने की वजह से ही शायद फ़्लॉप हो गए

6. शाहरुख़ ख़ान

बॉलीवुड सुपरस्टार शाहरुख़ ख़ान का नाम भी इस लिस्ट में शामिल है. उनकी मूवी 'ज़ीरो' बॉक्स ऑफ़िस पर भी ज़ीरो ही रही थी. इसमें SRK ने एक बौने व्यक्ति की भूमिका निभाई थी. रिपोर्ट्स के मुताबिक़, 200 करोड़ रुपये के बजट में बनी इस फ़िल्म ने वर्ल्डवाइड 191 करोड़ रुपये की कमाई की थी. इस फ़िल्म को 9 करोड़ रुपये का नुक्सान हुआ था. वहीं, शाहरुख़ की फ़िल्म 'Ra.One' ने भी 130 करोड़ रुपये का नुकसान झेला था.

shahrukh khan zero
Source: indiatvnews

7. सलमान ख़ान 

पिछले कुछ सालों में सलमान ख़ान की मूवी को हिट कराने के लिए एक्टर का नाम ही काफ़ी होता था. लेकिन उनकी फ़िल्म 'ट्यूबलाइट' ऐसा करने में असफ़ल हुई. ये मूवी 'बजरंगी भाईजान' की तरह लोगों के दिलों में उतरना चाहती थी. हालांकि, जैसा सोचा था उससे विपरीत हुआ और मूवी को 135 करोड़ रुपये का नुकसान झेलना पड़ा.

salman khan tubelight
Source: bollywoodhungama

ये मूवी सबूत हैं कि फ़िल्म को हिट कराने के लिए सुपरस्टार के साथ ही दमदार स्क्रिप्ट भी बड़ा रोल प्ले करती है.