निर्देशक शूजित सरकार अपनी अगली फ़िल्म की शूटिंग रूस में कर रहे हैं, ये फ़िल्म शहीद उधम सिंह की बायोपिक होगी. उनका किरदार विकी कौशल निभाएंगे. फ़िल्म में उनका एक लुक कैसा होगा, वो इंटरनेट पर पहुंच चुका है.

Source: News 18

कौने थे शहीद उधम सिंह?

10 अप्रेल, 1919 को पंजाब के गवर्नर Michael O' Dwyer के आदेश पर ब्रिगेडियर-जनरल Reginald Dyer ने जलियांवाला बाग में निहत्थे भारतीयों पर बिना किसी सूचना के गोली चलवा दी. अंग्रेज़ों की इस बर्बर हरकत से उधम सिंह को बहुत गुस्सा आया. वो Michael O' Dwyer को मारने का प्लान बनाने लगे.

Source: The Better India

वो भगत सिंह से काफ़ी प्रभावित थे और उनकी क्रांतिकारी पार्टी 'गदर पार्टी' से जुड़े हुए थे. भगत सिंह के कहने पर उन्होंने 25 साथियों को इक्ट्ठा किया और साथ ही कुछ असला-बारूद भी जुटाए लेकिन पुलिस ने उन्हें गिरफ़्तार कर लिया, पांच साल की जेल हुई.

Source: All That's Interesting

1931 में जेल से बाहर निकले, पुलिस उसके बाद भी उनकी हरकतों पर नज़र बनाए हुए थी. वो पंजाब से कश्मीर निकल गए और फिर वहां से जर्मनी. 1934 में वो लंदन पहुंचे, वहां इंजीनियर की नौकरी करने लगे. किंतु दिमाग में अब भी Michael O' Dwyer ही था, एक सैनिक से बंदूक ख़रीदी और 13 मार्च, 1940 को एक सभा में Michael O' Dwyer पर गोलियां चला दी.

उधम सिंह जेल गए, हत्या का मुक़दमा चला, जेल में उन्होंने अंग्रोजों के विरुद्ध 42 दिनों की भूख हड़ताल की, जिसे ज़बरदस्ती तुड़वाया गया. मर्डर ट्रायल में उन्होंने अपना नाम 'राम मुहम्मद सिंह आज़ाद' बताया, शुरुआत के तीन शब्द भारत के तीन बड़े धर्मों के प्रतीक थे.

31 जुलाई, 1940 को उन्हें Pentonville Prison में फांसी दे दी गई. उनकी अस्थियों को सतलुज नदी में बहाया गया और कुछ हिस्से आज भी जलियांवाले बाग में सुरक्षित रखे हुए हैं.

अब वापस से फ़िल्म पर लौटते हैं. उधम सिंह सरदार थे लेकिन विकी कौशल का पहला लुक जो बाहर आया है, वो बिना पगड़ी का है, जिसमें वो वेस्टर्न ड्रेस में हैं. शायद ये फ़िल्म के उस हिस्से से जुड़ा हो, जब उधम सिंह लंदन हत्या के इरादे से जाते हैं और भेष बदल कर रहते हैं.

निर्देशक शूजित सरकार ने मीडिया को बताया कि पहली मीटिंग में ही उन्होंने विकी की आंखों में 'Burning Intensity' देखी. विकी एक सिख हैं, इनके ऊपर उस बहादुर क्रांतिकारी के किरदार को निभानी की बड़ी ज़िम्मेदारी है.

इस फ़िल्म की कहानी रितेश शाह और शुबेंदु भट्टाचार्य ने लिखी है, इसके प्रोड्यूसर Ronnie Lahiri और शील कुमार हैं. सात से आठ महीने में इसकी शूटिंग पूरी हो जाएगी, साल 2020 के शुरुआती महीने में इसके रिलीज़ होने की संभावना है.