बॉलीवुड भले ही मारधाड़ और मसाला फ़िल्में बनाने के लिए जाना जाता हो, लेकिन इंडस्ट्री में कुछ ऐसे फ़िल्म मेकर्स भी है, जो आम लोगों की असाधारण कहानियों को लोगों के सामने पेश करने में जुटे हैं. ये हमारे बीच मौजूद रियल लाइफ़ हीरोज़ की कहानियां होती हैं, जिन्हें बायोपिक कहा जाता है.

बीते दशक में बॉलीवुड में बहुत सी बायोपिक्स बनाई जा चुकी हैं. चलिए एक नज़र इन रियल लाइफ़ हीरोज़ पर बनी फ़िल्मों पर भी डाल लेते हैं.

1. द डर्टी पिक्चर- 2011

Source: hitmoviedialogues

साउथ इंडियन सिनिमा की मशहूर एक्ट्रेस सिल्क स्मिता की कहानी इसमें दिखाई गई थी. उनका किरदार पर्दे पर विद्या बालन ने निभाया था.

2. पान सिंह तोमर- 2012

Source: youtube

इस मूवी में पान सिंह नाम के एथलीट की कहानी दिखाई गई थी, जिसे हालात ने बागी बना दिया था. इस फ़िल्म में लीड रोल इरफान ख़ान ने किया था.

3. भाग मिल्खा भाग- 2013

Source: netdna

फ़्लाइंग सिख के नाम से मशहूर भारतीय धावक मिल्खा सिंह की कहानी इस मूवी में दिखाई गई थी. फ़रहान अख़्तर इस मूवी में लीड किरदार निभाते दिखाई दिए थे.

4. शाहिद-2013

Source: mybikemyworld

ये फ़िल्म वकील और मानवाधिकार कार्यकर्ता शाहिद आज़मी की रियल लाइफ़ स्टोरी पर बेस्ड थी. इसमें राजकुमार राव ने मुख्य किरदार निभाया था.

5. मैरी कॉम- 2014

Source: samacharjagat

ओमंग कुमार निर्देशित इस फ़िल्म में वर्ल्ड चैंपियन बॉक्सर मैरी कॉम की स्टोरी थी. उनके रोल को पर्दे पर प्रियंका चोपड़ा ने जीवंत किया था.

6. मैं और चार्ल्स- 2015

Source: livemint

सीरियल किलर चार्ल्स शोभराज की कहानी इस मूवी में दिखाई गई थी. इसमें रणदीप हुड्डा ने उनका किरदार पर्दे पर निभाया था.

7. मांझी: द माउंटेन मैन- 2015

Source: webdunia

ये 22 साल में पहाड़ को काटकर रास्ता बनाने वाले रियल लाइफ़ हीरो दशराध मांझी की बायोपिक थी. इसमें नवाज़ुद्दीन सिद्दीकी ने उनका किरदार निभाया था.

8. अलीगढ़- 2016

Source: blogspot

इस फ़िल्म की कहानी एक Homosexual प्रोफ़ेसर की रियल लाइफ़ पर बेस्ड है, जिसे यूनिवर्सिटी से निकाल दिया जाता है. हंसल मेहता की इस फ़िल्म में मनोज बाजपेयी और राजकुमार राव ने कमाल का अभिनय किया था.

9. नीरजा- 2016

Source: webdunia

अपनी जान पर खेलकर 359 लोगों की जान बचाने वाली एयर होस्टेस थीं नीरजा भनोट. उन्हें मरणोपरांत अशोक चक्र से सम्मानित किया गया था. इस मूवी में उन्हीं की कहानी बयां की गई थी. लीड रोल निभाया था सोनम कपूर ने.

10. अज़हर- 2016

Source: hintfilmiizle

इसमें मूवी में इंडियन क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान मोहम्मद अज़रूद्दीन की कहानी पर्दे पर दिखाई गई थी. लीड रोल किया था इमरान हाशमी ने.

11. एम.एस धोनी: द अनटोल्ड स्टोरी- 2016

Source: cricketcountry

इंडियन टीम के कैप्टन कूल महेंद्र सिंह धोनी की स्टोरी इस मूवी के ज़रिये लोगों तक पहुंचाई गई थी. इसमें सुशांत सिंह राजपूत ने लीड रोल निभाया था.

12. दंगल- 2016

Source: bbc

आमिर ख़ान की सुपरहिट फ़िल्म थी दंगल. इसमें देश के मशहूर पहलवान और ट्रेनर महावीर सिंह फोगाट की कहानी पर्दे पर दिखाई गई थी.

13. सरबजीत-2016

Source: cinestaan

एक भारतीय किसान सरबजीत जिसे पाकिस्तानी सरकार जासूसी के आरोप में गिरफ़्तार कर लेती है, उसकी स्टोरी इस फ़िल्म की कहानी थी. फ़िल्म में रणदीप हुड्डा और ऐश्वर्या राय लीड रोल में थे.

14. हसीना पार्कर- 2017

Source: youtube

अपूर्व लखिया की इस फ़िल्म में अंडर वर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम की बहन हसीना पार्कर की कहानी दिखाई गई थी. लीड रोल निभाया था श्रद्धा कपूर ने.

15. डैडी- 2017

Source: azdialogues

गैंगस्टर अरुण गवली की रियल स्टोरी को इस मूवी में दिखाया गया था. फ़िल्म में अर्जुन रामपाल लीड रोल में दिखाई दिए थे.

16. संजू- 2018

Source: youtube

बॉलीवुड के संजू बाबा यानी संजय दत्त की बायोपिक थी ये. इसमें रणबीर कपूर ने उनका रोल बखूबी पर्दे पर निभाया था.

17. मणिकर्णिका द क्वीन ऑफ़ झांसी- 2019

Source: youtube

इस मूवी में कंगना रनौत ने रानी लक्ष्मीबाई का किरदार निभाया था.

18. सुपर 30- 2019

Source: youtube

ये भारत के Genius Mathematician आनंद कुमार की बायोपिक है. इस मूवी में ऋतिक रोशन ने उनका रोल निभाया था.

19. द एक्सिडेंटल प्राइमिनिस्टर- 2019

Source: youtube

विजय रत्नाकर गुट्टे की इस फ़िल्म की कहानी पत्रकार संजय बारू की बुक द एक्सिडेंटल प्राइमिनिस्टर पर बेस्ड थी, जो पूर्व पीएम मनमोहन सिंह के बारे में है. इसमें अनुपम खेर पर्दे पर मनमोहन सिंह के रोल में दिखाई दिए थे.

20. ठाकरे-2019

Source: youtube

इस मूवी में शिव सेना के संस्थापक बाला साहब ठाकरे की कहानी पर्दे पर बयां की गई थी. इसमें नवाज़ुद्दीन सिद्दीकी लीड रोल में थे.

21. सांड की आंख- 2019

Source: indiatvnews

ये यूपी की शूटर दादियों के नाम से मशहूर इंडियन शूटर्स प्रकाशी तोमर और चंद्रो तोमर की स्टोरी दिखाई गई थी. इसमें तापसी पन्नू और भूमि पेडनेकर ने लीड रोल निभाया था.

22. पीएम नरेंद्र मोदी- 2019

Source: zeenews

इसमें पीएम मोदी की रियल लाइफ़ स्टोरी दिखाई गई थी. फ़िल्म में उनका किरदार विवेक ओबराय ने निभाया था.

इनमें से कौन सी बायोपिक आपको सबसे अधिक पसंद है कमेंट बॉक्स में हमें भी बताएं.

Entertainment के और आर्टिकल पढ़ने के लिये ScoopWhoop Hindi पर क्लिक करें.