बॉलीवुड क़्वीन कंगना रनौत ने साल 2006 में 'गैंगस्टर' फ़िल्म से बॉलीवुड में डेब्यू किया था. कंगना ने पहली ही फ़िल्म में अपनी शानदार एक्टिंग से फ़ैंस का दिल जीत लिया था. इसके लिए उन्हें 'फ़िल्मफ़ेयर' में 'बेस्ट फ़ीमेल डेब्यू' का अवॉर्ड मिला था. कंगना रनौत अब तक 4 'नेशनल अवॉर्ड' जीत चुकी हैं. इनमें 3 बेस्ट एक्ट्रेस और 1 सपोर्टिंग एक्ट्रेस का 'नेशनल अवॉर्ड' शामिल है.

ये भी पढ़ें: Birthday Special: ये हैं कंगना रनौत के वो 10 बेबाक बयान जो उन्हें बनाते हैं Savage Queen

Source: freepressjournal

कंगना 'गैंगस्टर', 'वो लम्हें', 'फ़ैशन', 'तनु वेड्स मनु', 'क़्वीन', 'तनु वेड्स मनु रिटर्न्स', 'रज्जो, 'मणिकर्णिका', 'जजमेंटल है क्या', 'सिमरन' और 'पंगा' जैसी कई बेहतरीन फिल्मों में अपनी बेहतरीन एक्टिंग का जलवा दिखा चुकी हैं.   

ये भी पढ़ें: जयललिता के जीवन से प्रेरित 'Thalaivi' का ट्रेलर रिलीज़, कंगना का अभिनय दिल जीत लेगा

आज हम आपको कंगना रनौत की 8 ऐसी बेहतरीन फ़िल्मों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनकी वजह से वो बॉलीवुड की क़्वीन बनीं- 

1- गैंगस्टर 

गैंगस्टर कंगना की डेब्यू फिल्म थी. कंगना ने पहली ही फ़िल्म में अपनी शानदार एक्टिंग से फ़ैंस का दिल जीत लिए था. इसके लिए उन्हें 'फ़िल्मफ़ेयर बेस्ट फ़ीमेल डेब्यू' का अवॉर्ड भी मिला था.  

2- फ़ैशन  

मधुर भंडारकर की इस फ़िल्म ने कंगना को बॉलीवुड में असल पहचान दिलाई थी. इस फ़िल्म में शानदार एक्टिंग के लिए उन्हें 'बेस्ट सपोर्टिंग एक्ट्रेस' का 'नेशनल अवॉर्ड' भी मिला था.

Source: imdb

3- लाइफ़ इन ए मेट्रो  

साल 2007 में आई इस म्यूज़िकल फ़िल्म कंगना ने छोटा, लेकिन शानदार किरदार निभाया था. इस मल्टीस्टारर फ़िल्म में उन्होंने नेहा नाम का किरदार निभाया था. इस फ़िल्म के बाद कंगना को कई अच्छी फ़िल्में ऑफ़र हुई. 

Source: discogs

4- तनु वेड्स मनु  

साल 2011 में आई इस बेहतरीन कॉमेडी फ़िल्म ने कंगना को एक अलग पहचान दिलाई. कंगना ने अपनी ज़बरदस्त एक्टिंग से इस फ़िल्म को बेहतरीन बना दिया था. ये फ़िल्म हिट रही थी.

Source: timesofindia

5- क़्वीन  

ये वो फ़िल्म थी जिसकी वजह से कंगना बॉलीवुड की क़्वीन बनीं. साल 2014 में आई 'क़्वीन' में ज़बरदस्त एक्टिंग लिए कंगना को 'बेस्ट एक्ट्रेस' का 'नेशनल अवॉर्ड' मिला था. इस फ़िल्म ने ही उन्हें बॉलीवुड की नंबर वन एक्ट्रेस भी बनाया था.

Source: imdb

6- तनु वेड्स मनु रिटर्न्स  

साल 2015 में आई इस फ़िल्म में कंगना ने डबल रोल निभाया था. इस फ़िल्म में उन्होंने तनु और दत्तो के किरदार बेहतरीन तरीके से निभाए थे. इसके लिए उन्हें दूसरी बार 'बेस्ट एक्ट्रेस' का 'नेशनल अवॉर्ड' मिला था. ये फ़िल्म सुपरहिट रही थी.

Source: ndtv

7- मणिकर्णिका  

साल 2019 में आई 'मणिकर्णिका' फ़िल्म में कंगना ने झांसी की रानी लक्ष्मीबाई का दमदार किरदार निभाया था. इस फ़िल्म ने उन्हें उनके करियर का चौथा 'नेशनल अवॉर्ड' दिलाया है.

Source: financialexpress

8- पंगा  

साल 2020 में इस फ़िल्म में कंगना ने भारतीय हॉकी खिलाड़ी की भूमिका निभाई थी. हालांकि ये फ़िल्म हिट नहीं हुई, लेकिन इस फ़िल्म ने कंगना ने उनका चौथा 'नेशनल अवॉर्ड' दिलाया है.  

Source: britasia

कंगना रनौत की जल्द आने वाली फ़िल्मों की बात करें तो इनमें 'थलायवी', 'धाकड़' और 'तेजस' जैसी बेहतरीन फ़िल्में शामिल हैं.