Bollywood A Rated Movies: याद है बचपन में जब भी कोई A-रेटेड या बोल्ड मूवी टीवी पर आ रही होती थी, तो कैसे हमारे पेरेंट्स या तो चैनल चेंज कर देते थे या फ़िर होमवर्क पूरा करने के लिए कहकर वहां से भगा देते थे. हमारे पास न ही इन मूवीज़ को घर पर और ना ही थिएटर्स में देख़ने का लाइसेंस था. उस वक्त तो अपनी उम्र को ताना देने और मन मसोस कर रह जाने के अलावा कोई दूसरा ऑप्शन नहीं था. लेकिन अब इन सब बातों को सालों बीत चुके हैं और हम एडल्टहुड की सीमा पार कर चुके हैं. मतलब पेरेंट्स की डांट और गुड कंटेंट मिस कर जाने की दूर-दूर तक कोई टेंशन नहीं है.

तो फिर किस बात की राह ताक़ रहे हो. अपना स्मार्टफ़ोन उठाओ और ख़ाली समय में झटपट देख़ डालो वो 8 बेहतरीन फ़िल्में जो अपने बचपन में बोल्ड और सीरियस कंटेंट की वजह से मिस कर दी थीं. 

Bollywood A Rated Movies

1. मातृभूमि- अ नेशन विदआउट वुमन

ये मूवी साल 2003 में आई थी और इसे A कैटेगरी में रखा गया था. फ़िल्म की कहानी एक ऐसे गांव पर आधारित है, जो कन्या भ्रूण हत्या के चलते बिन महिलाओं का हो जाता है. गांव में महिलाओं की आबादी बेहद कम रह जाने से एक महिला को 5 भाइयों से शादी करने पर मज़बूर किया जाता है. जब गांव में एक ही महिला बचती है, तो पूरे गांव की नज़र उस महिला पर हैवानों की तरह टिकी रहती है. फ़िल्म की कहानी काफ़ी दमदार है. ये आपके रोंगटे ख़ड़े कर देगी. 

matrubhoomi a nation without women
Source: agatfilms-exnihilo

2. ब्लैक फ्राइडे

अनुराग कश्यप द्वारा निर्देशित 'ब्लैक फ्राइडे' साल 2004 में आई थी. ये हुसैन ज़ैदी की क़िताब 'Black Friday: The True Story of the Bombay Bomb Blasts' पर आधारित है. फ़िल्म मुंबई में साल 1993 में हुए बम धमाके के बारे में है. ये उन घटनाओं को दर्शाती है, जो बम धमाके की वजह बने. फ़िल्म में इस मामले में पुलिस की तहकीकात भी दिखाई गई है. फ़िल्म ने बॉक्स ऑफ़िस पर 8 करोड़ की कमाई की थी. (Bollywood A Rated Movies)

black friday
Source: hotstar

3. हनीमून ट्रेवल्स प्राइवेट लिमिटेड

हनीमून ट्रेवल्स प्राइवेट लिमिटेड फ़िल्म में 6 अलग-अलग कपल्स की लाइफ़ को दिखाया गया है, जो अपना-अपना हनीमून मनाने के लिए एक ही बस में ट्रेवल कर रहे हैं. इसकी स्टोरी सच्ची कहानियों पर आधारित घटनाओं, ड्रामा, छुपे हुए राज़ से भरी है, जो आपको रोमांच से भर देगी.

honeymoon travels pvt ltd movie
Source: netflix

ये भी पढ़ें: आज एक बोल्ड सीन पर चल जाती है सेंसर बोर्ड की कैंची, इन सीन्स के बारे में क्या ख़्याल है?

4. चांदनी बार

तब्बू स्टारर इस मशहूर फ़िल्म को फ़ेमस डायरेक्टर मधुर भंडारकर ने डायरेक्ट किया था. बेहद कम बजट में बनी इस फ़िल्म में 4 नेशनल अवार्ड अपने नाम किए थे. इसमें एक बार डांसर की कहानी दिखाई गई है, जिसका क़िरदार तब्बू ने निभाया है. वो कैसे विपरीत परिस्थितियों में अपने बच्चे की परवरिश करती है, मूवी उसी के बारे में है. (Bollywood A Rated Movies)

chandni bar movie
Source: imdb

5. मानसून वेडिंग

साल 2001 में रिलीज़ हुई इस मूवी ने हिंदी फ़िल्म इंडस्ट्री को बिग फ़ैट इंडियन वेडिंग को दर्शाने का एक नया नज़रिया दिया. मंदिर, मंडप, मंगलसूत्र इसकी कहानी में आपको सब कुछ मिलेगा, लेकिन कॉन्सेप्ट थोड़ा यूनिक है. फ़िल्म में दिल्ली के एक कपल ने अपनी बेटी अदिति की शादी एक विदेशी इंजीनियर से तय की होती है. लेकिन अदिति को एक शादीशुदा आदमी से प्यार होता है. इसमें कई सारी कहानियों को बेहद ख़ूबसूरती से जोड़ा गया है जो अदिति की फ़ैमिली में जन्म लेती हैं.

monsoon wedding movie
Source: scroll

6. अस्तित्व

इस फ़िल्म को हिंदी और मराठी दोनों भाषाओं में बनाया गया था. फ़िल्म एक ख़ुशहाल शादीशुदा महिला अदिति पंडित की कहानी को दर्शाती है. उसके पति के शक की सुई तब घूमती है, जब सालों बाद अदिति को अपने पूर्व म्यूजिक टीचर की तरफ़ से एक लेटर मिलता है. उसका पति इस बात की तहकीकात करने की कोशिश करता है कि उसके पूर्व संगीत अध्यापक ने अपनी ज़ायदाद अदिति के नाम क्यों कर दी. ये फ़िल्म एक्स्ट्रा मैरिटल अफ़ेयर और वैवाहिक दुर्व्यवहार जैसे इश्यूज़ पर भी रोशनी डालती है. (Bollywood A Rated Movies)

astitva movie
Source: imdb

7. चमेली

ये मूवी साल 2004 में आई थी, जिसमें करीना कपूर ख़ान ने लीड हीरोइन के तौर पर काम किया था. मूवी का प्लॉट एक इन्वेस्टमेंट बैंकर और एक वेश्या के इर्द-गिर्द घूमता है. वो कैसे उस वेश्या की मदद करता है और कैसे दोनों की दोस्ती हो जाती है, फ़िल्म इसके बारे में हैं. 

chameli movie
Source: netflix

ये भी पढ़ें: सेंसर बोर्ड ने इन 17 फ़िल्मों पर कैंची नहीं चलाई, बल्कि बैन का बम फोड़ दिया

8. कलयुग

इस फ़िल्म के जरिये कुणाल खेमू ने अपना हिंदी फ़िल्म इंडस्ट्री में डेब्यू किया था. फिल्म एक ऐसे युवक को दिखाती है, जिसकी सुहागरात की फुटेज़ इंटरनेट पर रिलीज़ होने के कारण उसकी पत्नी आत्महत्या कर लेती है. इसके बाद वो पोर्न इंडस्ट्री से बदला लेने के लिए निकल पड़ता है. इसकी कहानी में आपको काफ़ी सारे ट्विस्ट और टर्न नज़र आएंगे.

kalyug movie
Source: cinestaan

इन सब की कहानी दमदार हैं.