राजेश शर्मा. थिएटर की दुनिया से निकले एक ऐसे एक्टर हैं जो छोटे-छोटे साइड रोल कर के भी हमारे दिलों पर गहरी छाप छोड़ने में कामयाब रहे हैं. वो ऐसे एक्टर हैं जिनकी फ़िल्में देखने जाएं तो थिएटर से बाहर निकलते हुए हमें उनका कैरेक्टर और उसे निभाने वाले राजेश शर्मा ही याद रहते हैं.

यूं तो राजेश शर्मा क़रीब 3 दशकों से इंडस्ट्री में सक्रीय हैं लेकिन उन्हें वो प्रसिद्धी नहीं मिली जिसके वो हक़दार हैं. पंजाब में जन्मे, दिल्ली के नेशनल स्कूल ऑफ़ ड्रामा से एक्टिंग सीखी और कोलकाता में बतौर थिएटर आर्टिस्ट काम शुरू किया. 

Rajesh Sharma
Source: businessofcinema

यहां थिएटर करते-करते राजेश शर्मा जी ने कई बंगाली फ़िल्मों में काम किया. इस बीच पैसों की तंगी के चलते इन्होंने टैक्सी ड्राइवर का भी काम किया. काफ़ी स्ट्रगल करने के बाद मुंबई आए. यहां 'माचिस' फ़िल्म छोटा सा रोल किया लेकिन नोटिस नहीं किए गए. राजेश शर्मा को पहचान मिली विद्या बालन की फ़िल्म 'परिणीता' से. 

Rajesh Sharma
Source: timesofindia

तब से लेकर अब तक वो कई फ़िल्मों में काम कर चुके हैं. राजेश शर्मा का फ़िल्में चुनने का स्टाइल भी अलग है. वो बैनर या स्टार देखकर नहीं बल्कि रोल और कहानी देखकर फ़िल्में चुनते हैं. पेश है राजेश शर्मा द्वारा निभाए गए कुछ बेहतरीन किरदारों की एक झलक:

1. तनु वेड्स मनु रिटर्न्स  

Rajesh Sharma
Source: imdb

इस फ़िल्म में राजेश शर्मा ने कंगना रनौत के खुले विचारों वाले भाई ओमप्रकाश का रोल प्ले किया था. इस छोटे से रोल में भी आप उन्हें नोटिस किए बिना नहीं रह सकते. 

2. एम. एस. धोनी: द अनटोल्ड स्टोरी 

Rajesh Sharma
Source: thestorypedia

इस फ़िल्म में उन्होंने क्रिकेटर धोनी के बचपन के कोच का रोल प्ले किया था. यहां जिस तरह से वो अपने शिष्य को आगे बढ़ने की सीख देते हैं और बाद में नेशनल टीम में खेलते हुए देख भावुक होते दिखाई देते हैं वो सबका दिल जीत लेता है. 

3. बजरंगी भाईजान 

Rajesh Sharma
Source: hotstar

इसमें राजेश शर्मा ने एक पाकिस्तानी पुलिस ऑफ़िसर हामिद ख़ान का रोल प्ले किया था, जो बजरंगी(सलमान ख़ान) को पकड़ने के लिए एड़ी-चोटी का जोर लगा देता है. 

4. लव शव ते चिकन ख़ुराना 

Rajesh Sharma
Source: newsdigitalhai

इसमें इन्होंने बेफ़िक्र टीटू मामा का रोल प्ले किया था. ये कैरेक्टर कैसा दिखाई देगा इसमें राजेश ने डायरेक्टर को ख़ुद ही बताया था और वैसा ही फ़िल्म में दिखाया गया. 

5. स्पेशल 26 

Rajesh Sharma
Source: twitter

इस मूवी में राजेश शर्मा ने एक ठग जोगिंदर का रोल प्ले किया था, जो अपने दोस्तों के साथ मिलकर लोगों को ठगता है. यहां भी उनकी एक्टिंग कमाल की थी. 

6. बेग़मजान 

Rajesh Sharma
Source: youtube

इस फ़िल्म इनका किरदार बहुत ही छोटा सा था. एक पुलिस इंस्पेक्टर श्याम सिंह जो बेग़मजान को घर खाली करने को कहता है. यहां भी लोग उन्हें नोटिस किए बिना नहीं रहे थे. 

7. ड्रीम गर्ल 

Rajesh Sharma
Source: timesofindia

आयुष्मान ख़ुराना की इस सुपरहिट फ़िल्म में इन्होंने कॉल सेंटर के मालिक डब्लू जी का रोल प्ले किया था. एक लालची और चालाक मालिक के रूप में राजेश यहां भी ख़ूब अच्छे लगे थे. 

8. पाताल लोक 

Rajesh Sharma
Source: thescoopbeats

इस वेब सीरीज़ में इन्होंने ग्वाला गूजर का रोल निभाया था. एक ऐसी शख़्सियत जो रहस्मयी और दबंग है. यहां भी इनकी एक्टिंग लोगों को ख़ूब पसंद आई थी. 

9. JL50

Rajesh Sharma
Source: charmboard

इस वेब सीरीज़ में इन्होंने एक सीबीआई इंस्पेक्टर गोरांगो का रोल प्ले किया था. एक ऐसा इंस्पेक्टर जो अपने सीनियर का दोस्त भी है. यहां भी उन्हें ख़ूब सराहा गया था.