बॉलीवुड में अक्सर एक्टर्स हमें अपनी अदाकारी के ज़रिए हंसा और रुला जाते हैं. अपने रोल के साथ इंसाफ़ करने के लिए कई बार इन्हें अपने शरीर में बड़े बदलाव करने होते हैं या कुछ नया सीखने की भी ज़रूरत पड़ जाती है. आज हम आपको कुछ ऐसे ही एक्टर्स के बारे में बताएंगे जिन्होंने मार्शल आर्ट(Martial Arts) में ट्रेनिंग ली है. अब भले ही वो बचपन से हो या किसी रोल के लिए उनकी कड़ी मेहनत. 

1. अक्षय कुमार  

खिलाड़ी कुमार, थाईलैंड के मार्शल आर्ट फ़ॉर्म Muay Thai में ट्रेन्ड हैं. इतना ही नहीं वो भारत आकर एक मार्शल आर्ट ट्रेनिंग का स्कूल भी खोलने वाले थे.  

2. टाइगर श्रॉफ़  

ऐसी कोई फ़्लिप नहीं जो शायद टाइगर न कर पाएं. नए अभिनेताओं में टाइगर बेशक़ सबसे फ़िट हैं. उन्होंने 14 साल की उम्र से ही मार्शल आर्ट में ट्रेनिंग करना शुरू कर दी थी. उन्होंने ताइक्वांडो और वुशु भी सीखा है.  

3. विद्युत जामवाल 

विद्युत जामवाल मार्शल आर्ट के सबसे पुराने रूपों में से एक कलारीपयट्टू (Kalaripayattu) में ट्रेन्ड हैं. वह 4 साल की उम्र से यह सीख रहे हैं. 

4. दीपिका पादुकोण 

deepika padukone
Source: gqindia

'चांदनी चौक टू चाइना' में अपने रोल के लिए दीपिका पादुकोण ने Jujutsu, एक जापानी मार्शल आर्ट में ख़ुद को ट्रेन किया था.  

5. जॉन अब्राहम  

फ़िल्म 'रेस 2' के एक लड़ाई सीक्वेंस के लिए जॉन अब्राहम को मिक्स्ड मार्शल आर्ट में ट्रेनिंग दी गई थी.  

6. शिल्पा शेट्टी  

कम ही लोग जानते हैं कि शिल्पा शेट्टी को कराटे में ब्लैक बेल्ट हांसिल है. शिल्पा ने छोटी सी ही उम्र में ट्रेनिंग करना शुरू किया था.  

7. रणदीप हुड्डा

एक्टर रणदीप अपने किरदार में जान फूंकने के लिए हर हद पार क्र देते हैं. फ़िल्म 'केसरी' के लिए उन्होंने गतका, एक सिख मार्शल आर्ट के लिए ट्रेनिंग ली थी. हालांकि, बाद में उन्हें अक्षय कुमार से रिप्लेस कर दिया गया था. 2016 में रिलीज़ हुई फ़िल्म 'दो लफ़्ज़ों की कहानी' के लिए उन्होंने मिश्रित मार्शल आर्ट भी सीखा है.  

ये भी पढ़ें: दुश्मनी, बदला और धांसू एक्शन सीन्स का कम्पलीट पैकेज हैं ये 10 बॉलीवुड फ़िल्में 

8. ऐश्वर्या राय

aishwarya rai
Source: ndtv

ऐश्वर्या ने सुपरस्टार रजनीकांत के साथ एक फ़िल्म 'रोबोट' की थी. जिसके लिए उन्होंने मार्शल आर्ट में ट्रेनिंग ली थी.  

9. प्रियंका चोपड़ा

best priyanka chopra films
Source: instablogs

अपनी फ़िल्म 'द्रोणा' के लिए देसी गर्ल को कड़ी मेहनत करनी पड़ी थी. इस फ़िल्म के लिए ही उन्हें गतका, एक सिख मार्शल आर्ट में ट्रेनिंग दी गई थी.  

10. माधुरी दीक्षित

madhuri dixit
Source: dailymotion

माधुरी दीक्षित को हम सब उनकी अदाओं और ख़ूबसूरत नृत्य के लिए बहुत अच्छे से जानते हैं. मगर फ़िल्म 'ग़ुलाब गैंग' के साथ उन्होंने ये दिखा दिया कि वो हर तरह के किरदार में ढल सकती हैं. अपने इस रोल के लिए माधुरी ने Shaolin Kung Fu, Pekiti-Tirsia Kali और Shaolin Chin जैसे मार्शल आर्ट के रूपों में अच्छी ट्रेनिंग ली थी.