फ़िल्मों में काम करने के लिए बस एक्टिंग आना ही ज़रूरी नहीं है, आपको जिस रोल के लिए सेलेक्ट किया गया है उसमें फ़िट होना भी अहम होता. यहीं काम आते हैं कास्टिंग डायरेक्टर जो अलग-अलग रोल के लिए एक्टर्स को सेलेक्ट कर ऑडिशन(Audition) करते हैं. 

ऑडिशन में पास होने के बाद ही आपको किसी फ़िल्म में काम मिलता है. बड़े-बड़े स्टार्स पर भी ये रूल लागू होता है. चलिए इसी बात पर आपको बताते हैं उन स्टार्स के बारे में जिन्होंने एक ही रोल के लिए ऑडिशन दिया था.

ये भी पढ़ें: इन 20 बॉलीवुड फ़िल्मों को देखने के बाद कभी नहीं कहोगे कि बॉलीवुड में सिर्फ़ मसाला मूवीज़ ही बनती हैं 

1. अनुष्का शर्मा और करीना कपूर ख़ान 

'रब ने बना दी जोड़ी' से डेब्यू करने से पहले अनुष्का शर्मा(Anushka Sharma) को रिजेक्शन का सामना करना पड़ा था. अनुष्का ने राजकुमार हिरानी की फ़िल्म '3 इडियट्स' के लिए ऑडिशन दिया था. उन्होंने ये ऑडिशन करीना कपूर ख़ान(Kareena Kapoor Khan) के सेलेक्ट होने से पहले दिया था.  

Anushka Sharma & Kareena Kapoor Khan

2. विक्की कौशल और रणवीर सिंह 

विक्की कौशल और रणवीर सिंह(Vicky Kaushal & Ranveer Singh) दोनों ने एक ही फ़िल्म के लिए ऑडिशन दिया था, मगर ये फ़िल्म किसी तीसरे को मिली. फ़िल्म थी राकेश ओमप्रकाश मेहरा की सुपरहिट मूवी 'भाग मिल्खा भाग'. इसमें फरहान अख़्तर ने लीड रोल प्ले किया था.

Vicky Kaushal & Ranveer Singh

3. आलिया भट्ट और आयशा कपूर 

आलिया भट्ट(Alia Bhatt) ने मशहूर डायरेक्टर संजय लीला भंसाली की फ़िल्म 'ब्लैक' के लिए ऑडिशन दिया था. उन्होंने रानी मुखर्जी के बचपन के रोल के लिए बुलाया गया था. मगर बाद में ये रोल आयशा कपूर(Ayesha Kapoor) को मिल गया था. ये बात  आलिया ने ख़ुद एक इंटरव्यू में बताई थी.

Alia Bhatt and Ayesha Kapoor

4. वरुण धवन और सूरज शर्मा 

Life Of Pi फ़िल्म के लिए पूरे देश में एक्टर्स के ऑडिशन हुए. वरुण धवन और सूरज शर्मा(Varun Dhawan & Suraj Sharma) दोनों ने एक रोल के लिए ऑडिशन दिया और सूरज शर्मा को सेलेक्शन हो गया.

Varun Dhawan & Suraj Sharma

Audition 

5. सारा अली खान और फातिमा सना शेख 

सारा अली खान(Sara Ali Khan) और फातिमा सना शेख(Fatima Sana Shaikh) दोनों ने 'ठग्स ऑफ़ हिंदोस्तान' के लिए स्क्रीन टेस्ट दिया था. पर बात बनी फातिमा के साथ और सारा अली ख़ान को फ़िल्म से बाहर होना पड़ा. उन्हें यशराज ने ही रिजेक्ट किया था.

Fatima Sana Shaikh

6. रणबीर कपूर और इमरान ख़ान 

इन दोनों ही एक्टर्स ने मीरा नायर की 'द रिलक्टेंट फंडामेंटलिस्ट'(The Reluctant Fundamentalist) के लिए ऑडिशन दिया. एक रिपोर्ट के मुताबिक, ये पहली बार था जब 'सांवरिया' के बाद रणबीर कपूर(Ranbir Kapoor) ने किसी मूवी के लिए स्क्रीन टेस्ट दिया हो.

Ranbir Kapoor & Imran Khan
Source: bollywoodbubble

7. दीपिका पादुकोण और मालविका मोहनन 

बॉलीवुड एक्ट्रेस दीपिका पादुकोण(Deepika Padukone) ने माजिद मजीदी की 'बियॉन्ड द क्लाउड्स'(Beyond the Clouds) के लिए ऑडिशन दिया था, लेकिन बात नहीं बनी. तब ये रोल मालविका मोहनन(Malavika Mohanan) को मिल गया.

Deepika Padukone & Malavika Mohanan

8. वरुण धवन और प्रतीक बब्बर 

आमिर ख़ान(Aamir Khan) की फ़िल्म 'धोबी घाट' के लिए वरुण धवन(Varun Dhawan) ने भी ऑडिशन दिया, लेकिन बात जमी नहीं. बाद में प्रतीक बब्बर(Prateik Babbar) ने फिल्म में मुन्ना की भूमिका निभाई.

 Prateik Babbar

शायद फ़िल्मों पर भी लिखा है उसमें रोल निभाने वाले का नाम?