राजनीति और बॉलीवुड में हमेशा से ही एक कनेक्शन है. जहां बॉलीवुड में राजनेताओं और पॉलिटिकल मुद्दों पर जमकर फ़िल्में बनती है तो वहीं कई बार नेता भी अपनी पार्टी के प्रमोशन के लिए फ़िल्मी सितारों की मदद लेते हैं. कई एक्टर्स शुरु से ही राजनीति में काफ़ी रूचि रखते हैं और अंत में वो सियासत का हिस्सा भी बन जाते हैं. आज हम आपको कुछ ऐसे ही फ़िल्मी कलाकरों से मिलवाएंगे जिन्होंने राजनीति में क़दम तो रखा मगर जल्द ही वहां से किनारे भी हो गए. 

1. अमिताभ बच्चन 

amitabh bachchan
Source: tv9

बॉलीवुड के मेगा स्टार अमिताभ बच्चन ने भी 1984 के दौरान राजनीति में अपना हाथ आज़माया था. उन्होंने प्रयागराज सीट से लोक सभा चुनाव लड़ा और भारी संख्या से जीते भी. मगर बिग बी के लिए चीज़ें सही नहीं गई उन पर कई तरह के आरोप लगने लगे जिसमे बोफ़ोर कांड का भी ज़िक्र था. इसके बाद उन्होंने बॉलीवुड में कभी भी क़दम रखने से तौबा कर लिया. 

2. संजय दत्त 

sanjay dutt
Source: indiatvnews

अपने पिता, सुनील दत्त और प्रिय दत्त की तरह ही संजय राजनीति में आने के इच्छुक थे. जिसके लिए उन्होंने समाजवादी पार्टी को जॉइन किया. मगर जब 2009 में उन्होंने लोक सभा चुनाव के लिए पर्चा भरना चाहा तो कोर्ट ने उन्हें मना कर दिया. जिसके बाद, उन्हें समाजवादी पार्टी के महासचिव के रूप में नियुक्त किया गया था. 2010 में उन्होंने पद छोड़ दिया और राजनीति भी. 

3. गोविंदा 

govinda
Source: outlookindia

बॉलीवुड के पसंदीदा एक्टर, गोविंदा ने भी भारत की राजनीति में अपना योगदान दिया है. 2004 से 2009 तक वह भारत की संसद के सदस्य थे. उन्होंने चुनाव भी जीता. मगर 2008 में उन्होंने पॉलिटिक्स को पूरी तरह अलविदा कह दिया. 

4. राजेश खन्ना 

rajesh khanna
Source: CNN

बॉलीवुड सुपरस्टार राजेश खन्ना ने कांग्रेस पार्टी जॉइन की थी. वह लोक सभा के सदस्य रह चुके हैं और उन्होंने 1996 में राजनीति को अलविदा कह दिया था.   

5. उर्मिला मातोंडकर

Urmila matondkar
Source: etimg

एक्ट्रेस, उर्मिला मातोंडकर ने बड़े ही ज़ोर-शोर से पॉलिटिक्स में क़दम रखा था. वह कांग्रेस की टिकट से उत्तरी मुंबई की सीट के लिए खड़ी हुई थीं. जिसमें वह हार गईं थी. यही नहीं उन्होंने छ महीने में ही राजनीति को अलविदा भी कह दिया था.  

6. शेखर सुमन 

shekhar suman
Source: outlookindia

वह 2009 में भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस में शामिल हुए थे लेकिन 2012 में उन्होंने राजनीति भी छोड़ दी थी. अपने कार्यकाल के दौरान, उन्हें पटना साहिब संसदीय क्षेत्र के लिए शत्रुघ्न सिन्हा के खिलाफ खड़ा किया गया था. सुमन को हालांकि भारी अंतर से हार का सामना करना पड़ा.  

7. अर्शी ख़ान 

arshi khan big boss
Source: spotboye

रियलिटी शो, बिग बॉस का जाना- माना चेहरा अर्शी ख़ान ने 2019 में कांग्रेस पार्टी ज्वाइन की थी. और 6 महीने के अंदर उन्होंने छोड़ भी दिया था.  

राजनीति सबके बस की बात नहीं है गुरु.