हर बॉलीवुड कलाकार की अपनी एक कहानी होती है. कोई गॉड फ़ॉदर के ज़रिये आगे बढ़ता जाता है, कोई बिना गॉड फ़ॉदर के काम चलाता है. इसलिये कई बार एक ग़लती या किसी बड़े एक्टर-डायरेक्टर को नाराज़ करने के कारण कलाकार का बना-बनाया करियर ख़राब हो जाता है.

kartik aaryan
Source: indiatvnews

बॉलीवुड में ये घटना एक बार नहीं, बल्कि कई बार हुई है. एक पंगे की वजह से हिंदी सिनेमा के कई जाने-माने चेहरों का करियर अचानक ख़त्म हुआ और किसी को पता भी नहीं चला. चलिये जानते हैं कि ऐसा किन बॉलीवुड स्टार्स के साथ हुआ.  

1. अरिजीत सिंह 

2014 की बात है. अरिजीत सिंह Star Guild Awards में पहुंचे हुए थे, जिसे बॉलीवुड के भाईजान सलमान ख़ान होस्ट कर रहे थे. इस दौरान अरिजीत सिंह को अवॉर्ड के लिये बुलाया गया, जहां सलमान ख़ान ने उनकी टांग खींची. बातों ही बातों में सलमान पर कटाक्ष करते हुए अरिजीत कह गये कि 'आज लोगों ने उन्हें सुला दिया'. हालांकि, बाद में सिंगर ने अपने शब्दों के लिये माफ़ी मांगी थी. पर फिर भी घटना के बाद से अरिजीत सिंह के हाथ से कई गाने निकल गये. 

Arjeet Singh
Source: dnaindia

2. विवेक ओबरॉय 

विवेक ओबरॉय और सलमान ख़ान के बीच हुए झगड़े से दुनिया वाकिफ़ है. इस झगड़े की वजह विवेक ओबरॉय और ऐश्वर्या राय बच्चन के बीच गहराई दोस्ती थी. 2003 में भाई जान से ब्रेकअप करने के बाद ऐश्वर्या राय, विवेक ओबरॉय के साथ रिलेशनशिप में आ गई थीं. ये बात भाईजान को बिल्कुल रास नहीं आई और उन्होंने फ़ोन पर विवेक को उल्टा-सीधा कह दिया. इस बात को विवेक ने मीडिया के सामने रखा और लड़ाई जग ज़ाहिर हो गई. इस पंगे के बाद विवेक ओबरॉय कम ही फ़िल्मों में नज़र आये.

vivek oberoi
Source: gulfnews

3. सुशांत सिंह राजपूत 

अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत की मृत्यु के बाद से उन्हें लेकर कई ख़बरें सामने आती रही हैं. कहा जाता है कि सुशांत सिंह राजपूत के करियर को बर्बाद करने में करण जौहर का बड़ा हाथ है. जैकलीन और सुशांत 'ड्राइव' फ़िल्म की शूटिंग कर रहे थे. इस दौरान जैकलीन को 'रेस-3' का ऑफ़र मिला. करन ने जैकलीन को 'रेस-3' करने की इजाज़त दे दी, लेकिन वहीं सुशांत पर कोई दूसरी फ़िल्म करने का पाबंद था. जैकलीन की वजह से 'ड्राइव' की शूटिंग में लेट हुआ और इससे सुशांत सिंह परेशान हो गये.

SSR
Source: variety

4. अनुराग कश्यप 

अनुराग कश्यप ने अपने करियर में कई फ़िल्में खोई और इसकी वजह सलमान ख़ान के साथ हुई अनबन है. ये क़िस्सा 'तेरे नाम' से शुरू हुआ था, जिसे अनुराग कश्यप डायरेक्ट करने वाले थे. एक इंटरव्यू के दौरान अनुराग कश्यप ने कहा था कि 'हर दिन फ़िल्म में कुछ न कुछ बदलाव हो रहे थे. एक दिन फ़िल्म निर्माताओं ने मुझसे कहा कि फ़िल्म के लीड एक्टर सलमान ख़ान हैं'. 'राधे' के रोल के लिये अनुराग कश्यप को सलमान फ़िट नहीं लगे, पर फिर भी उन्होंने 'राधे' के कैरेक्टर को दिलचस्प बनाने के लिये सलमान ख़ान से मुलाक़ात की. मुलाक़ात के दौरान उन्होंने इस रोल के लिये सलमान से छाती पर बाल उगाने की गुज़ारिश की. ये बात भाईजान को बिल्कुल पसंद नहीं आई. इसके बाद 'तेरे नाम' से अनुराग कश्यप का नाम हटा दिया गया और सतीश कौशिक ने ये फ़िल्म डायरेक्ट की.

anurag kashyap
Source: telegraphindia

3. तनुश्री दत्ता 

2008 में आश़िक बनाया आपने फ़ेम तनुश्री दत्ता Horn Ok Pleassss के एक गाने की शूटिंग कर रही थीं. इस दौरान नाना पाटेकर और कोरियोग्राफ़र गणेश आचार्य ने उनके साथ दुर्व्यवहार किया. घटना को लेकर तनुश्री ने 2018 में एक रिपोर्ट दर्ज कराई थी, जिसमें उन्होंने दोनों पर उनका करियर बर्बाद करने का इल्ज़ाम लगाया था.  

6. आकाशदीप सहगल  

एक समय पर आकाशदीप सहगल टीवी का जाना-माना नाम थे. 90 के दशक के लोगों को इनके सीरियल्स याद भी होंगे. टीवी धारावाहिकों में नाम कमाने वाले अकाशदीप सहगल 'Bigg Boss 5' में नज़र आये थे, जहां उनका सलमान ख़ान के साथ पंगा होता रहता था. एक ओर जहां 'बिग बॉस' से निकलने के बाद बाक़ियों को काम मिला, आकाशदीप कहीं गुम से हो गये. 2016 में एक इंटरव्यू के दौरान उन्होंने सलमान ख़ान पर उनका करियर ख़राब करने का आरोप लगाया था. 

akash deep sehgal
Source: indiatvnews

7. अभिनव कश्यप  

एक पोस्ट के ज़रिये अभिनव कश्यप ने 'दबंग-2' से बाहर होने की वजह सलमान ख़ान की फ़ैमिली बताई थी. अभिनव ने ख़ान परिवार पर आरोप लगाते हुए कहा था कि अरबाज़ और सोहेल ने उनके करियर को नियंत्रित करने की कोशिश की थी.  

Abhinav Kashyap
Source: gujaratexclusive

हाल ही में कार्तिक आर्यन और करन जौहर के अनबन की ख़बर भी सुनाई दी. इसके थोड़े समय बाद ही कार्तिक आर्यन 'दोस्ताना-2' से बाहर हो गये. हांलाकि, इस मुद्दे पर कार्तिक का बयान सामने आना बाक़ी है, जिसके बाद ही कुछ कहा जा सकता है.  

कहते हैं जहां धुंआ होता है वहीं आग लगती है. अगर किसी के साथ कुछ बुरा हुआ है, तो कुछ गड़बड़ होगी. पर हमें किसी नतीजे पर तब तक नहीं पुहंचना चाहिये, जब तक दोनों तरफ़ की बातें न पता हों. पर अगर इन स्टार्स की बातों में सच्चाई है, तो सच में बहुत ग़लत है.