गुंडों से लड़ना हो, किसी इमारत की 50वीं मंज़िल से कूदना हो, उड़ती हुई कारें और उसके बीच विलेन से लड़ता हमारा हीरो ये सब कुछ हमने अपनी बॉलीवुड फ़िल्मों में देखा है. ये सीन ही तो हैं जो एक्शन के प्रेमियों को दीवाना बना देते हैं.

गुंडों से लड़ना हो, किसी इमारत की 50वीं मंज़िल से कूदना हो, उड़ती हुई कारें और उसके बीच विलेन से लड़ता हमारा हीरो ये सब कुछ हमने अपनी बॉलीवुड फ़िल्मों में देखा है. ये सीन ही तो हैं जो एक्शन के प्रेमियों को दीवाना बना देते हैं.

1. शाहरुख़ ख़ान

shahrukh khan
Source: india

दशकों से लोगों के दिलों में राज़ कर रहे किंग ख़ान ने विलेन से लेकर रोमांटिक हीरो तक सभी रोल बखूबी निभाए हैं. 'रईस', 'हैप्पी न्यू ईयर' और 'दिलवाले' शाहरुख़ ने इन फ़िल्मों में कई सारे स्टंट्स ख़ुद किए हैं.

2. अक्षय कुमार

akshay kumar
Source: indiatoday

एक्शन सीन्स की बात आए और खिलाड़ी कुमार का नाम न लिया जाए ऐसा हो ही नहीं सकता है. अक्षय को मार्शल आर्ट्स में ब्लैक बेल्ट मिल चुका है. उन्होंने कई सारी फ़िल्मों में ख़ुद से कई ख़तरनाक स्टंट्स किये हैं.

3. ऋतिक रोशन

Hrithik Roshan
Source: bookmyshow

अपने जबर लुक्स और डांसिंग के अलावा ऋतिक बहुत बार अपने एक्शन सीन्स ख़ुद करते हैं. ऋतिक ने 'क्रिश', 'धूम 2', 'जोधा अकबर' जैसी फ़िल्मों में स्टंट किए हैं और 'बैंग बैंग' और 'मोहन जो दारो' के लिए स्टंट करते हुए घायल भी हुए हैं! बैंग बैंग में एक स्टंट के दौरान उन्हें काफ़ी गहरी चोटी आई थी जिसके लिए उन्हें अस्पताल में भर्ती करवाया गया था.

4. अमिताभ बच्चन

Amitabh Bachchan coolie
Source: bookmyshow

अमिताभ बच्चन को 'एंग्री यंग मैन' कहा जाता था और वह 70 के दशक में बॉलीवुड के सबसे प्रतिष्ठित एक्शन हीरो थे. वो अक्सर अपने एक्शन सीन्स ख़ुद किया करते थे. 1983 में आई फ़िल्म 'कुली' के एक एक्शन सीन के दौरान वो बेहद गंभीर रूप से घायल हो गए थे जिसके लिए वो कई दिनों तक अस्पताल में भर्ती भी रहे थे.

5. कटरीना कैफ़

Katrina Kaif
Source: deccanchronicle

कटरीना बॉलीवुड की सबसे फ़िट अभिनेत्रियों में से एक हैं. 'बैंग बैंग', 'एक था टाइगर' और 'धूम 3' जैसी एक्शन फ़िल्मों में उन्होंने ख़ुद ही कई सारे स्टंट्स किए थे.

6. प्रियंका चोपड़ा

priyanka chopra
Source: indiatoday

देसी गर्ल, बॉलीवुड और हॉलीवुड दोनों ही जगह ख़ूब नाम कमा रही हैं. 'मैरी कॉम' हो या 'क्वांटिको' उन्होंने हर बार साबित किया है कि उनके लिए कुछ भी संभव है.

7. श्रद्धा कपूर

shraddha kapoor
Source: bookmyshow

श्रद्धा ने कॉस्मेटिक्स ब्रैंड Lakme के लिए एक होटल की 34वीं इमारत से स्टंट किया है. इतना ही नहीं फ़िल्म 'बागी' में श्रद्धा ने अपने सारे एक्शन सीन्स ख़ुद से किए हैं. स्क्रीन पर देख ऐसा लग रहा था मानों वो बचपन से ये सब करती आ रही हैं.

8. टाइगर श्रॉफ़

tiger shroff
Source: republicworld

बहुत ही कम समय में टाइगर ने एक एक्शन हीरो के रूप में ख़ुद की पहचान बना ली है. वह एक प्रशिक्षित मार्शल आर्टिस्ट और एक बेहद फ़िट जिमनास्ट भी हैं. फ़िल्म 'बागी 2' में किए गए स्टंट्स ने तो टाइगर के फ़ैन्स को हैरान कर दिया था.

9. तापसी पन्नू

tapsee pannu
Source: bookmyshow

फ़िल्म 'बेबी' में उनकी छोटी मगर अहम भूमिका ने सभी को प्रभावित किया है. ख़ासकर वो हाथ से हाथ लड़ने वाले सीन ने. इसके लिए उन्होंने जूडो, मिक्स मार्शल आर्ट और क्राव मागा (संपर्क मुक़ाबला) सीखा था.

10. विद्युत जामवाल

vidyut jamwal
Source: filmibeat

विद्युत ने अपनी डेब्यू फ़िल्म 'फ़ोर्स' के एक्शन सीन करके ही हम सबको काफ़ी प्रभावित किया था. वह तीन साल की उम्र से ही मार्शल आर्ट्स की ट्रेनिंग ले रहे हैं. फ़िल्म 'कमांडो' के ऐसे बहुत सारे दृश्य थे जिसमें विद्युत ने अपने एक्शन से दर्शकों को ख़ूब प्रभावित किया.

11. अजय देवगन

ajay devgan
Source: thefauxy

स्टंट कोरियोग्राफ़र, वीरू देवगन के बेटे होने के नाते, अजय देवगन अपने ख़ुद के स्टंट करने से कभी कतराते नहीं हैं. अजय ने कई एक्शन सीक्वेंस किए हैं और हाल ही में आई फ़िल्म 'शिवाय' में उनके द्वारा किए गए स्टंट्स की काफी तारीफ़ हुई थी. अपनी डेब्यू फ़िल्म 'फूल और कांटे' में अजय दो बाइक्स पर खड़े हुए थे और वो आज भी उनके बेहतरीन स्टंट्स में से एक के रूप में माना जाता है.