Actors Who Played Real Life Roles in 2022: फ़िल्मों में रियल लाइफ़ कैरेक्टर्स को निभाना आसान नहीं होता है. जब बात रियल लाइफ़ कैरेक्टर्स की आती है तो बहुत कम ही स्टार्स होते हैं जो उसके साथ पूरा न्याय कर पाते हैं. शायद यही वजह है कि डायरेक्टर्स किसी शख़्सियत पर फ़िल्म बनाने से पहले उसके लिए सही एक्टर की तलाश पहले से ही करने लगते हैं.

2022 में भी कई रियल लाइफ़ कैरेक्टर्स पर मूवीज़ (Biopic Bollywood Movies in 2022) बनी. चलिए जानते हैं उन एक्टर्स के बारे में जो इस साल पर्दे पर किसी असल किरदार को हुबहू निभाकर दर्शकों का दिल जीतने में कामयाब रहे. 

1. आलिया भट्ट- गंगूबाई

gangubai kathiawadi
indianexpress

संजय लीला भंसाली की मूवी ‘गंगूबाई काठियावाड़ी’ (Gangubai Kathiawadi) में आलिया भट्ट ने लीड रोल प्ले किया था. आलिया ने गंगूबाई की एक असहाय लड़की से दमदार लीडर बनने की कहानी से पूरा न्याय किया. उनकी तारीफ़ न सिर्फ़ दर्शकों ने बल्कि क्रिटिक्स ने भी की.

ये भी पढ़ें: बॉलीवुड की वो 6 फ़्रेश जोड़ियां, जिन्हें फ़ैंस 2023 में फ़िल्मों में देखने के लिए बेक़रार हैं 

2. इश्वाक सिंह- डॉ. विक्रम साराभाई

Rocket Boys
indianexpress

वेब सीरीज़ ‘रॉकेट बॉयज़’ (Rocket Boys) के ज़रिये इंडियन स्पेस प्रोग्राम के पिता कहलाने वाले डॉ. विक्रम साराभाई की कहानी को दर्शकों तक पहुंचाया गया. इसमें उनका रोल ‘पाताल लोक’ फ़ेम एक्टर इश्वाक सिंह ने निभाया. उन्होंने ये रोल ऐसे निभाया कि हम इस कैरेक्टर में किसी और एक्टर के बारे में सपने में भी नहीं सोच सकते.

3. अजय देवगन- कैप्टन विक्रांत खन्ना

Runway 34
indianexpress

इस साल बॉलीवुड स्टार अजय देवगन की फ़िल्म आई थी ‘रनवे 34’ (Runway 34). इसकी कहानी एक इंडियन फ़्लाइट के साथ 2015 में हुए एक हादसे पर आधारित थी. इस मूवी में उन्होंने कैप्टन विक्रांत खन्ना का रोल प्ले किया था. इस रोल को अजय देवगन बड़े ही अच्छे से निभाया था. अपनी एक्टिंग से उन्होंने सबका दिल जीत लिया था.

4. करण टैकर- आईपीएस अमित लोढ़ा

Khakee: The Bihar Chapter
rediff

कुछ समय पहले रिलीज़ हुई वेब सीरीज़ ‘खाकी: द बिहार चैप्टर’ (Khakee: The Bihar Chapter) इन दिनों दर्शकों को ख़ूब पसंद आ रही है. साथ ही पसंद आ रही है इसके लीड रोल निभाने वाले एक्टर करण टैकर की एक्टिंग. उन्हें देख ऐसा लगता है कि हम एक IPS ऑफ़िसर को ही स्क्रीन पर देख रहे हैं. 

5. आर. माधवन- नंबी नारायणन

Rocketry: The Nambi Effect
Scroll.in

‘रॉकेट्री: द नंबी इफे़क्ट’ (Rocketry: The Nambi Effect) में मशहूर एक्टर आर. माधवन ने लीड रोल प्ले किया है. इसकी स्टोरी इसरो के मशहूर वैज्ञानिक नंबी नारायणन पर आधारित थी जिन पर कभी जासूसी का आरोप लगाया गया था. एक्टिंग के साथ ही माधवन ने नंबी सर का ऐसा रूप धारण किया कि लोग असल-नकल में फर्क ही नहीं तलाश पाए.

6. अदिवि शेष- मेजर संदीप उन्नीकृष्णन

MAJOR
englishtribuneimages

2008 के मुंबई हमले में शहीद हुए मेजर संदीप उन्नीकृष्णन के जीवन पर आधारित थी ‘मेजर’ (Major). इस मूवी में अदिवि शेष ने उनका किरदार निभाया था. फ़िल्म के साथ ही उनकी एक्टिंग ने भी लोगों की वाहवाही लूटी.

7. अमिताभ बच्चन- विजय बरसे

Jhund
Scroll.in

मेगा स्टार अमिताभ बच्चन ने इस साल ‘झुंड’ (Jhund) नाम की फ़िल्म में काम किया. ये एक फु़टबॉल कोच विजय बरसे के जीवन पर आधारित मूवी है जो स्लम एरिया से फ़ुटबॉल के खिलाड़ी तलाश कर एक टीम बनाते हैं. इसकी फ़िल्म की कहानी और अमिताभ की एक्टिंग को क्रिटिक्स ने ख़ूब सराहा. 

8. तापसी पन्नू- मिताली राज

SHABAASH MITHU
rediff

‘शाबाश मिठू’ (Shabaash Mithu) में तापसी पन्नू ने इंडियन वुमन क्रिकेट टीम की कैप्टन रही मिताली राज की भूमिका निभाई थी. फ़िल्म भले ही पर्दे पर न चली हो लेकिन तापसी की एक्टिंग दर्शकों को पसंद आई.

इनमें से कौन-सी फ़िल्म आपकी फ़ेवरेट है कमेंट बॉक्स में बताना. साथ ही ये भी बताएं कि आपको कौन-सा एक्टर सबसे बढ़िया लगा इस साल.