बॉलीवुड(Bollywood) अभिनेताओं के पास बहुत सी फ़िल्मों के ऑफ़र आते हैं. कई बार वो फ़िल्में(Indian Films) साइन कर लेते हैं तो कई बार उनके हाथ से बहुत बड़ी फ़िल्म निकल जाती है.

आज हम आप के साथ कुछ ऐसे ही एक्टर्स(Bollywood Celebs) की बात करेंगे जिन्होंने कुछ ऐसी फ़िल्मों को रिजेक्ट किया जो सुपर-डूपर हिट भी साबित हुई और उनका करियर भी बदल सकती थी.

1. 'बर्फ़ी' फ़िल्म में इलियाना डिक्रूज़ यानि श्रुति का किरदार हमेशा के लिए यादगार रहेगा. मगर अनुराग बासु, इलियाना की जगह कटरीना कैफ़ को लेना चाहते थे.  

bollywood actress
Source: abplive

ये भी पढ़ें: देखिए इन 9 बॉलीवुड सेलेब्स के ऑडिशन के अनदेखे Videos

2. फ़िल्म, 'कुछ कुछ होता है' बहुत बड़ी ब्लॉकबस्टर साबित हुई थी. फ़िल्म में रानी मुखर्जी टीना का रोल निभाती है. मगर करण जौहर इस किरदार के लिए पहले ट्विंकल खन्ना को लेना चाहते थे.  

best bollywood film
Source: cinestaan

3. 'बाज़ीगर' फ़िल्म शाहरुख़ ख़ान के लिए तो एक टर्निंग पॉइंट साबित हुई थी. मगर डायरेक्टर अब्बाज़-मस्तान इसमें सलमान ख़ान को लेना चाहते थे. सलमान के पिता ने ये फ़िल्म करने से मना कर दिया क्योंकि उसमें उनका रोल नकारात्मक था.  

best salman khan films
Source: newindianexpress

4. अपने जीवन के ऊपर बानी बायोपिक 'भाग मिल्खा भाग' के लिए ख़ुद मिल्खा सिंह चाहते थे कि उनके जीवन को अक्षय कुमार परदे पर लेकर आए. मगर ये तो हम सब जानते ही हैं कि आख़िर में फ़रहान अख़्तर ने ये किरदार निभाया और दिल जीत लिया.  

best akshay kumar films
Source: timesofindia

5. संजय लीला भंसाली की फ़िल्म 'गोलियों की रासलीला: राम-लीला' से ही तो दीपिका और रणवीर की प्रेम कहानी शुरू हुई थी. मगर संजय करीना कपूर ख़ान को अपनी लीला बनाना चाहते थे. करीना ने फ़िल्म का ऑफ़र रिजेक्ट कर दिया क्योंकि वो 'गोरी तेरे प्यार में' काम करना चाहती थी.  

kareen kapoor films
Source: vogue

ये भी पढ़ें: वो 8 थ्रिलर फ़िल्में, जिनकी चर्चा कम है मगर बेहतरीन एक्टिंग और स्टोरी की गारंटी पूरी है 

6. एक्ट्रेस, विद्या बालन के करियर के लिए एक बहुत ज़रूरी फ़िल्म साबित हुई 'द डर्टी पिक्चर' में डायरेक्टर पहले कंगना रनोट को लेना चाहते थे. मगर कंगना ने 'तनु वेड्स मनु' के लिए इस फ़िल्म को छोड़ दिया. 

kangana ranuat news
Source: bookingagentinfo

7. 'जब वी मेट' फ़िल्म बहुत लोगों को पसंद है. मगर क्या आप जानते हैं कि इम्तिआज़ अली इस फ़िल्म में करीना के अपोज़िट बॉबी देओल को लेना चाहते थे न की शहीद कपूर को. 

90s bollywood
Source: bollywoodhungama

8. '3 इडियट्स' फ़िल्म में रंचोद दास चांचड़ के लिए आमिर ख़ान को बहुत तारीफें मिली हैं. मगर राज कुमार हिरानी आमिर की जगह शाहरुख़ ख़ान को लेना चाहते थे. यही नहीं, ब्लॉकबस्टर साबित हुई 'लगान' और 'रंग दे बसंती' में भी शाहरुख़ ख़ान ही डायरेक्टर की पहली पसंद थे.  

best shahrukh khan films
Source: wikipedia

9. कई सारे अवार्ड्स जितने वाली फ़िल्म 'अंधाधुन' के लिए डायरेक्टर, श्रीराम राघवन वरुण धवन को लेना चाहते थे. बाद में यह फ़िल्म 'आयुष्मान' के पास गई.  

varun dhawan
Source: indianexpress

10. 'मुन्ना भाई : एम.बी.बी.एस.' फ़िल्म के लीड के तौर पर हिरानी शाहरुख़ ख़ान को लेना चाहते थे. आख़िर में फ़िल्म संजय दत्त के पास गई. 

expensive things owned by shahrukh khan
Source: tribune

11. जूही चावला को करिश्मा कपूर की जगह 'दिल तो पागल है' में कास्ट किया जाना था. मगर जूही ने फ़िल्म को मना कर दिया क्योंकि वो ऐसी फ़िल्म का हिस्सा नहीं होना चाहती थी जिसमें एक से ज़्यादा एक्ट्रेस हों. 

juhi Chawla films
Source: indiatoday

12. आइकोनिक फ़िल्म, 'ज़ंज़ीर' में डायरेक्टर की पहली पसंद राज कुमार थे. फ़िल्म बाद में बिग बी के पास गई. 

raaj kumar films
Source: indiatvnews

13. कंगना रनौत के करियर को रफ़्तार देने वाली फ़िल्म 'क्वीन' शायद कभी उनकी होती ही नहीं अगर करीना कपूर ख़ान फ़िल्म को रिजेक्ट न करती. 

kareena kapoor khan son
Source: tecake

14. डायरेक्टर, इम्तिआज़ अली अनुष्का शर्मा को फ़िल्म 'तमाशा' में अपनी तारा बनाना चाहते थे. उनके रिजेक्ट करने के बाद ये रोल दीपिका पादुकोण को गया. 

anushka and virat
Source: newindianexpress

15. '2 स्टेट्स' फ़िल्म के लिए डायरेक्टर सबसे पहले प्रियंका चोपड़ा और सैफ़ अली ख़ान को लेना चाहते थे. मगर जब दोनों ने रिजेक्ट करदिया तब ये रोल इमरान ख़ान के पास चला गया. उनके भी रिजेक्ट करने के बाद इस फ़िल्म में अलिया भट्ट और अर्जुन कपूर को लिया गया. 

imran khan
Source: wikipedia

16. 'अस्तित्व' फ़िल्म उन दिनों की एक बेहद ख़ूबसूरत फ़िल्म है. हालांकि, फ़िल्म में लीड के तौर पर माधुरी दीक्षित पहली पसंद थी. उनके रिजेक्ट करने के बाद ये फ़िल्म तब्बू के पास गई. 

best films of madhuri dixit
Source: variety

17. फ़िल्म 'डर' ने शाहरुख़ ख़ान के करियर को अच्छी उछाल दी थी. मगर ये फ़िल्म आमिर ख़ान को पहले ऑफ़र की गई थी. हालांकि नेगेटिव रोल की वजह से उन्होंने रिजेक्ट कर दिया. 

aamir khan films
Source: bollywoodhungama

18. 'रांझणा' फ़िल्म में शाहिद कपूर डायरेक्टर की पहली पसंद थे. मगर शहीद के रिजेक्ट करने के बाद ये रोल धनुष को गया.    

shahid kapoor
Source: forbesindia

शायद जो होता है अच्छे के लिए ही होता है.