कुछ फ़िल्मों (Movies) की स्टोरी इनती धांसू होती है कि लोग उसे बार-बार देखना पसंद करते हैं. वहीं कुछ फ़िल्मों को उनके आइकॉनिक किरदार (Iconic Role) के लिए याद किया जाता है, चाहे उस मूवी ने बॉक्स ऑफ़िस पर कमाल किया हो या नहीं. 


ये किरदार उन फ़िल्मों से भी अधिक फ़ेमस हो जाते हैं दर्शकों के बीच. इसी बात पर आज आपको कुछ ऐसे स्टार्स के बारे में बताएंगे जो फ़ेमस मूवी कैरेक्टर बन सकते थे, लेकिन उनकी एक ना ने किसी और को मशहूर कर दिया.

ये भी पढ़ें:  वो 10 फ़िल्में जिन्हें ऋतिक रोशन ने किया रिजेक्ट और वो साबित हुई ब्लॉकबस्टर 

1. शाहरुख़ ख़ान (Shahrukh Khan)- रैंचो 

राजकुमार हिरानी (Rajkumar Hirani) की सुपरहिट फ़िल्म ‘3 इडियट्स’ (3 Idiots) तो हर भारतीय की फ़ेवरेट मूवी है. इसमें आमिर के कैरेक्टर रैंचो को ख़ूब पसंद किया जाता है. ये रोल पहले शाहरुख़ ख़ान से करवाना चाहते थे हिरानी. मगर उन्होंने इसे रिजेक्ट किया और फिर हिरानी ने आमिर को सेलेक्ट किया.

Srk As Rancho
Source: indiatoday

2. कंगना रनौत (Kangana Ranaut)- सिल्क स्मिता 

बॉलीवुड एक्ट्रेस विद्या बालन की मूवी 'द डर्टी पिक्चर' किसे याद नहीं है. एकता कपूर की ये फ़िल्म कर एक्ट्रेस ने ख़ूब सुर्खियां बटोरी थीं. सिल्क स्मिता का ये रोल पहले कंगना रनौत को मिलने वाला था, लेकिन उन्होंने इसको ना कह दिया.

dirty picture
Source: eaglesvine

3. सैफ अली ख़ान (Saif Ali Khan)- राज 

हां ये सच है कि DDLJ में शाहरुख़ के आईकॉनिक रोल (Iconic Role) को पहले छोटे नवाब सैफ़ अली ख़ान को ऑफ़र किया गया था. मगर उन्होंने इसके लिए ना कही और बाद मे शाहरुख़ ख़ान इस कैरेक्टर को निभा लोगों के दिल में बस गए.

Saif Ali Khan In ddlj
Source: filmybyte

4. करीना कपूर (Kareena Kapoor) - रानी 

कंगना रनौत की फ़िल्म 'क्वीन' (Queen) में उनकी शानदार एक्टिंग देखने के बाद लोग उन्हें बॉलीवुड की क्वीन कहने लगे थे. ये नाम करीना कपूर को मिल सकता था, क्योंकि फ़िल्ममेकर्स ने ये रोल उन्हें पहले ऑफ़र किया था. उनको लगता था कि गीत (जब वी मेट) का किरदार निभाने वाली करीना इसके लिए बेस्ट हैं, लेकिन करीना ने इस रोल को करने से इनकार कर दिया था.

queen movie
Source: indiatvnews

5. काजोल (Kajol) -ज़ारा 

काजोल और शाहरुख़ की जोड़ी को पर्दे पर देखने के लिए लोग उत्सुक रहते हैं. 'वीर-ज़ारा' फ़िल्म में भी इनकी जोड़ी बन सकती थी, लेकिन काजोल ने स्क्रिप्ट रिजेक्ट कर दी और ये रोल प्रीति ज़िंटा को मिल गया.

Kajol   Zaara
Source: postoast

6. करीना कपूर (Kareena Kapoor) - लीला 

संजय लीला भंसाली की ब्लॉकबस्टर मूवी 'गोलियों की रास लीला रामलीला' में दीपिका और रणवीर की केमिस्ट्री देखते ही बनती है. इसे देख ऐसा लगता है जैसे ये रोल इन दोनों के लिए लिखे गए थे, लेकिन एक इंटरव्यू में करीना कपूर ये कह चुकी हैं कि लीला का रोल उन्हें दिया गया था, उस पर वो काम भी करने लगी थीं. मगर बाद में उन्हें फ़िल्म से हटा दिया गया.

Kareena   Leela
Source: catchnews

7. सलमान ख़ान (Salman Khan)-  कबीर ख़ान 

'चक दे इंडिया' में शाहरुख़ ख़ान का कोच वाल रोल और 70 मिनट वाला डायलॉग इंडियन सिनेमा के इतिहास में अमर हो चुके हैं. ये मौक़ा सलमान ख़ान को मिल सकता था, लेकिन उन्होंने इस फ़िल्म को दूसरी कमर्शियल फ़िल्मों के चलते साइन ही नहीं की.

Salman  chak de india
Source: siasat

8. अक्षय कुमार (Akshay Kumar)- मिल्खा सिंह 

फ़्लाइंग सिख मिल्खा सिंह की बायोपिक का रोल पहले अक्षय कुमार निभाने वाले थे, मगर दूसरी कमिटमेंट के चलते वो इसके लिए हां नहीं कर सके. बाद में ये रोल फ़रहान अख़्तर ने निभाया.

Akshay  Milkha Singh
Source: sangritoday

9. कैटरीना कैफ़ (Katrina Kaif)- मीना 

शाहरुख़ ख़ान और दीपिका पादुकोण की शानदार मूवी है 'चेन्नई एक्सप्रेस'. इसमें दीपिका का रोल पहले कैटरीना कैफ़ करने वाली थीं, मगर उन्होंने इसे रिजेक्ट कर दिया.

Chennai Express
Source: tenor

10. ऋतिक रोशन (Hrithik Roshan)- आकाश 

फ़रहान अख़्तर अपनी फ़िल्म 'दिल चाहता है' में पहले ऋतिक रोशन को लेना चाहते थे, असल में आकाश का आइकॉनिक रोल (Iconic Role) उन्होंने ऋतिक को ध्यान में रखते हुए ही लिखा था, मगर किन्हीं कारणों से वो ये फ़िल्म नहीं कर पाए.

hrithik roshan dil chahta hai
Source: catchnews

इन आइकॉनिक किरदार (Iconic Role) को छोड़ने का पक्का इन स्टार्स को आज भी मलाल होता होगा.