एक फ़िल्म को डायरेक्टर की पारखी नज़र हिट  करवा सकती है, लेकिन अगर निर्देशक ही कमज़ोर हो तो फ़िल्म(Movie) शायद ही दर्शकों को पसंद आए. बॉलीवुड(Bollywood) के इतिहास में कई बार एक्टर्स और डायरेक्टर्स के बीच अनबन होने की ख़बरें आती रहती हैं. 


ये अनबन कई बार इतनी बढ़ जाती है कि कुछ स्टार्स उस फ़िल्म से डायरेक्टर को ही निकाल देते हैं और फ़िल्म की कमान अपने हाथों में ले लेते हैं. ऐसी ही कुछ फ़िल्मों के बारे में आज हम आपको बताएंगे, जिनमें एक फ़िल्म से एक्टर ने डायरेक्टर को रिप्लेस कर ख़ुद डायरेक्शन करना शुरू कर दिया.

ये भी पढ़ें: विदेशी फ़िल्मों पर बनी 8 हिन्दी फ़िल्में जिन्हें नेटफ़्लिक्स, प्राइम और हॉटस्टार पर देख सकते हैं

1. अरबाज़ ख़ान- दबंग-2

दबंग-2 को अभिनव कश्यप डायरेक्ट कर रहे थे, लेकिन फ़िल्म के प्रोड्यूसर/एक्टर अरबाज़ ख़ान और उनके बीच Creative Differences पैदा हो गए. इसके बाद अरबाज़ ख़ान ने उनको निकाल ख़ुद ही इस फ़िल्म को डायरेक्ट करना शुरू कर दिया. इस तरह दबंग-2 अरबाज़ ख़ान की बतौर निर्देशक पहली फ़िल्म बन गई.

dabangg 2 arbaz
Source: Movie Talkies

2. आमिर ख़ान- तारे ज़मीन पर 

आमिर ख़ान की इस सुपरहिट मूवी को पहले अमोल गुप्ते डायरेक्ट करने वाले थे. उन्होंने काम शुरू भी किया पर आमिर की उनसे नहीं बनी. तो आमिर ख़ान ने उन्हें किनारे कर इसका निर्देशन ख़ुद कर डाला. 

taare zameen par
Source: Twitter

3. कंगना रनौत-मणिकर्णिका 

ज़ी स्टूडियोज़ की इस फ़िल्म को कृष डायरेक्ट करने वाले थे. कंगना रनौत ने इसमें लीड रोल निभाया था, लेकिन उन्हें फ़िल्म के कुछ सीन और एक्टर्स को लेकर डायरेक्टर से मतभेद थे. फिर क्या था कंगना ने कृष को ही फ़िल्म से निकाल दिया और ख़ुद इसे डायरेक्ट कर डाला. 

manikarnika
Source: indianexpress

4. मनोज कुमार- उपकार  

पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री के कहने पर मनोज कुमार ने ये फ़िल्म बनाई थी. इसे कोई नया डायरेक्टर बना रहा था, लेकिन कुछ दिनों बाद ही मनोज कुमार और उसके बीच ग़लतफ़हमियां हुई. नतीजा, फ़िल्म की कमान मनोज कुमार ने संभाल ली. 

upkar
Source: Twitter

5. कंगना रनौत-सिमरन 

यूं तो सिमरन को हंसल मेहता ने ही डायरेक्ट किया था और इसका क्रेडिट उन्हें ही दिया जाता है, लेकिन कुछ लोगों का कहना है कि कंगना रनौत और मेहता के बीच शूटिंग के दौरान झगड़ा हुआ था. इसलिए हंसल ने आखिर में फ़िल्म छोड़ दी थी और लास्ट का हिस्सा कंगना ने ख़ुद निर्देशित किया था.

simran movie
Source: dnaindia

6. पंकज कपूर-करमचंद 

इस लिस्ट में इस टीवी सीरियल को भी हमने जगह दी है, जिसमें पंकज कपूर ने लीड रोल निभाया था. इसके एक एपिसोड की शूटिंग के दौरान डायरेक्टर और पंकज के बीच मतभेद हो गया. उसने डायरेक्शन छोड़ने की धमकी दी तो पंकज कपूर ने ख़ुद ही वो एपिसोड डायरेक्ट कर डाला. 

karamchand
Source: toiimg

7. रजत कपूर- मिक्स डबल्स  

रजत कपूर Mixed Doubles नाम की एक फ़िल्म में काम कर रहे थे. शूटिंग के पहले दिन ही इनकी डायरेक्टर से नहीं बनी. तब रजत कपूर ने ख़ुद ही इस फ़िल्म को डायरेक्ट करना शुरू कर दिया. 

mixed doubles movie
Source: iffr

इन फ़िल्मों से जुड़ी ये बात जानते थे आप?