हिंदी सिने जगत में बहुत सी फ़ील्ड्स हैं जिनमें आप नाम और पैसा दोनों कमा सकते हैं. इसलिए कई बॉलीवुड स्टार्स(Bollywood Stars) ने अपनी क्रिएटिविटी को नेक्स्ट लेवल तक ले जाने के लिए पर्दे के बाद निर्देशन(Direction) की फ़ील्ड में भी हाथ आज़माया है. ये ऐसे एक्टर्स हैं जो एक्टिंग के साथ ही डायरेक्शन भी कर रहे हैं. चलिए जानते हैं कुछ एक्टिंग की दुनिया से डायरेक्शन की फ़ील्ड में उतरने वाले स्टार्स के बारे में. 

ये भी पढ़ें: इन 14 हॉलीवुड और बॉलीवुड स्टार्स की शक्ल देखकर, कोई भी कहेगा 'आईला जुड़वा!'

1. रजत कपूर  

रजत कपूर की गिनती इंडस्ट्री के वर्सेटाइल एक्टर्स में होती है. इन्होंने 'मिक्स डबल्स' नाम की फ़िल्म डायरेक्ट की थी. इसके बाद वो 'मिथ्या' और 'आंखों देखी' जैसी फ़िल्में भी डायरेक्ट कर चुके हैं.

Rajat Kapoor
Source: theweek

2. श्रेयस तलपड़े 

श्रेयस तलपड़े 'गोलमाल', 'इकबाल', 'ओम शांति ओम' जैसी फ़िल्मों में अपनी एक्टिंग का जलवा दिखा चुके हैं. इन्होंने 'पोस्टर बॉयज' नाम की फ़िल्म भी डायरेक्ट की थी, ये इसी नाम से आई मराठी फ़िल्म का हिंदी वर्ज़न थी.

Shreyas Talpade श्रेयस तलपड़े
Source: india

3. आमिर ख़ान 

बॉलीवुड के मिस्टर परफ़ेक्शनिस्ट आमिर ख़ान ने भी डायरेक्शन की फ़ील्ड में हाथ आज़माया है. उन्होंने फ़िल्म 'तारे ज़मीन पर' को निर्देशित किया था. फ़िल्म बहुत अच्छी थी, उनकी अगली डायरेक्ट की गई फ़िल्म का इंतज़ार फ़ैंस अभी भी कर रहे हैं. 

Aamir Khan
Source: indiatvnews

4. नसीरुद्दीन शाह 

एक्टिंग में नसीरुद्दीन शाह का हाथ कोई नहीं पकड़ सकता. उनके चर्चे विदेशों में भी होते हैं. इन्होंने भी 'यूं होता तो क्या होता' नाम की फ़िल्म डायरेक्ट की थी, जो काफ़ी अच्छी थी. ये बताता है कि इनके पास भी एक डायरेक्टर वाली पारखी नज़र है. 

Naseeruddin Shah
Source: YouTube

5. अरबाज़ ख़ान 

अरबाज़ ख़ान बतौर एक्टर बहुत कम ही सफ़ल हुए, लेकिन निर्देशन की फ़ील्ड में इनका सितारा चमक गया. इन्होंने फ़िल्म 'दबंग-2' को डायरेक्ट किया था, जिसने बॉक्स ऑफ़िस पर ख़ूब धमाल मचाया था.

Arbaaz Khan
Source: dnaindia

6. कोंकणा सेन शर्मा 

कोंकणा सेन शर्मा ने अपनी मां अपर्णा सेन की तरह डायरेक्शन की फ़ील्ड में भी हाथ आज़माया है. उनकी पहली फ़िल्म 'ए डेथ इन द गंज' थी, जिसे क्रिटिक्स ने ख़ूब सराहा था.

Konkona Sensharma
Source: amazon

7. अजय देवगन 

बॉलीवुड के बेस्ट एक्शन हीरोज़ में अजय देवगन की गिनती होती है. इन्होंने अपने कंफ़र्ट ज़ोन से निकते हुए डायरेक्शन की फ़ील्ड में भी कदम रखा है. ये अब तो 2 फ़िल्में डायरेक्ट कर चुके हैं 'यू मी और हम' और 'शिवाय'. पहली फ़िल्म को अच्छा रिस्पॉन्स नहीं मिला था पर दूसरी को क्रिटिक्स ने ख़ूब सराहा था.

Ajay Devgn
Source: dnaindia

8. राहुल बोस 

राहुल बोस 'शौर्य', 'दिल धड़कने दो', 'चमेली' जैसी फ़िल्मों में काम कर चुके हैं. इनकी एक्टिंग स्किल्स ग़ज़ब की हैं. इन्होंने 'पूर्णा' नाम की एक फ़िल्म भी बनाई थी, जो लोगों को पसंद आई थी. ये एक बायोपिक थी जिसमें माउंट एवरेस्ट पर सबसे कम उम्र में फ़तेह पाने वाली पूर्णा की कहानी थी.

 Rahul Bose
Source: hindirush

9. अनुपम खेर 

इनकी एक्टिंग के साथ ही डायरेक्शन का भी इंडस्ट्री में बोलबाला है. अनुपम खेर ने 'ओम जय जगदीश' नाम की फ़िल्म डायरेक्ट की थी. इसे दर्शकों ने ख़ूब सराहा था. 

Anupam Kher
Source: indianexpress

10. नंदिता दास 

'फ़ायर', 'अर्थ' जैसी फ़िल्मों में बेहतरीन एक्टिंग का नमूना दिखा चुकी हैं एक्ट्रेस नंदिता दास. इनहोंने 'फ़िराक़' नाम की पहली फ़िल्म डायरेक्ट की थी, जो लोगों ख़ूब पसंद आई थी. नंदिता ने फ़ेमस राइटर सआदत हसन मंटो की बायोपिक 'मंटो' भी बनाई है. 

Nandita Das
Source: indianexpress

इनमें से कौन-सा एक्टर-डायरेक्टर आपको सबसे अधिक पसंद है?