फ़िल्म इंडस्ट्री में जो अलग-अलग किरदारों को बेहद ही संजीदा तरीके से निभाता है उसे हमेशा के लिए याद किया जाता है. ऐसी ही एक मराठी कलाकार हैं जो दर्शकों के दिलों पर छाप छोड़ने के लिए जानी जाती हैं. इनका नाम है अमृता सुभाष(Amruta Subhash). इनकी गिनती इंडस्ट्री के पॉवरफुल एक्टर्स में होती हैं.   

amruta subhash
Source: amazon

नेशनल स्कूल ऑफ़ ड्रामा(NSD) से पासआउट अमृता सुभाष को थिएटर से बहुत प्यार है वो आज भी फ़िल्मों से अधिक थिएटर करना पसंद करती हैं. फ़िल्म इंडस्ट्री में अमृता सुभाष ने अपने करियर की शुरुआत 2004 में मराठी फ़िल्म 'श्वास' से की थी. वो उम्दा एक्ट्रेस होने के साथ ही अच्छी सिंगर भी हैं. इन्होंने क्लासिकल सिंगिंग की ट्रेनिंग ली है और कई मराठी फ़िल्मों गाना भी गाया है.

Amruta Subhash best rolls
Source: indianexpress

अमृता को आपने ‘गली बॉय’, ‘धमाका’, ‘सेक्रेड गेम्स’ जैसे वेब शो और फ़िल्मों में छोटे मगर दमदार रोल निभाते हुए देखा होगा. आइए आज इनके कुछ बेस्ट रोल्स के बारे में भी आपको बता देते हैं जिन्हें निभाकर अमृता ने लोगों के दिलों में जगह बनाई. 

ये भी पढ़ें: अपनी दमदार एक्टिंग से रौंगटे खड़े कर देने वाले आशुतोष राणा के ये हैं बेस्ट 8 नेगेटिव रोल 

1. गली बॉय 

ज़ोया अख़्तर की फ़िल्म ‘गली बॉय’ से अमृता को फ़ेम हासिल हुई थी. इसमें उन्होंने रणवीर सिंह की अम्मी रज़िया का किरदार निभाया था. फ़िल्म के किसी भी हिस्से में अमृता की एक्टिंग रणवीर और आलिया भट्ट जैसे स्टार्स के सामने कम नहीं होती. इस रोल के लिए अमृता को फ़िल्मफ़ेयर का बेस्ट सपोर्टिंग एक्ट्रेस का अवॉर्ड भी मिला था.

amruta subhash gully boy
Source: blogspot

2. सेक्रेड गेम्स-2 

इस फ़ेमस वेब सीरीज़ में अमृता सुभाष ने एक रॉ एजेंट कुसुम यादव का रोल प्ले किया था. ऐसी दमदार एजेंट जिसकी बातें गायतोंडे(नवाज़ुद्दीन) तक मानता था. इस रोल को भी उन्होंने ऐसे निभाया था जैसे वो असल में ही रॉ एजेंट हों, उनकी एक्टिंग दर्शकों को भाई थी.

Source: Twitter

3. बॉम्बे बेगम्स 

Netflix की 'बॉम्बे बेगम्स' में अमृता सुभाष ने सिंगल मदर और सेक्स वर्कर लिली किरदार प्ले किया था. एक ऐसी महिला जो अपने बच्चे के उज्जवल भविष्य के लिए काफ़ी स्ट्रगल करती है. कई सपने और कई आशाओं वाली इस औरत के सपने टूटते हैं तो इसे निराशा भी बहुत होती है. इन सारे ही भावों को अमृता ने ख़ूबसूरती से कैमरे पर उतारा था.  

amruta subhash bombay begums
Source: indianexpress

अमृता सुभाष 

4. चोक्ड 

अनुराग कश्यप की इस मूवी में इन्होंने शरवरी ताई नाम की सिंगल मदर का रोल प्ले किया था. फ़िल्म में इनकी बेटी की शादी होने वाली होती जिसके सारे इंतज़ाम इन्हें ख़ुद ही करने होते हैं. इनका किरदार कभी फ़नी, कभी अवसरवादी तो कभी परेशान दिखाई देता है. इस रोल में भी ये छा गई थीं. 

amruta subhash choked
Source: wordpress

5. धमाका 

इस फ़िल्म में कार्तिक आर्यन ने लीड रोल निभाया था, लेकिन इसमें अमृता को नोटिस किए बिना आप नहीं रह पाएंगे. इसमें उन्होंने एक टीवी न्यूज़ कंपनी में रसूखदार पोजीशन संभालने वाली महिला अंकिता का रोल प्ले किया था. यहां न्यूज़रूम की असल तस्वीर को पेश करते हुए उन्हें देख लगता ही नहीं कि वो एक एक्ट्रेस हैं. 

amruta subhash dhamaka
Source: vaguevisages

6. श्वास 

ये इनकी पहली फ़िल्म थी, इससे पहले वो थिएटर में ज़्यादा सक्रिय रहती थीं. इसमें इन्होंने आसावरी नाम की महिला का रोल निभाया था. जो एक लड़के के दादा जी को झोलाछाप डॉक्टर्स का शिकार होने से बचाती है. इस फ़िल्म को बेस्ट फ़ॉरेन लैंग्वेज कैटेगरी में ऑस्कर अवॉर्ड के लिए भेजा गया था. 'श्वास' ऑस्कर के लिए जाने वाली पहली मराठी फ़िल्म थी. इसे 51वें नेशनल फ़िल्म अवॉर्ड्स में बेस्ट फ़ीचर फ़िल्म का अवॉर्ड दिया गया था.

Shwas Marathi film
Source: cinestaan

ये सारे किरदार बताते हैं कि अमृता सुभाष में कितना टैलेंट हैं, फ़िल्म मेकर्स को अमृता सुभाष को लीड रोल देकर उन्हें चमकने का मौक़ा ज़रूर देना चाहिए.