Bollywood Actress Villain Role: बॉलीवुड फ़िल्में इंसानों की असल ज़िंदगी के दो अहम पहलुओं पर बनती हैं. इसमें एक पक्ष सकारात्मक जबकि दूसरा नकारात्मक होता है. हीरो फ़िल्म में सकारात्मक पक्ष की मसाल लिये फिरता है तो विलेन अपनी नकारात्मकता से चीज़ें ख़राब करने की कोशिश करता है. बॉलीवुड में पुराने ज़माने में ऐसी बहुत कम एक्ट्रेसेस थीं, जो फ़िल्मों में निगेटिव रोल में दिखाई देती थीं. उस दौरान टॉप पर बने रहने के लिए ऐसे रोल एक्ट्रेस के लिए अच्छे नहीं माने जाते थे. हालांकि, अब चीज़ें बदल चुकी हैं. आज के समय में एक्ट्रेस आगे बढ़कर कॉन्फिडेंस के साथ निगेटिव रोल्स भी निभाती हैं. 

आज हम आपको कुछ ऐसी ही बॉलीवुड हीरोइनों (Bollywood Actress Villain Role) के बारे में बताएंगे, जो स्टीरियोटाइप को तोड़ते हुए दर्शकों के सामने डार्क साइड के रोल निभाने में ज़रा भी नहीं हिचकिचाईं. 

1. प्रियंका चोपड़ा

फ़िल्म ‘ऐतराज़’ में प्रियंका चोपड़ा (Priyanka Chopra) की परफॉरमेंस को हम कैसे भूल सकते हैं. उनके डोमिनेटिंग बॉस का निभाया गया कैरेक्टर आज भी हमारी यादों में ताज़ा है. अपने करियर के शुरुआती दिनों में निगेटिव रोल निभाने का उनका बहादुर फ़ैसला वाकई क़ाबिल-ए-तारीफ़ था. इस रोल के लिए उन्हें साल 2004 में निगेटिव रोल में बेस्ट एक्ट्रेस का अवार्ड भी मिला था. 

indianexpress

2. काजोल

काजोल ने लगभग अपने 3 दशक के करियर में कई मूवीज़ की हैं, जिन्हें हम क्वालिटी सिनेमा की कैटेगरी में रख सकते हैं. ऐसी ही उनकी साल 1997 में आई मूवी ‘गुप्त: द हिडेन ट्रुथ’ थी. उन्होंने ‘ईशा’ के कैरेक्टर में साइको लवर की भूमिका निभाई थी. उनकी इस फ़िल्म में साहिल के प्रति प्रोटेक्टिव बॉडी लैंग्वेज और पागलपन में बार-बार ये दोहराना कि साहिल सिर्फ़ उसका है, इन सब चीज़ों ने उनके कैरेक्टर को और गहराई दी थी. (Bollywood Actress Villain Role)

indianexpress

ये भी पढ़ें: ये हैं बॉलीवुड के 10 नए विलेन, जिनके अंदर है हीरो से भी ज़्यादा टशन

3. विद्या बालन

चार्मिंग ‘परिणीता’ का रोल निभाने से लेकर फ़िल्म ‘द डर्टी पिक्चर’ में सिल्क स्मिता का क़िरदार अदा करने तक, विद्या बालन ने अपने करियर में बेहद आसानी से अलग-अलग तरीक़े के रोल्स निभाए हैं. लेकिन मूवी ‘इश्किया’ में उनके पत्थर दिल वैम्प के क़िरदार के बाद विद्या ने ये साबित कर दिया कि उनके पास हर कैरेक्टर को स्मूथ तरीक़े से निभाने की काबिलियत है. 

ottplay

Bollywood Actress Villain Role

4. कैटरीना कैफ़ 

इतने मासूम चेहरे के साथ कोई कैसे निगेटिव रोल निभा सकता है? लेकिन कैटरीना कैफ़ के लिए कुछ भी नामुमकिन नहीं है. ‘रेस’ फ़िल्म में उन्होंने डार्क कैरेक्टर से हम सबका दिल जीत लिया था. 

peakpx

5. उर्मिला मांतोडकर

अगर उर्मिला मांतोडकर के फ़िल्म ‘प्यार तूने क्या किया’ में उनके जुनूनी प्रेमी के क़िरदार को उनके करियर की बेस्ट परफॉरमेंस में से एक कहा जाए, तो बिल्कुल भी ग़लत नहीं होगा. हालांकि, ये मूवी फ्लॉप हो गई थी, लेकिन उर्मिला ने अपनी एक्टिंग से दर्शकों के दिलों में एक अलग ही छाप छोड़ी थी. 

youtube

6. बिपाशा बसु

‘जिस्म’ मूवी में बिपाशा बसु के रोल की सबसे ज़्यादा तारीफ़ की गई थी. इसमें वो मोह के जाल में अपने करोड़पति हसबैंड को मारना चाहती थीं. मूवी में उनके कॉन्फिडेंस के लोग क़ायल हो गए थे. इस रोल ने न ही सिर्फ़ उनके करियर को एक नई उड़ान दी, बल्कि इंडस्ट्री में उनको एक अलग़ पहचान भी दिलाई. 

makeupandbeauty

7. अमृता सिंह

‘कलयुग‘ मूवी में पोर्न टाइकून का क़िरदार उनसे अच्छा कोई नहीं निभा सकता था. बतौर मजबूत और बेरहम बिज़नेसवुमन के क़िरदार में अमृता को ख़ूब वाहवाही मिली थी. इसे उनके करियर का टर्निंग पॉइंट भी कहा जा सकता है. 

thedailynewnation

8. सुप्रिया पाठक

आमतौर पर हमने सुप्रिया पाठक को हमेशा केयरिंग मां, एक मासूम बहू या एक समझदार पत्नी के रोल निभाते हुए देखा है. लेकिन मूवी ‘गोलियों की रासलीला: राम-लीला’ में उनके ‘धनकोर बा’ के क़िरदार ने उनकी छवि ऑडियंस के सामने बदल कर रख दी. उनके निगेटिव रोल को देखकर जनता इतनी इम्प्रेस हुई कि उन्हें सपोर्टिंग रोल में बेस्ट एक्ट्रेस के लिए अवार्ड भी मिला था.

koimoi

9. कोंकणा सेन शर्मा

एक थी डायन‘ मूवी में कोंकणा सेन शर्मा की घातक चुड़ैल के रूप में परफॉरमेंस आउटस्टैंडिंग थी. ये मूवी बॉक्स ऑफ़िस पर अपना क़माल नहीं दिखा पाई थी. लेकिन उनके इस क़िरदार में फै़ंस को इम्प्रेस कर दिया था. 

filmybyte

10. प्रीति ज़िंटा

प्रीति ज़िंटा को हमेशा क्यूट और बबली कैरेक्टर्स निभाने के लिए जाना जाता है. लेकिन उन्होंने ‘अरमान’ मूवी से अपनी इस बबली गर्ल वाली छवि से बाहर आने की कोशिश की थी. उनके सोनिया कपूर के कैरेक्टर को लोग आज भी याद करते हैं.

indiaforums

इन बॉलीवुड एक्ट्रेस को हल्के में लेने की ग़लती मत करना.