Bollywood Actresses Debut After Marriage: बॉलीवुड इंडस्ट्री के बारे में हमेशा से लोगों की ऐसी सोच रही है कि एक बार अगर एक्ट्रेस की शादी हो गई, तो समझो उसका हिंदी फ़िल्मों में करियर ख़त्म. लोगों के अंदर ये ग़लतफ़हमी होती है कि शादी के बाद एक्ट्रेस अपनी अपील खो देती है. इस वजह से पुराने समय की कई हीरोइनों ने अपनी शादी मीडिया से छुपा कर रखी थी. हालांकि, ऐसी भी कई हीरोइनें रह चुकी हैं, जिन्होंने शादीशुदा होने के बाद भी इंडस्ट्री में ख़ुद की पहचान हासिल की. उन्होंने अपने मैरिटल स्टेटस को अपने करियर ग्राफ़ के बीच में नहीं आने दिया. 

आइए आपको बॉलीवुड की उन्हीं 10 एक्ट्रेस (Bollywood Actresses Debut After Marriage) के बारे में बताते हैं, जिन्होंने फ़िल्मों में अपना डेब्यू शादी के बाद किया था. 

marriage
Source: telegraphindia

Bollywood Actresses Debut After Marriage 

1. अंजलि देवी

अंजलि देवी (Anjali Devi) शुरुआत में तमिल और तेलुगू फ़िल्मों की बहुत बड़ी स्टार थीं. इसके साथ ही उन्होंने क़रीब 500 फ़िल्मों में काम किया है. उन्होंने अपना डेब्यू हिंदी फ़िल्म 'राजा हरिश्चंद्र' से साल 1936 में किया था और इसके बाद वो 'सुवर्ण सुंदरी' और 'अनारकली' जैसी मूवीज़ से रातों-रात स्टार बन गई थीं. उनकी शादी म्यूज़िक डायरेक्टर पी अधिनारायण राव से हुई थी. 

anjali devi
Source: celpox

ये भी पढ़ें: 90 के दौर की ये 6 फ़ेमस बॉलीवुड एक्ट्रेसेस आजकल क्या कर रही हैं, जानना चाहते हो?

2. लीला चिटनिस

मशहूर एक्ट्रेस लीला चिटनिस की बचपन में ही पति यशवंत चिटनिस से शादी हो गई थी और वो उस दौरान चार बच्चों की मां भी बन गई थीं. उनके और उनके पति के बीच में किसी न किसी चीज़ पर विवाद रहता था, जिस वजह से दोनों का रिश्ता लंबा नहीं चल सका और दोनों अलग हो गए. अलग होने के बाद लीला ने स्कूल में बतौर अध्यापिका काम करना शुरू कर दिया. इसी दौरान वो नाटकों में भी काम करने लगीं. इसी दौरान लीला को बॉम्बे टॉकीज़ से जुड़ने का मौका मिला. उन्होंने किशोर कुमार के साथ अपनी पहली फ़िल्म 'कंगन' से बॉलीवुड में डेब्यू किया था. ये फ़िल्म हिट रही और लीला ने इसके बाद कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा. (Bollywood Actresses Debut After Marriage)

leela chitnis
Source: upperstall

3. राखी गुलज़ार

राखी जब 16 साल की थीं, तभी उनकी शादी बंगाली फ़िल्म निर्देशक और पत्रकार अजय बिस्वास से हो गई थी. अजय से संपर्क में आने के बाद राखी का रुझान फ़िल्मों की ओर बढ़ा. लेकिन कुछ समय बाद दोनों के बीच अनबन रहने लगी, जिसके चलते उन्होंने अजय से तलाक ले लिया. इसके बाद उन्होंने बॉलीवुड में अपना डेब्यू शम्मी कपूर के अपोज़िट फ़िल्म 'शर्मीली' से किया था. राखी ने बॉलीवुड को कई बेहतरीन फ़िल्में दीं, जिसमें 'करण-अर्जुन', 'बाज़ीगर', 'मुक़द्दर का सिकंदर' समेत कई मूवीज़ शामिल हैं. (Bollywood Actresses Debut After Marriage)

rakhi gulzar
Source: wikiandbio

 4. सुचित्रा सेन 

बेहद कम उम्र में शादी होने के बाद भी हिंदी फ़िल्मों में अपने करियर की शुरुआत करने वाली सुचित्रा ने बॉलीवुड को कई शानदार फ़िल्में दी हैं. एक्ट्रेस की शादी महज़ 15 वर्ष की आयु में उद्योगपति आदिनाथ सेन के बेटे दीबानाथ सेन हो गई थी, लेकिन उनका रिश्ता नहीं चला और शादी टूट गई. उन्होंने हिंदी सिनेमा में अपनी शुरुआत विमल रॉय की साल 1955 में आई फ़िल्म 'देवदास' से की थी. इस फ़िल्म के लिए उन्हें 'फ़िल्मफ़ेयर अवार्ड' से भी नवाज़ा गया. उन्होंने अपने करियर में कई बड़ी फ़िल्में दी हैं.

suchitra sen
Source: bollywoodirect

5. डिंपल कपाड़िया

डिंपल कपाड़िया ने मात्र 16 साल की उम्र में सुपरस्टार राजेश खन्ना से शादी कर ली थी. उन्होंने साल 1983 में एक्टर से अलग होने के बाद हिंदी फ़िल्म 'सागर' के ज़रिए बॉलीवुड में क़दम रखा. ये मूवी सुपरहिट रही. इसके लिए उन्हें 'फ़िल्मफ़ेयर अवार्ड' से भी नवाज़ा गया. 1980 के दशक में उन्होंने ख़ुद को बॉलीवुड में एक लीडिंग लेडी के रूप में स्थापित कर लिया था. इसके बाद वो 'प्यार में ट्विस्ट', 'तुम मिलो तो सही', 'फिर कभी' जैसी मूवीज़ में लीडिंग एक्ट्रेस के रूप में नज़र आई थीं. (Bollywood Actresses Debut After Marriage)

dimple kapadia
Source: pinterest

6. मौसमी चटर्जी

मौसमी चटर्जी ने 'मंज़िल', 'प्यासा सावन', 'अनुराग', 'रोटी कपड़ा और मकान' जैसी कई बेहतरीन फ़िल्में की हैं. मौसमी जब मुश्किल से 16 साल की थीं, तब उनकी शादी हो गई थी. उन्होंने अपने किसी रिश्तेदार की आख़िरी इच्छा पूरी करने की ख़ातिर जयंत मुख़र्जी से शादी कर ली थी. इसके बाद उन्होंने साल 1972 में अपनी फ़िल्म 'अनुराग' से बॉलीवुड में डेब्यू किया था. उस दौरान उनकी विनोद मेहरा और राजेश खन्ना के साथ ऑन स्क्रीन जोड़ी को दर्शक ख़ूब पसंद करते थे. 

moushumi chatterjee
Source: cinestaan

ये भी पढ़ें: वो 6 एक्ट्रेसेस, जिन्होंने अपने किरदार में जान डालने के लिए सिर मुंडवाने से भी गुरेज़ नहीं किया

7. चित्रांगदा सिंह

चित्रांगदा ने साल 2001 में एक भारतीय गोल्फ़र ज्योति रंधावा से शादी रचा ली थी. दोनों का एक बेटा ज़ोरावर भी है, लेकिन आपसी मतभेदों के चलते दोनों का साल 2014 में तलाक हो गया था. उन्होंने 'देसी ब्वॉयज', 'इनकार' और 'ये साली ज़िंदगी' समेत कई फ़िल्मों में काम किया है. 

chitrangada singh
Source: easterneye

8. विद्या मालवडे

फ़िल्म 'चक दे इंडिया' में नज़र आ चुकीं विद्या मालवडे ने दो शादियां की हैं. उनकी पहली शादी साल 1997 में पायलट कैप्टन अरविन्द सिंह बग्गा से हुई थी. साल 2000 में उनके पति की फ़्लाइट एक बिल्डिंग में क्रैश हो गई थी, जिसमें अरविन्द का निधन हो गया था. पति के निधन के तीन साल बाद विद्या ने फ़िल्म 'इंतेहा' से बॉलीवुड में एंट्री की थी, लेकिन साल 2007 में आई फ़िल्म 'चक दे इंडिया' से उन्हें असल पहचान मिली थी. इसके बाद उन्होंने 'बेनाम', 'किडनैप', 'तुम मिलो तो सही', 'आप के लिए हम', 'नो प्रॉब्लम' समेत कई फ़िल्में की हैं. 

vidya malvade
Source: trailerbabu

9. सनी लियोनी 

पहले एडल्ट मूवी स्टार के रूप में जानी जाने वाली सनी लियोनी ने ख़ुद को एक एक्टर के रूप में 'जिस्म 2', 'एक पहेली लीला' जैसी मूवीज़ के ज़रिए स्थापित किया है. वो लाइमलाइट में तब आई थीं, जब उन्होंने रियलिटी शो 'बिग बॉस' में हिस्सा लिया था. उन्होंने फ़िल्मों में जब क़दम रखा, तब उनकी शादी डेनियल वेबर से हो चुकी थी. 

sunny leone
Source: detik

10. अदिति राव हैदरी 

अदिति राव हैदरी ने अपना बॉलीवुड में डेब्यू साल 2012 में आई फ़िल्म 'ये साली ज़िंदगी' से किया था. उस दौरान उनकी शादी सत्यदीप मिश्रा से हो चुकी थी. इसके बाद फ़िल्म 'रॉकस्टार' में उन्हें नोटिस किया गया. उनकी फ़िल्म 'दिल्ली 6', 'लंदन, पेरिस न्यूयॉर्क' में रोल्स की काफ़ी तारीफ़ें की गईं, क्योंकि वो स्क्रीन पर एक फ़्रेश एनर्जी लाते हैं. 

aditi rao hydari
Source: vibesofindia

इन एक्ट्रेसेस ने पुरानी भ्रान्ति को तोड़ने का काम किया है.