Bollywood Actresses Who Broke Stereotypes: वक्त के साथ लोगों की सोच में भी काफ़ी हद तक बदलाव आया है. आजकल लोग अपने हक़ के लिए लड़ना जानते हैं. इनमें बॉलीवुड सेलेब्स सबसे आगे हैं, जो स्टीरियोटाइप्स सोच को तोड़कर समाज को चीज़ों को देखने का एक नया नज़रिया दे रहे हैं. पिछले कुछ सालों में कई सेलेब्स ने काफ़ी सेंसिटिव इश्यूज़ पर अपनी आवाज़ उठाई है. चाहे वो नेपोटिज्म हो, महिला सशक्तिकरण की बात हो या फिर रंगभेद का मुद्दा हो, कई फ़ीमेल सेलेब्स ने भी मज़बूती से इस मामले में अपने विचार सामने रखे हैं.

आज हम उन बॉलीवुड सेलेब्स की बात करेंगे, जिन्होंने रूढ़िवादिता को तोड़ लोगों के सामने बेहतरीन उदाहरण पेश किये हैं. (Bollywood Actresses Who Broke Stereotypes)

Bollywood Actresses Who Broke Stereotypes

 1. कैटरीना कैफ़

हिंदू परंपराओं के अनुसार, जब एक दुल्हन की शादी के मंडप में एंट्री होती है, तो वो जिस फूलों की चादर के नीचे चलती है, उसे ब्राइड के भाई कैरी करके लाते हैं. हालांकि, कैटरीना कैफ़ की शादी के दौरान ब्राइडल एंट्री थोड़ी हटके थी. ऐसा इसलिए क्योंकि उनकी फूलों की चादर भाइयों ने नहीं, बल्कि उनकी बहनों ने कैरी की थी. इस मोमेंट की एक तस्वीर शेयर करते हुए एक्ट्रेस ने लिखा था, "बड़े होने के दौरान हम बहनों ने हमेशा एक-दूसरे को प्रोटेक्ट किया है. वो मेरी मज़बूती का स्तंभ हैं और हम एक-दूसरे को ज़मीन पर रखते हैं. काश ऐसा हमेशा रहे." 

2. नीना गुप्ता

नीना गुप्ता को कौन नहीं जानता. उन्हें सभी महिलाओं के लिए एक इंस्पिरेशन माना जाता है. उन्होंने लिव-इन रिलेशनशिप को उस समय में नॉर्मलाइज़ किया, जब समाज में ये किसी टैबू से कम नहीं था. इसके अलावा उन्होंने बतौर सिंगल मदर अपनी बेटी मसाबा गुप्ता की परवरिश की, फिर उम्र के इस पड़ाव में दूसरी शादी भी की, जो एक मिसाल है. (Bollywood Actresses Who Broke Stereotypes)

neena gupta family
Source: dnaindia

ये भी पढ़ें: ये हैं बॉलीवुड की 7 सबसे अमीर एक्ट्रेसेस, इनकी कुल संपत्ति अरबों रुपये में है

 3. दीया मिर्ज़ा

दीया मिर्ज़ा ने साल 2021 में बिज़नेसमैन वैभव रेखी से दूसरी शादी की थी. उनकी शादी लोगों के लिए वेडिंग गोल्स से कम नहीं थी. हिंदू परंपरा में जहां कन्यादान एक बहुत अहम रस्म मानी जाती है. वहीं दीया ने अपनी शादी में बिदाई और कन्यादान दोनों करने से मना कर दिया. साथ ही उन्होंने अपनी शादी के लिए एक महिला पंडित को चुना, जिसकी लोगों ने ख़ूब तारीफ़ें की थीं.

dia mirza wedding
Source: instagram

4. मंदिरा बेदी

साल 2021 मंदिरा बेदी के लिए किसी बुरे सपने से कम नहीं था. एक्ट्रेस ने इस साल अपने पति राज कौशल को हमेशा-हमेशा के लिए खो दिया था. इस दौरान मंदिरा ने अपने पति का अंतिम संस्कार करने का फ़ैसला किया, जो कि हिंदू रीति-रिवाज़ के अनुसार पुरुष करते हैं. इस क़दम के लिए एक्ट्रेस को काफ़ी आलोचना भी सहनी पड़ी थी. लेकिन ऐसे काफ़ी लोग थे, जिन्होंने उनके इस कदम को सराहा था. (Bollywood Actresses Who Broke Stereotypes)

mandira bedi
Source: rediff

5. सुष्मिता सेन

सुष्मिता सेन ने अपने करियर के पीक पर एक ऐसा फ़ैसला लिया था, जो उस दौरान चर्चा का विषय बन गया था. जैसा कि समाज के अनुसार एक औरत की पहली शादी होना और फिर बच्चे होना सही माना जाता है. लेकिन एक्ट्रेस ने इस सोच के बिल्कुल विपरीत काम किया था. एक्ट्रेस ने महसूस किया कि बच्चे होने के लिए किसी आदमी की ज़रूरत नहीं है. वो आगे आयीं और उन्होंने अपनी पहली बेबी गर्ल को अडॉप्ट किया. उन्होंने उसका नाम रेनी रखा. इस दौरान उन्होंने काफ़ी कंट्रोवर्सीज़ का भी सामना किया. लेकिन इसके बावजूद उन्होंने रेनी को अडॉप्ट करने के 10 साल बाद दूसरी बेबी गर्ल को भी गोद लिया था.

sushmita sen
Source: inuth

6. प्रियंका चोपड़ा

प्रियंका चोपड़ा ने अपने से छोटे उम्र के पार्टनर से शादी करके समाज को ये संदेश दिया कि प्यार के मामले में उम्र कभी बाधा नहीं बन सकती. ये सिर्फ़ एक नंबर है. समाज में अगर एक महिला अपने से छोटी उम्र के लड़के से शादी करती है, तो उस पर सवालिया निशान खड़े हो जाते हैं. जबकि आदमी अगर ऐसा करे, तो ये बिल्कुल नॉर्मल है. इस स्टीरियोटाइप को तोड़ने वाली हस्तियां ऐश्वर्या राय और कैटरीना कैफ़ भी हैं.

priyanka chopra
Source: vogue

ये भी पढ़ें: प्रियंका चोपड़ा से लेकर उर्वशी रौतेला सहित बॉलीवुड की इन 10 एक्ट्रेसेस ने पहनी महंगी ड्रेसेस

7. सुहासिनी मुले

सुहासिनी मुले ने 60 साल की उम्र में शादी की. वो एक लॉन्ग 'लिव इन रिलेशनशिप' में थी, जो साल 1990 में ख़त्म हो गई थी. उन्होंने अपने एक इंटरव्यू में कहा था, "आप कमिटेड हो रहे हैं क्योंकि आप चाहते हैं, इसलिए नहीं कि समाज आपको पुश कर रहा है. दोस्तों, देशवासियों का पर्याप्त दबाव है, सौभाग्य से ऐसा मेरी मां की तरफ़ से नहीं है, जिनसे मैं चाहती थी कि पहले मिले. 16 जनवरी 2011 को एक-दूसरे से मिलने के डेढ़ महीने के अंदर ही हमने शादी कर ली." एक्ट्रेस ने समाज को बता दिया कि शादी करने की कोई उम्र नहीं होती. 

suhasini mulay
Source: cinestaan

8. कंगना रनौत

कंगना रनौत को बॉलीवुड की 'धाकड़ क्वीन' कहा जाता है. वो हमेशा अपने विचारों को लेकर काफ़ी मुखर रही हैं. उन्होंने हमेशा खुले तौर पर बॉलीवुड में नेपोटिज्म और भेदभाव के खिलाफ़ अपनी आवाज़ उठाई है. वो एक्टर ऋतिक रोशन के साथ अपने अफ़ेयर के बारे में भी खुलकर बात कर चुकी हैं. 

kangana ranaut
Source: indianexpress

बॉलीवुड की इन एक्ट्रेसेस का कोई जवाब नहीं.