बॉलीवुड का भारतीय क्रिकेट के साथ नाता नया नहीं बल्कि काफी पुराना है. आज भी ये कनेक्शन बरक़रार है. वहीं, इस संबंध को बनाने में प्यार ने अहम भूमिका निभाई है. हालांकि, इसमें कुछ का रिश्ता सिर्फ़ प्यार तक रह गया जबकि कईयों का प्यारा का सफ़र शादी तक पहुंचा. आइये, इसी क्रम में जानते हैं बॉलीवुड की उन अभिनेत्रियों के बारे में जिन्होंने अपना जीवन साथी भारतीय क्रिकेटरों को बनाया. इसमें कई अभिनेत्रियां ऐसी भी हैं जिन्होंने धर्म की सीमाओं को भी लांघ डाला. 

आइये, अब क्रमवार जानते हैं उन बॉलीवुड अभिनेत्रियों के बारे में जिन्होंने भारतीय क्रिकेटरों के साथ की शादी (Bollywood Actresses Who Married Cricketers). 

1. शर्मिला टैगोर और नवाब पटौदी  

sharmila tagore and nawab pataudi
Source: abplive

इस लिस्ट (Bollywood Actresses Who Married Cricketers) में सबसे पहला नाम है शर्मिला टैगोर का, जिन्होंने इंडियन टीम के पूर्व कप्तान नवाब अली ख़ान पटौदी संग शादी की थी. ये शादी 27 दिसंबर 1969 को हुई थी. माना जाता है कि दोनों की पहली मुलाक़ात कलकत्ता में एक पार्टी के दौरान हुई थी. इसके बाद दोनों के बीच प्यार हुआ और फिर दोनों से शादी कर ली. शर्मिला टैगोर हिंदू थी, इसलिए नवाब पटौदी से शादी करने के लिए उन्होंने इस्लाम धर्म अपना लिया था.  

2. संगीता बिजलानी और अज़हरुद्दीन 

azharuddin with wife
Source: thebridalbox

इंडियन टीम के पूर्व कप्तान मोहम्मद अज़हरुद्दीन ने एक्ट्रेस संगीता बिजलानी के साथ शादी की थी. हालांकि, वो उनकी दूसरी पत्नी थीं. पहली पत्नी से तलाक के बाद अज़हरुद्दीन ने संगीता बिजलानी संग निकाह किया था. हालांकि, इनका रिश्ता ज़्यादा दिनों तक टीक नहीं पाया और बाद में दोनों अलग हो गए थे.

3. गीता बसरा और हरभजन सिंह 

Harbhajan Singh with Geeta Basra
Source: newsable

2007 में आईं ‘द ट्रेन’ फ़िल्म में इमरान हाशमी के साथ काम कर चुकीं गीता बसरा ने हरभजन सिंह के साथ 29 अक्टूबर 2015 में शादी की थी. गीता बसरा ने कई बॉलीवुड फ़िल्मों के साथ पंजाबी फ़िल्मों में भी काम किया है. कहते हैं कि दोनों ने एक दूसरे को लगभग 5 सालों तक डेट किया था. दोनों की एक बेटी भी है जिसका नाम हिनाया हीर प्लाहा है.

4. सागरिका घाटके और ज़हीर ख़ान

zaheer khan
Source: indiatvnews

शाहरुख ख़ान की ‘चक दे इंडिया’ तो आपने देखी ही होगी. उसमें सागरिका ने हॉकी प्लेयर (प्रीति सभरवाल) की भूमिका निभाई थी. ज़हीर ख़ान ने सागरिका घाटके के साथ 23 नवंबर 2017 को शादी की थी. कहते हैं कि ज़हीर ख़ान पहली नज़र में ही सागरिका के दीवाने हो गए थे. वहीं, अलग धर्म होने के बावजूद सागरिका ने ज़हीर ख़ान के साथ शादी रचाई.  

5. हेज़ल कीच और युवराज सिंह

juvraj with wife
Source: zoomtventertainment

लिस्ट (Bollywood Actresses Who Married Cricketers) में चौथा नाम हेज़ल कीच और युवराज सिंह का है. युवराज ने 30 नवंबर 2016 को एक्ट्रेस हेज़ल कीच के साथ शादी की थी. हेज़ल कीच ब्रिटिश मॉडल रह चुकी हैं. साथ ही हिंदी सिनेमा (सलमान ख़ान की बॉडीगार्ड) के साथ ही तमिल फ़िल्म में भी नज़र आ चुकी हैं. इसके अलावा, वो कई आइटम नंबर्स भी कर चुकी हैं और कई रियलिटी शो का हिस्सा भी रह चुकी हैं. युवी से शादी करने के बाद हेज़ल ने पंजाबी तौर-तरीकों में रम गईं हैं. उनका दूसरा नाम गुरबसन्त कौर भी है. 

6. अनुष्का शर्मा और विराट कोहली 

virat with ansuka sharma
Source: bollywoodhungama

विराट कोहली और अनुष्का शर्मा ने 11 दिसंबर 2017 में शादी की थी. इन्होंने अपनी शादी इटली में की थी, जो काफी चर्चा में रही थी. शादी से पहले दोनों काफी समय तक रिलेशन में भी रह चुके हैं. वहीं, कहा जाता है कि दोनों की मुलाक़ात एक टीवी विज्ञापन की शूटिंग के दौरान हुई थी. 

7. नताशा स्टेनकोविक और हार्दिक पंड्या

Hardik Pandya with Natasa Stankovic
Source: inkl

इस लिस्ट (Bollywood Actresses Who Married Cricketers) में सातवां नाम नताशा स्टेनकोविक और हार्दिक पंड्या का है. दोनों ने जनवरी 2020 में शादी की थी. नताशा एक सर्बियन डांसर, मॉडल और एक्ट्रेस हैं. हार्दिक पंड्या एक गुजराती परिवार से संबंध रखते हैं.