Bollywood Breakup Scenes: किसी इंसान को खो देना जिसके साथ आपने ज़िंदगी भर साथ रहने के क़समें-वादे निभाए थे, वो लाइफ़ का सबसे मुश्किल फ़ेज़ होता है. किसी से प्यार करना जितना आसान है ब्रेकअप करना उतना ही मुश्किल काम है. यहां तक उस ख़ूबसूरत चीज़ की एंडिंग का ख़्याल भी कभी-कभी आपकी आंखें नम कर देता है. कभी-कभी दो लोग एक-दूसरे के लिए बने होते हैं, लेकिन उनकी क़िस्मत उन्हें एक नहीं होने देती.

कुछ बॉलीवुड फ़िल्मों ने ब्रेकअप के इन्हीं इमोशंस को इतना ख़ूबसूरत तरीके से दर्शाया है कि ऐसा लगता है ये हमारे साथ ही सच में हो रहा है. तो यहां हम आपके लिए लाए हैं बॉलीवुड के कुछ ब्रेकअप सीन्स, जिन्हें देख़कर हम ख़ुद-ब-ख़ुद मूव ऑन के फ़ेज़ में चले गए.

Bollywood Breakup Scenes

1. लैला-मजनू (लैला और मजनू का ब्रेकअप)

समय आपके लिए कई बार क्रूर हो सकता है और फ़िल्म 'लैला मजनू' ने हमें यही चीज़ दिखाई है. तृप्ति डिमरी का किरदार 'लैला' को अवनीश तिवारी द्वारा निभाए गए कैरेक्टर 'कैस भट्ट' से प्यार हो जाता है. लेकिन क्या वो साथ रहते हैं? नहीं. पहले लैला अपने प्रेमी मजनू के साथ कुछ ग़लतफ़हमियों के चलते भागने से इंकार कर देती है और उससे रिश्ता तोड़ देती है. क़िस्मत उन्हें मिलने का दोबारा मौका देती है जब लैला के पति की मौत हो जाती है. लेकिन यहां भी चीज़ें बेकार हो जाती हैं और वो दोनों कभी एक नहीं हो पाते. ये विचार कि वो दोनों एक-दूसरे से बेइंतेहा मोहब्बत करते थे, उसके बावजूद दोनों का अलग हो जाना दिल दहला देता है.

2. तमाशा (तारा और वेद का ब्रेकअप)

'तमाशा' फ़िल्म में दीपिका पादुकोण द्वारा निभाया गया किरदार 'तारा' और रणबीर कपूर द्वारा निभाया गया कैरेक्टर 'वेद' एक समय पर बॉलीवुड के सबसे ज़्यादा प्यार किए जाने वाले कपल्स में से एक थे. इसलिए फ़िल्म में उनके ब्रेकअप ने हमें और भी दुखी कर दिया. फ़िल्म में तारा को एहसास होता है कि उसने वेद को ये कहकर दुखी कर दिया कि उसे मदद की ज़रूरत है और वो उसकी चीयरफ़ुल साइड से ख़ुश थी. वो वेद के साथ चीज़ें सही करने की भी कोशिश करती है और उससे अपने साथ रहने की भीख़ मांगती है. इसके बाद 'अगर तुम साथ हो' गाना बैकग्राउंड में बजने लगता है. ये पूरा सीन आपकी आंसुओं से तकिया भिगो देने के लिए काफ़ी है. (Bollywood Breakup Scenes)

agar tum sath ho
Source: mensxp

ये भी पढ़ें: बॉलीवुड के 10 परफ़ेक्ट सीन और उनकी शूटिंग की दिलचस्प कहानियां, जिनके बारे में आपको पता नहीं होगा

3. 'रहना है तेरे दिल (रीना और मैडी का ब्रेकअप)

हम ये समझते हैं कि फ़िल्म में 'मैडी' (आर माधवन) ने जो किया वो ग़लत था. उसको 'रीना' (दीया मिर्ज़ा) के क़रीब रहने के लिए अपनी पहचान छुपानी नहीं चाहिए थी. लेकिन दोनों साथ में इतने एडोरेबल दिखे कि लोग उनके प्यार में पड़ने से ख़ुद को रोक नहीं पाए. हालांकि, मैडी का झूठ एक दिन पकड़ा जाना था और ऐसा हुआ भी. लेकिन इस चीज़ ने लोगों को रियल ब्रेकअप से ज़्यादा चोट पहुंचाई. रीना ने उससे ब्रेकअप कर लिया और उससे प्यार करने के बावजूद मैडी से मिलने के लिए इंकार कर दिया. उसके बाद का फ़ेज़ दोनों के लिए टफ़ था और ऑडियंस को देखने के लिए और भी कठिन था.    

4. देवदास (देवदास और पारो का ब्रेकअप)

दो लोग एक साथ क्यों नहीं हो सकते, जब वो एक-दूसरे से प्यार करते हैं. देवदास (शाहरुख़ ख़ान) का पारो (ऐश्वर्या राय) से बिछड़ना फ़िल्म के सबसे दुःखद दृश्यों में से एक था. देवदास अपनी प्रेमिका पारो को एक ख़त भेजता है कि दोनों के बीच कभी प्यार था ही नहीं. लेकिन बहुत ज़ल्द उसे ये एहसास हो जाता है कि उसने ऐसा करके बहुत बड़ी ग़लती कर दी है. पर तब तक बहुत देर हो चुकी होती है. पारो की शादी होने जा रही होती है और वो देवदास के साथ भागने से इंकार कर देती है. वो आंखों में आंसू लिए भुवन से शादी कर लेती है. फ़िल्म का आख़िरी सीन अपने पास नैपकिन का पूरा बॉक्स रखे बगैर देख़ने की तो सोचना भी मत. (Bollywood Breakup Scenes)

devdas
Source: latestly

ये भी पढ़ें: टीवी के इन 7 पॉपुलर सीरियल्स में कॉपी किये गए हैं बॉलीवुड की सुपरहिट फ़िल्मों के फ़ेमस सीन

5. रॉकस्टार (जॉर्डन और हीर का ब्रेकअप)

फ़िल्म में हीर (नरगिस फाख़री) द्वारा जॉर्डन (रणबीर कपूर) के लव प्रपोज़ल को ठुकराने के बाद वो एक रॉकस्टार बन जाता है. देखा जाए तो हीर को दिल तोड़ने वाली एक परफ़ेक्ट मशीन कह सकते हैं. वो किसी और लड़के से शादी कर लेती है और Prague शिफ़्ट हो जाती है. सिर्फ़ इस बात का एहसास करने के लिए कि वो जॉर्डन से प्यार करती है. लेकिन फ़िर भी वो कभी साथ नहीं हो पाते. आख़िरी का सीन आंखें सुजा देगा. (Bollywood Breakup Scenes)

6. जाने तू या जाने ना (जय और मेघना का ब्रेकअप)

इस फ़िल्म में हम जय (इमरान ख़ान) और अदिति (जेनेलिया डिसूज़ा) को साथ देखना चाहते थे. लेकिन हमें मेघना के लिए भी बहुत बुरा लग़ा, जब उसका बॉयफ्रेंड जय उस पर बच्चों जैसा बिहेवियर और सच्चाई से भागने के लिए चिल्लाता है. मेघना का दिल उस समय टूट जाता है और वो ख़ुद को बहुत अकेला महसूस करती है. ब्रेकअप के बाद मेघना उसे आंसुओं से गुड बाय करती हैं, जो देखना काफ़ी दर्दनाक था. 

meghna
Source: popstory

7. क्वीन (विजय और रानी का ब्रेकअप)

कंगना रनौत की मूवी 'क्वीन' से सीख़ने के लिए काफ़ी कुछ है. हम ख़ुश भी हैं कि विजय (राजकुमार राव) ने रानी (कंगना रनौत) के साथ चीज़ें ख़त्म कर दीं, क्योंकि ऐसा न होने पर वो हमें ये नहीं सिखा पाती कि ब्रेकअप का मतलब दुनिया ख़त्म हो जाना नहीं होता. हालांकि, वो सीन जब वो एक रेस्तरां में अपनी शादी से पहले मिलते हैं और जब विजय उसे बोलता है कि वो रानी से शादी नहीं कर पाएगा. मासूम रानी को उस वक्त कोई अंदाज़ा नहीं होता कि वो उसे छोड़ रहा है. ये सीन वाकई दिल दहला देने वाला है. (Bollywood Breakup Scenes)

queen
Source: mensxp

8. प्यार का पंचनामा (चारू और लिक्विड का ब्रेकअप)

प्रैक्टिकली देखा जाए तो ये मूवी गाइड है कि आपको अपना पार्टनर कैसे चूज़ नहीं करना चाहिए. फ़िल्म के सभी तीन लड़कों को अपनी गर्लफ्रेंड्स से धोखा मिलता है. लेकिन लिक्विड का एक्सपीरियंस सबसे बुरा था. उसकी गर्लफ्रेंड चारू उसकी बहुत बुरी तरह से बेइज्ज़ती करती है और उसे रोता छोड़ कर चली जाती है. सीन को देखकर उसकी गर्लफ्रेंड को पीटने का मन करने लगता है.

pyaar ka punchnama
Source: menxp

9. वीरज़ारा (वीर और ज़ारा का ब्रेकअप)

फ़िल्म का वो सीन, जिसमें ज़ारा (प्रीति ज़िंटा) अपने आशिक़ वीर (शाहरुख़ ख़ान) से मिलती है, रुला देने वाला है. दोनों को लगता है कि ये उनकी आख़िरी मुलाकात है. उसके बैकग्राउंड में 'दो पल' गाना और दोनों एक्टर्स की मज़बूत परफॉरमेंस सीन को एकदम रियल बनाते हैं. जब ज़ारा राहें अलग करने के बाद वीर की बाहों में भागकर दौड़ती हुई चली आती है, वो सीन तो आज भी रूह कंपा देता है.  (Bollywood Breakup Scenes)

veer zara
Source: menxp

10. ऐ दिल है मुश्किल (अलिज़ेह और अयान का ब्रेकअप)

हम सभी जानते हैं कि एक-तरफ़ा प्यार में बहुत ताकत होती है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि ये ताक़त कहां से आती है? अगर आप ये सीन देखेंगे तो आपको इस बात का जवाब मिल जाएगा. जब अलिज़ेह (अनुष्का शर्मा), अयान (रणबीर कपूर) को समझाती है कि वो उसको प्यार क्यों नहीं कर सकती, वो सीन दिल तोड़ देने वाला होता है. इसके बाद 'चन्ना मेरेया' गाने में अलिज़ेह की शादी पर अयान के इमोशंस उसके दर्द की सारी कहानी बयां करने के लिए काफ़ी हैं. 

ये प्यार दर्द और मर्ज़ का कॉम्बो पैक है क्या.