यूपी के हाथरस में दलित लड़की से गैंगरेप की दिल दहला देने वाली घटना ने एक बार फिर से 2012 के 'निर्भया कांड' की याद दिला दी. हाथरस घटना के बाद से ही देशभर में आक्रोश का माहौल है. लोग यूपी में राष्ट्रपति शासन लगाने की मांग कर रहे हैं. 

Source: ndtv

बीते 14 सितंबर को उत्तर प्रदेश के हाथरस में दबंगों ने एक दलित लड़की के साथ गैंगरेप किया. इस दौरान पीड़िता के साथ न सिर्फ़ गैंगरेप किया गया, बल्कि उसे बुरी तरह से मारा पीटा भी गया. उसकी रीढ़ की हड्डी तोड़ दी. पीड़िता जुबान न खोले इसलिए दबंगों ने उसकी जीभ भी काट दी. इस मामले में 4 लोगों को गिरफ़्तार किया गया है.

Source: aroged

इसके बाद पीड़िता को घायल अवस्था में दिल्ली के एम्स अस्पताल में भर्ती किया गया था. 15 दिनों तक ज़िंदगी और मौत से जूझने के बाद मंगलवार को इलाज़ के दौरान पीड़िता की मौत हो गई. इसके बाद मंगलवार की देर रात पुलिस द्वारा पीड़िता का अंतिम संस्कार कर दिया गया. 

Source: news18

एएनआई से बातचीत में पीड़िता के परिवार का आरोप है कि पुलिस ने जबरन और उनकी मर्जी के ख़िलाफ़ देर रात उनकी बेटी का अंतिम संस्कार किया है. पुलिस ने हमें शव को श्मशान स्थल तक ले जाने के लिए मजबूर किया, जबकि हमने अंतिम संस्कार सुबह करने की बात कही थी. पुलिस इन आरोपों से इंकार कर रही है. 

एएनआई से बातचीत में पीड़िता के भाई ने कहा कि, हम उत्तर प्रदेश सरकार से मांग करते हैं कि इस मामले की न्यायिक जांच हो और दोषियों को फांसी की सजा हो. दबंगों की डर की वजह से हम घर के अंदर रहने को मज़बूर हैं. प्रशासन हम पर बहुत दबाव डाल रहा है. हमें लोकल पुलिस पर बिलकुल भी भरोसा नहीं है. 

Source: navbharattimes

हाथरस की इस दिल दहला देने वाली घटना के बाद बॉलीवुड सेलेब्रिटीज़ से लेकर क्रिकेटर्स और राजनेताओं की कड़ी प्रतिक्रया सामने आ रही है. कंगना रनौत से लेकर अक्षय कुमार, स्वरा भास्कर, ऋचा चड्ढा और क्रिकेटर विराट कोहली ने कड़ी प्रतिक्रया दी है. सोशल मीडिया पर लोगों का आक्रोश बढ़ता ही जा रहा है.