कहते हैं प्यार एक बार होता है और शादी सात जन्मों का बंधन है. हालांकि, ये बात बॉलीवुड Celebs पर फ़िट नहीं बैठती. कई बॉलीवुड सितारे ऐसे हैं, जिन्हें एक से ज़्यादा बार प्यार हुआ है और उन्होंने दो-तीन शादियां भी की हैं. इसमें कुछ ग़लत भी नहीं है. सबकी अपनी पसंद और हालात होते हैं. 

हम बस यहां आपको उन सेलेब्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्होंने दो बार से ज़्यादा शादियां की हैं.

1. किशोर कुमार

Kishore Kumar
Source: mansworldindia

एक उम्दा एक्टर और उससे भी बेहतरीन गायक किशोर कुमार ने 4 शादियां की थीं. उन्होंने 1950 में रुमा गुहा से शादी की थी. फिर उन्होंने दूसरी शादी 1960 में मधुबाला से की. हालांकि, नौ साल बाद मधुबाला का देहांत हो गया. बाद में उन्होंने एक्ट्रेस योगिता बाली से शादी रचाई. ये शादी दो साल से ज़्यादा नहीं चली और 1980 में किशोर कुमार चौथी बार अभिनेत्री लीना चंदावरकर के साथ शादी के बंधन में बंध गए.

ये भी पढ़ें: 12 बार इन बॉलीवुड स्टार्स ने अपनी एक्टिंग नहीं, बल्कि बयानबाज़ी से सनसनी मचा कर बटोरीं सुर्खियां

2. लकी अली

Lucky Ali
Source: desimartini

गायक लकी अली ने तीन शादियां की हैं. उनकी पहली पत्नी न्यूजीलैंड की मेघन जेन मैक्लेरी थीं, जिन्होंने अली के हिट म्यूज़िक वीडियो 'ओ सनम' में अभिनय किया था. उनकी दूसरी पत्नी इनाया थीं. जिसके बाद 2010 में लकी अली ने तीसरी बार ब्रिटिश मॉडल केट एलिजाबेथ हॉलम से शादी की.

3. सिद्धार्थ रॉय कपूर

Siddharth Roy Kapur
Source: bollywoodshaadis

प्रोड्यूसर सिद्धार्थ रॉय कपूर की विद्या बालन से तीसरी शादी है. उनकी पहली पत्नी उनकी बचपन की दोस्त थीं, जबकि उन्होंने दूसरी शादी एक टेलीविज़न प्रोड्यूसर से की थी, लेकिन 2011 में दोनों का तलाक हो गया था.

4. संजय दत्त

Sanjay Dutt
Source: indianexpress

बॉलीवुड के खलनायक, संजय दत्त ने भी तीन शादियां की हैं. 2008 में मान्यता दत्त से शादी से पहले उनकी दो पत्नियां और रह चुकी हैं. संजय की पहली पत्नी ऋचा शर्मा थीं, जिनका ब्रेन ट्यूमर के कारण 1996 में निधन हो गया था. 1998 में, उन्होंने एक मॉडल रिया पिल्लई से शादी की, जिनसे उन्होंने 2005 में तलाक ले लिया था.

5. विधु विनोद चोपड़ा

Vidhu Vinod Chopra
Source: bollywoodshaadis

3 इडियट्स के निर्माता विधु विनोद चोपड़ा भी तीन बार शादी कर चुके हैं. उनकी पहली शादी एक फिल्म एडिटर रेणु सलूजा से हुई थी. जिसके बाद उन्होंने शबनम सुखदेव दूसरी शादी की. दोनों बार उनकी शादी चल नहीं पाई और तलाक हो गया. फिर 1990 में उन्होंने लेखक और फिल्म समीक्षक अनुपमा चोपड़ा तीसरी बार शादी रचाई.

6. करण सिंह ग्रोवर

Karan Singh Grover
Source: bollywoodshaadis

मॉडल-अभिनेता करण सिंह ग्रोवर ने पहली बार 2008 में टेलीविजन अभिनेत्री श्रद्धा निगम से शादी की, जिनसे उन्होंने शादी के 10 महीने के भीतर ही तलाक ले लिया. जिसके बाद उन्होंने सह-कलाकार जेनिफर विंगेट 2012 में शादी की. इस बार भी उनकी शादी ज़्यादा समय नहीं टिकी और महज़ दो साल में ही उनका तलाक हो गया. आख़िरकार, करण ने 2016 में विपाशा बसु से शादी की और आज वो उनके साथ एक ख़ुशहाल ज़िंदगी बिता रहे हैं.

7. कमल हासन

Kamal Haasan
Source: bollywoodshaadis

एक्टर कमल हासन ने 1978 में शास्त्रीय गायिका वाणी गणपति से पहली बार शादी की थी. हालांकि, 10 साल तक साथ रहने के बाद दोनों अलग हो गए. बाद में उन्होंने अभिनेत्री सारिका से शादी की, जिनसे उनके दो बच्चे थे- श्रुति हासन और अक्षरा हासन हैं. हालांकि, ये शादी भी हमेशा के लिए नहीं चली और 2004 में दोनों का तलाक हो गया. सारिका के बाद कमल हासन ने अभिनेत्री गौतमी के साथ लिव-इन रिलेशनशिप शुरू हुआ. कहा जाता है कि दोनों ने शादी भी कर ली थी, लेकिन आधिकारिक तौर पर कभी इसका एलान नहीं हुआ और 2016 में दोनों अलग हो गए.

8. कबीर बेदी

Kabir Bedi
Source: bollywoodshaadis

बॉलीवुड के दिग्गज अभिनेता, कबीर बेदी ने चार शादियां कीं. उनकी पहली शादी 1969 में बंगाली डांसर प्रोतिमा बेदी से हुई थी. कबीर बेदी की दूसरी शादी ब्रिटिश मूल की फ़ैशन डिज़ाइनर सुसान हम्फ्रीज से हुई. बाद में दोनों का तलाक हो गया और फिर उन्होंने 90 के दशक में टीवी प्रस्तोता निक्की से शादी कर ली और ये रिश्ता भी बाद में टूट गया. जिसके बाद उन्होंने चौथी बार शादी 71 साल की उम्र में परवीन दुसांज से की.

9. अदनान सामी

indiatoday
Source: indiatoday

सिंगर अदनान सामी ने तीन शादियां की हैं. अदनान की पहली शादी 1993 में अभिनेत्री ज़ेबा बख्तियार से हुई थी. फिर उन्होंने दुबई की एक लड़की सबा गलादरी से शादी कर ली, जो 2004 तक चली. बाद में अदनान ने 2010 में एक अफ़गान मूल की जर्मन लड़की रोया फ़र्याबी के साथ शादी रचा ली.

10. विनोद मेहरा

Vinod Mehra
Source: bollywoodshaadis

दिवंगत बॉलीवुड अभिनेता विनोद मेहरा की पहली शादी मीना ब्रोका के साथ अरेंज्ड थी, जो ज़्यादा समय नहीं चली. जिसके बाद उन्होंने अभिनेत्री बिंदिया गोस्वामी से शादी की. ये रिश्ता भी आख़िर तक नहीं चल पाया और विनोद मेहरा ने तीसरी बार किरण से शादी कर ली. ख़ुशकिस्तमती से ये रिश्ता उनकी आंखिरी सांस तक चला.

11. नीलिमा अज़ीम

Neelima Azeem
Source: bookmyshow

इस लिस्ट में शामिल एकमात्र अभिनेत्री नीलिमा अज़ीम हैं, जो शाहिद कपूर की मां हैं. उनकी पहली शादी 1975 में दिग्गज अभिनेता पंकज कपूर के साथ हुई थी, जो शाहिद के जन्म के 3 साल बाद 1984 तक चली थी. उनकी दूसरी शादी 1990 में अभिनेता राजेश खट्टर के साथ हुई. जिससे उन्हें दूसरा बेटा ईशान खट्टर हुआ. जिसके बाद नीलिमा ने तीसरी शादी रज़ा अली ख़ान से की, वो भी महज़ पांच साल तक ही चली और 2009 में दोनों अलग हो गए.

इन फ़िल्मी सितारों की निज़ी ज़िन्दगी देखने के बाद पता चलता है कि फ़िल्मी दुनिया, उतनी भी रंगीन और ख़ुशहाल नहीं है, जितना ये बाहर से दिखती है. फ़िल्म स्टार भी अपने अन्दर न जाने कितने दर्द और अवसाद समेट कर अपने सच्चे प्यार की तलाश में भटकते रहते हैं.