कुछ बॉलीवुड Celebs ऐसे हैं, जिनकी ज़िंदगी में एक तरफ़ हमें चकाचौंध रौशनी से नहाई रातें नज़र आती हैं, तो वहीं, दूसरी ओर काल-कोठरियों के अंदर गुमसुम गुज़रते दिन भी दिखाई देते हैं. 

कहने का मतलब है कि भारत में कई ऐसे बॉलीवुड सेलेब्स हैं, जिन्हें कभी न कभी कानून के साथ खिलवाड़ करने के आरोप में गिरफ्तार किया गया है. आज हम ऐसे ही स्टार्स के बारे में आपको बताएंगे.

1. फ़रदीन ख़ान

 Fardeen Khan
Source: freepressjournal

फरदीन खान को मुंबई पुलिस ने 2001 में ड्रग्स रखने के आरोप में गिरफ्तार किया था. मामले के 12 साल बाद, 2012 में मुंबई सेशन कोर्ट ने फरदीन को बड़ी राहत देते हुए अभियोजन से छूट दी थी. अदालत के आदेश के बाद अभिनेता को सरकारी नशा मुक्ति केंद्र भी जाना पड़ा था.

ये भी पढ़ें: शाहरुख़ ख़ान हैं इन 5 महंगे घरों के मालिक, इनमें से करोड़ों का एक बंगला दिल्ली में भी है

2. संजय दत्त

Sanjay Dutt
Source: bollywoodbubble

संजय दत्त को 1993 के मुंबई बम विस्फोटों में शामिल होने के लिए दोषी ठहराया गया था. उन्हें 6 साल जेल की सजा सुनाई गई थी. हालांकि, 2013 में सुप्रीम कोर्ट ने उनकी सजा को घटाकर 5 साल कर दिया. पुणे की यरवदा जेल में रहने के दौरान उनके अच्छे आचरण के कारण उन्हें फरवरी 2016 में आठ महीने पहले रिहा कर दिया गया था.

3. शाइनी आहूजा

Shiney Ahuja
Source: outlookindia

शाइनी आहूजा को उनकी घरेलू सहायिका द्वारा बलात्कार के आरोप लगाने के बाद जेल की सजा सुनाई गई थी. अभिनेता को एक विशेष फास्ट-ट्रैक अदालत ने दोषी पाया और उन्हें 7 साल जेल की सजा सुनाई गई.  

4. सूरज पंचोली

Sooraj Pancholi
Source: indiatoday

सूरज पंचोली को जिया ख़ान को आत्महत्या के लिए उकसाने के आरोप में कुछ समय के लिए जेल भेजा गया था. जांच सीबीआई को सौंपे जाने के बाद भी मामले को अंतिम फ़ैसले का इंतज़ार है.

5. सैफ़ अली ख़ान

Saif Ali Khan
Source: pinterest

सैफ़ अली ख़ान को मुंबई के एक फाइव स्टार होटल में डिनर के दौरान एक बिज़नेसमैन को घूंसा मारने के आरोप में गिरफ्तार किया गया था. ताज होटल के वसाबी रेस्तरां में सैफ़ और उसके दोस्तों के एक एनआरआई व्यवसायी के साथ विवाद के दो साल बाद, एक स्थानीय अदालत ने उनके खिलाफ़ भारतीय दंड संहिता की धारा 325 और 34 के तहत आरोप तय किए. 

6. रिया चक्रवर्ती

Rhea Chakraborty
Source: one-media

सुशांत सिंह राजपूत के लिए ड्रग्स खरीदने के आरोप में रिया चक्रवर्ती को 9 सितंबर 2020 को गिरफ्तार किया गया था. मामले की जांच अभी सीबीआई कर रही है.

7. जॉन अब्राहम

John Abraham
Source: nepalipatra

जॉन अब्राहम को रैश ड्राइविंग मामले में मुंबई पुलिस ने हिरासत में लिया था. बांद्रा की एक अदालत ने अभिनेता को 15 दिनों की जेल की सजा सुनाई थी, जिसे बाद में उच्च न्यायालय ने खारिज कर दिया था और उन्हें जमानत दे दी गई.

8. शाहरुख़ ख़ान

Shah Rukh Khan
Source: indiatvnews

एक बार पत्रकार से बदसलूकी करने के आरोप में शाहरुख़ ख़ान जेल गए थे. इस बात का ख़ुलासा ख़ुद शाहरुख़ ने डेविड लेटरमैन को दिए इंटरव्यू में किया. उन्होंने याद किया कि कैसे उनके और एक सह-कलाकार के बारे में झूठी और असंवेदनशील अफवाहें फैलाने के लिए एक पत्रिका के संपादक के साथ उनका झगड़ा हो गया था. 

9. सलमान ख़ान

salman khan
Source: thenationalnews

हिट एंड रन और काला हिरण शिकार के मामले में सलमान खान कई मौकों पर जेल गए. 1998 के काला हिरण शिकार मामले में जोधपुर की एक अदालत ने सलमान को दोषी करार देते हुए 5 साल जेल की सजा सुनाई थी. अन्य अभिनेता - सैफ अली खान, तब्बू, नीलम और सोनाली बेंद्रे को इसी मामले में बरी कर दिया गया था. मामला अभी जोधपुर कोर्ट में है.  

10. इंदर कुमार

Inder Kumar
Source: deccanchronicle

इंदर कुमार को 23 साल की मॉडल के साथ रेप और मारपीट के आरोप में गिरफ्तार किया गया था. पीड़िता ने इंदर कुमार पर यौन शोषण का आरोप लगाया था. उसका कहना था कि अभिनेता ने उसे बॉलीवुड फिल्मों में मुख्य भूमिका देने का वादा किया था. बता दें, 2017 में एक्टर का निधन हो गया था.

11. राजपाल यादव

Rajpal Yadav
Source: thequint

राजपाल यादव, 5 करोड़ का चेक बाउंस होने के एक मामले में आरोपी थे. उन पर अदालत में केस चला, जिसमें दोषी पाए जाने के बाद उन्हें गिरफ़्तार किया गया था. इस मामले में उनकी पत्नी को भी दोषी पाया गया था, लेकिन वो हल्की सजा के साथ बच गई क्योंकि अदालत ने कहा कि उनके पास देखभाल करने के लिए एक बच्चा है और उन्हें एक दिन के लिए हिरासत में रखने का आदेश दिया गया.

12. विजय राज

 Vijay Raaz
Source: aajtak

विजय राज को अपनी एक सहकर्मी से छेड़छाड़ के आरोप में गिरफ़्तार किया गया. बॉलीवुड फिल्म शेरनी के एक क्रू मेंबर ने विजय राज पर एक होटल में छेड़छाड़ का आरोप लगाया, जहां फिल्म क्रू ठहरी हुई थी. अभिनेता को उनकी शिकायत के आधार पर गिरफ्तार किया गया था, लेकिन बाद में सशर्त जमानत पर रिहा कर दिया गया था.

हालांकि, ज़्यादातर बॉलीवुड सेलेब्स को या तो ज़मानत मिल गई या फिर उन्हें रिहा कर दिया गया. लेकिन इस बीच एक बात जो आम लोगों की नज़र में आई, वो ये थी कि बॉलीवुड स्टार्स की दुनिया जितनी चमक-दमक भरी दिखती है, उतनी है नहीं.