Bollywood Celebs Baby Name: साल 2020 और 2021 की तरह ही साल 2022 भी बॉलीवुड (Bollywood) के लिए बेहद ख़राब रहा. इस साल अब तक 3-4 फ़िल्मों को छोड़ दें तो बाकी फ़िल्में बॉक्स ऑफ़िस पर बुरी तरह फ़्लॉप रहीं हैं. सिनेमाघरों में बड़े-बड़े बॉलीवुड स्टार्स की हालत बेहद ख़राब रही, लेकिन साल 2022 कुछ बॉलीवुड स्टार्स (Bollywood Stars) के लिए बेहद यादगार भी रहा. आलिया-रणबीर से लेकर फ़रहान-शिवानी, मौनी रॉय-सूरज नांबियार और विक्रांत मैसी-शीतल ठाकुर शादी के बंधन में बंधे. तो वहीं आलिया-रणबीर से लेकर बिपाशा-करन समेत कई बॉलीवुड स्टार्स पेरेंट्स भी बने. आलिया-रणबीर के लिए तो ये साल डबल धमाके वाला रहा.

ये भी पढ़िए: वो 8 Bollywood Star Kids जिनके पिता थे सुपरस्टार, लेकिन उनका करियर रहा सुपर फ़्लॉप

साल 2022 में रणबीर-आलिया और बिपाशा-करन के अलावा भी कई अन्य बॉलीवुड स्टार्स भी पेरेंट्स बने हैं. किसी के घर बेटी तो किसी के घर बेटा पैदा हुआ है. ऐसे में सेलेब्स के बीच अपने बेबी का यूनीक नाम रखने की होड़ भी देखने को मिली. चलिए जानते हैं रणबीर-आलिया से लेकर बिपाशा-करन ने अपने बच्चे का क्या नाम रखा है और उनके नाम का क्या मतलब है? 

1- रणबीर कपूर और आलिया भट्ट 

बॉलीवुड स्टार रणबीर कपूर (Ranbir Kapoor) और आलिया भट्ट (Alia Bhatt) की शादी 14 अप्रैल, 2022 को हुई थी. 6 नवंबर, 2022 को ये स्टार कपल एक बेटी के माता-पिता बने हैं. इनकी बेटी का नाम Raha है, जो उनकी दादी नीतू कपूर ने दिया है. संस्कृत में ‘राहा’ एक गोत्र है. स्वाहिली भाषा में इसका मतलब ‘जॉय’ है, बांग्ला भाषा में ‘आराम’ या ‘राहत’ और अरबी भाषा में ‘राहा’ का मतलब ‘शांति’ होता है. इसके अलावा ‘राहा’ का मतलब ‘ख़ुशी, ‘स्वतंत्रता’ और ‘आनंद’ भी है. लेकिन ‘राहा’ का शुद्धतम रूप ‘दिव्य पथ’ है.

instagram

2- बिपाशा बासु और करन सिंह ग्रोवर 

बॉलीवुड स्टार बिपाशा बासु (Bipasha Basu) और करन सिंह ग्रोवर (Karan Singh Grover) की शादी 30 अप्रैल 2016 को हुई थी. 12 नवंबर, 2022 को ये स्टार कपल एक बेटी के पिता बने हैं. बिपाशा और करन ने अपनी बेटी का नाम Devi रखा है. देवी संस्कृत शब्द है, जिसका अर्थ Goddess (देवी) से है. 

timesofindia

3- प्रियंका चोपड़ा और निक जोनस 

बॉलीवुड एक्ट्रेस प्रियंका चोपड़ा (Priyanka Chopra) और सिंगर निक जोनस (Nick Jonas) जनवरी 2022 में सरोगेसी के ज़रिए एक बेटी के माता-पिता बने थे. इस स्टार कपल की बेटी का नाम Malti है. मालती एक संस्कृत का शब्द है, जिसका अर्थ ‘छोटा सुगंधित फूल’ या ‘चांदनी’ होता है. 

4- सोनम कपूर और आनंद आहूजा 

बॉलीवुड एक्ट्रेस सोनम कपूर (Sonam Kapoor) ने साल 2020 में बिज़नेसमैन आनंद आहूजा से शादी की थी. 20 अगस्त 2022 को ये कपल एक बेटे के माता-पिता बने थे. सोनम और आनंद ने अपने बेटे का नाम Vayu रखा है. वायु नाम का मतलब God Of Wind और Air है. इस नाम का संबंध पवनपुत्र हनुमान से भी है. 

economictimes

5- काजल अग्रवाल और गौतम किचलू

बॉलीवुड एक्ट्रेस काजल अग्रवाल (Kajal Agarwal) ने साल 2020 में बिज़नेसमैन गौतम किचलू से शादी की थी. ये कपल भी 19 अप्रैल, 2022 को एक बेटे के माता-पिता बने थे. काजल और गौतम ने अपने Neil रखा है. अंग्रेज़ी में ‘नील’ का मतलब ‘Cloud’, ‘Victory’, ‘Champion’, ‘Honour’ And ‘Passionate’ होता है. 

ndtv

6- हेज़ल कीच और युवराज सिंह

बॉलीवुड एक्ट्रेस और मॉडल हेज़ल कीच (Hazel Keech) ने साल पूर्व भारतीय युवराज सिंह (Yuvraj Singh) से शादी की थी.  हेज़ल और युवराज 25 जनवरी, 2022 को एक बेटे के माता-पिता थे, उन्होंने अपने बेटे का नाम Orion रखा है. ओरियन का मतलब वो जो अपने माता-पिता के लिए ‘स्टार’ की तरह हो. लेकिन ओरियन का मतलब ‘तारा-नक्षत्र’ होता है. 

hindustantimes

बताइये इनमें से किस बॉलीवुड सेलेब्स के बच्चे का नाम आपको सबसे अच्छा लगा.

ये भी पढ़िए: Wax Statue के नाम पर इन 10 बॉलीवुड स्टार्स के साथ कैसा खिलवाड़ हुआ है आप भी देखिए