Bollywood Celebs Replacement : बॉलीवुड (Bollywood) में हर साल हज़ार से भी ज़्यादा फ़िल्में बनती हैं. हालांकि, बड़े पर्दे पर रिलीज़ होने से पहले इन फ़िल्मों को कई बदलावों और कड़ी मेहनत से गुज़रना पड़ता है. कई बार किसी फ़िल्म डायरेक्टर के दिमाग़ में कोई निश्चित एक्टर को कास्ट करने का मन होता है. लेकिन उस सेलेब को कभी फ़िल्म की स्क्रिप्ट नहीं पसंद आती या उसके कोई और प्रोजेक्ट उस दौरान चल रहे होते हैं. इसलिए फ़िल्म मेकर को उन्हें रिप्लेस करना पड़ता है. 

ऐसे कई सेलेब्स हैं, जिन्होंने अपने इंटरव्यूज़ में फ़िल्मों में उनकी जगह किसी और को लिए जाने की बात स्वीकारी है. आइए आपको उन सेलेब्स के बारे में बताते हैं. 

1. प्रियंका चोपड़ा

ग्लोबल आइकॉन प्रियंका चोपड़ा सालों से कई बॉलीवुड और हॉलीवुड फ़िल्मों में नज़र आ चुकी हैं. उन्होंने फ़िल्मों में रिप्लेस होने के बारे में एक बार कहा था,

मुझे फ़िल्मों में रिप्लेस किया गया है और ऐसा दो बार हुआ है. मेरे साथ ऐसी भी स्थितियां आई हैं, जब मुझे इसलिए फ़िल्म से निकाल दिया गया, क्योंकि किसी और की सिफ़ारिश की गई थी.. मेरे मूवी के साइन करने के बाद उस फ़िल्म के लिए एक गर्लफ्रेंड की सिफ़ारिश की गई थी. एक्टर की प्रेमिका या डायरेक्टर की प्रेमिका को कास्ट करना शक्ति का दुरुपयोग है.”

britannica

ये भी पढ़ें: इन 10 बॉलीवुड सेलेब्स ने अपने क़िरदार के लिए किया ग़जब का ट्रांसफ़ॉर्मेशन, देख कर हैरान रह जाओगे

2. तापसी पन्नू

तापसी पन्नू ने हमेशा दिल खोलकर बात की है. साथ ही वो इस बारे में बात करती आई हैं कि उन्होंने बॉलीवुड में लोगों की स्त्री से द्वेष की भावना से कैसे डील किया. उन्होंने एक बार ख़ुद के रिप्लेस होने की वजह बताते हुए कहा था,

“मैंने शुरुआत में काफ़ी अजीब चीज़ों का सामना किया, जैसे वो उतनी सुंदर नहीं है. मुझे इसलिए भी रिप्लेस किया जा चुका है, क्योंकि हीरो की पत्नी नहीं चाहती थी कि मैं फ़िल्म का हिस्सा बनूं. मैं अपनी एक फ़िल्म के लिए डब कर रही थी, तो मुझे बताया गया कि हीरो को डायलॉग पसंद नहीं आए, तो मुझे उसे बदलना चाहिए. जब मैंने ऐसा करने से मना कर दिया, तो मेरे पीछे ये करने के लिए डबिंग आर्टिस्ट को बुलाया गया.”

breezemasti

3. अभिषेक बच्चन

अभिषेक बच्चन ने एक बार शेयर किया था कि उन्हें कैसे बिना बताए फ़िल्म से रिप्लेस कर दिया गया था. एक्टर ने कहा था, 

“मुझे फ़िल्मों में रिप्लेस किया गया है और बताया भी नहीं गया है. मैं शूटिंग करने पहुंचा और देखा वहां कोई और शूटिंग कर रहा है. और फिर आपको चुपचाप पीछे मुड़कर चले जाना होता है.”

koimoi

4. करीना कपूर ख़ान

करीना कपूर एक एक्टर के तौर पर काफ़ी विकसित हुई हैं और उनकी बॉलीवुड में जर्नी काफ़ी दिलचस्प रही है. उन्होंने एक बार इंडस्ट्री में फ़ीस में असमानता के बारे में बात की थी और बताया था कि कैसे ये चीज़ उनके रिप्लेस होने की वजह बनी थी. उन्होंने कहा था,

“मैंने एक निश्चित फ़ीस डिमांड की थी और मुझे नहीं लगता कि इसमें कुछ ग़लत है. आप समान रूप से समय और मेहनत करते हैं, तो जाहिर सी बात है कि आपको एक निश्चित अमाउंट चाहिए होता है. अब फ़ीस में असमानता के बारे में काफ़ी चर्चाएं हैं, लेकिन जब मैंने शुरू में कहा था, तब किसी ने इस पर ध्यान नहीं दिया था. मैंने एक रकम डिमांड की और उसके लिए मुझे रिप्लेस किया गया.”

filmfare

5. राजकुमार राव 

राजकुमार राव को लगता है कि फ़िल्मों में रिप्लेस होना इतनी बुरी बात नहीं है. उनका मानना है कि इंडस्ट्री में काफ़ी काम पड़ा हुआ है. उन्होंने एक बार कहा था,

“आप सिर्फ़ मूव ऑन करिए. आप बस ये सोचिए कि शायद ये मेरी क़िस्मत में नहीं है. मैं उस हिसाब से काफ़ी चिल आउट व्यक्ति हूं. मैं अपने दिल में कुछ नहीं रखता.”

6. शेफ़ाली शाह

शेफ़ाली शाह अपने कैरेक्टर में पूरा घुल जाती हैं. उन्होंने अपने करियर में कई बेहतरीन रोल्स निभाए हैं. वो फ़िल्मों में कैसे रिप्लेस हो चुकी हैं, इस बारे में बताते हुए उन्होंने कहा था,

“किसी को बस ये करना था कि वो या डायरेक्टर मुझे कॉल करे और कहे “हमें माफ़ कर दीजिए या फिर XYZ इस फ़िल्म के लिए बेहतर हैं”. ये एक ह्युमन बिहेवियर और बेसिक शिष्टाचार है. मुझे इस चीज़ के लिए बहुत बुरा लगा. मुझे इसके लिए बुरा लगा लेकिन मैं ये भी जानती थी कि जिस व्यक्ति को उन्होंने कास्ट किया वो एक बड़ा स्टार था. मैं कोई स्टार नहीं हूं, मैं एक एक्टर हूं. हां मुझे दुःख हुआ. लेकिन उससे ज़्यादा ये लगा कि ‘अरे बता तो देते’. दूसरा इस बात का बुरा लगा कि मैंने एक अच्छा रोल खो दिया.”

news18

7. कैटरीना कैफ़

कैटरीना कैफ़ ने इंडस्ट्री में अपने साथ एक पुराना वाकया याद करते हुए एक इंटरव्यू में बताया था. उन्होंने कहा था,

“मुझे साया नाम की एक फ़िल्म से बाहर निकाल दिया गया या ये कह सकते हैं कि रिप्लेस कर दिया गया. ये अनुराग बसु की एक फ़िल्म थी, जिसमें जॉन अब्राहम और तारा शर्मा भी थे. एक शॉट शूट करने के बाद. मुझे उस दौरान लगा कि मेरी ज़िन्दगी ख़त्म हो गई. मुझे लगा मेरा करियर ख़त्म हो गया.” 

Bollywood Celebs Replacement
vogue