एनीमेशन फ़िल्में (Animation Movies) अब सिर्फ़ बच्चों के लिए ही नहीं, बल्कि समाज के हर वर्ग के लिए भी बन रही हैं. समय के साथ इनकी क्वालिटी और पिक्चराइजेशन भी रियलिस्टिक बनाने के लिए भी टेक्नोलॉजी में ख़ूब बदलाव हुए हैं. इनमें जो VFX और ग्राफ़िक्स इस्तेमाल किए जाते हैं वो हमारी कल्पना के परे होते हैं. यही कारण है कि एनीमेशन फ़िल्में भी दर्शकों को ख़ूब पसंद आ रही हैं जैसे रियो, इनक्रेडिबल्स, जंबो आदि. इन फ़िल्मों को देखते समय आपने एक बात ज़रूर नोटिस की होगी, वो ये कि इनकी आवाज़ जानी-पहचानी लगती है. ये वॉइस किसी और कि नहीं हमारे बॉलीवुड स्टार्स की होती है. इंडियन स्टार्स इन फ़िल्मों के लिए भी डबिंग करते हैं.

चलिए आज आपको कुछ ऐसे बॉलीवुड स्टार्स (Bollywood Stars) के बारे में बताते हैं जो एनिमेशन फ़िल्मों के लिए डबिंग कर चुके हैं.

ये भी पढ़ें: पुष्पा से लेकर बाहुबली तक साउथ की कई हिट फ़िल्मों की हिंदी डबिंग इन बॉलीवुड स्टार्स ने की है

1. द इनक्रेडिबल्स

बॉलीवुड स्टार शाहरुख़ ख़ान (Shah Rukh Khan) ने हॉलीवुड फ़िल्म The Incredibles के लिए डबिंग की थी. उन्होंने इसके कैरेक्टर Mr. Incredible के लिए अपनी आवाज़ दी थी.

Shah Rukh Khan – Incredibles

2. दशावतार 

ये एनीमेशन फ़िल्म भगवान विष्णु के 10 अवतारों पर बेस्ड थी. इसे भाविक ठाकोर ने डायरेक्ट किया था. इसमें बॉलीवुड एक्टर श्रेयस तलपड़े और सचिन खेडेकर ने इसमें वॉइस ओवर किया था. 

Shreyas Talpade – ‘Dashavatar’

3. रामायण: द एपिक 

Ramayana: The Epic को चेतन देसाई ने डायरेक्ट किया था. इसमें मनोज बाजपेयी, जूही चावला और आशुतोष राणा जैसे इंडियन बॉलीवुड सेल्बस की वॉइस थी. 

Ramayana: The Epic (2010)- Manoj Bajpayee

4. द इनक्रेडिबल्स-2 

द इनक्रेडिबल्स-2 के लिए एक्ट्रेस काजोल ने डबिंग की थी. इस फ़िल्म के हिंदी वर्ज़न में उन्होंने Elastigirl नाम के कैरेक्टर के लिए वॉइस ओवर किया था. 

Incredibles 2
Source: hindustantimes

5. जंबो 

2008 में आई इस एनीमेशन मूवी को Kompin Kemgumnird ने डायरेक्ट किया था. इसमें बहुत से स्टार्स ने डबिंग की थी. इसमें अक्षय कुमार, लारा दत्ता, डिंपल कपाड़िया, राजपाल यादव, असरानी, ​​गुलशन ग्रोवर जैसे सेलेब्स के नाम शामिल हैं.

Akshay Kumar – ‘Jumbo’
Source: cinestaan

एनीमेशन फ़िल्म

6. महाभारत 

ये एनिमेशन फ़िल्म हिंदू पौराणिक महाकाव्य 'महाभारत' पर आधारित है. इसके कई पात्रों की आवाज़ आपको जानी पहचानी लगी होगी. इसमें अमिताभ बच्चन, अजय देवगन, विद्या बालन, सनी देओल, अनिल कपूर, जैकी श्रॉफ़, मनोज वाजपेयी जैसे स्टार्स ने वॉइस ओवर किया था.

mahabharat animated movie

7. दिल्ली सफ़ारी

निखिल आडवाणी ने इस फ़िल्म को निर्देशित किया था. 2012 में रिलीज़ हुई इस मूवी के लिए अक्षय खन्ना, गोविंदा, सुनील शेट्टी, बोमन ईरानी और उर्मिला मातोंडकर ने अपनी आवाज़ दी थी. 

Delhi Safari -Govinda

8. प्लेन्स 

Disney की इस हिट एनीमेशन मूवी के लिए बॉलीवुड एक्ट्रेस प्रियंका चोपड़ा ने अपनी आवाज़ दी थी. इसमें उन्होंने ईशानी नाम के एक प्लेन के लिए डबिंग की थी. 

Priyanka Chopra – ‘Planes’
Source: idiva

9. रियो 

Rio के लिए फ़ेमस बॉलीवुड एक्टर विनय पाठक और रणवीर शौरी ने डबिंग की थी. इस एनीमेशन एडवेंचर कॉमेडी फ़िल्म को Carlos Saldanha ने डायरेक्ट किया था.

Vinay Pathak and Ranvir Shorey – ‘Rio’
Source: toi

10. रियो 2 

रियो का दूसरा पार्ट भी बना था. इसके हिंदी वर्ज़न के लिए एक्टर इमरान ख़ान और सोनाक्षी सिन्हा ने वॉइस ओवर किया था. 

Imran Khan - Sonakshi Sinha – ‘Rio 2'
Source: Dailymotion

इनमें अपनी आवाज़ देकर भी इन बॉलीवुड सेलेब्स ने लाखों रुपये छापे हैं.